Deepawali पर दिन में पूजा करने के कोई मुहूर्त नहीं, Ayodhya में दीपोत्सव समारोह में शामिल हुए PM Modi
होम / मध्‍यप्रदेश / दीपावली पर दिन में पूजा करने के कोई मुहू...

दीपावली पर दिन में पूजा करने के कोई मुहूर्त नहीं, अयोध्या में दीपोत्सव समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी

Rahul Garhwal
Oct 24, 2022 06:30 AM

BHOPAL. सैर भी, खबर भी.. आप सुन रहे हैं द सूत्र पॉडकास्ट। जानिए आज कौनसी बड़ी खबरों पर रहेगी हमारी नजर।

आज दीपावली, 5 बजे के बाद ही होगी पूजा

आज दीपावली है। इस बार दीपावली पर दिन में पूजा करने के कोई मुहूर्त नहीं है। ऐसे में दिवाली की पूजा शाम 5 बजे के बाद ही की जाएगी। ज्योतिषों का कहना है कि कार्तिक अमावस्या शाम 5 बजे के बाद शुरू होगी, जोकि अगले दिन शाम 5 बजे तक रहेगी। लेकिन 25 को सूर्यग्रहण होने लक्ष्मी पूजा के मुहूर्त शाम और रात में ही रहेंगे। लगभग दो हजार साल बाद दीपावली पर बुध, गुरु, शुक्र और शनि खुद की राशि में होंगे। साथ ही लक्ष्मी पूजा के समय पांच राजयोग भी रहेंगे।


अयोध्या के तट पर दीपोत्सव में शामिल हुए पीएम मोदी

दीपावली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में दीपोत्सव समारोह की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरयू नदी के तट पर मिट्टी के दीए जलाए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज अयोध्या नगरी भारत के सांस्कृतिक पुनर्जागरण के स्वर्णिम अध्याय का प्रतिबिंब है। हमने त्रेता की उस अयोध्या के दर्शन नहीं किए लेकिन प्रभु राम के आशीर्वाद से आज अमृत काल में अमर अयोध्या की अलौकिकता के साक्षी बन रहे हैं। इसके अलावा पीएम मोदी सरयू घाट पर आरती में भी शामिल हुए।

RSS के एक और बड़े नेता पहुंचे दरगाह

संघ प्रमुख मोहन भागवत के बाद आरएसएस के एक और बड़े नेता इंद्रेश कुमार हजरत निजामुद्दीन की दरगाह पर पहुंचे। दरगाह पर पहुंचकर इंद्रेश कुमार ने चादर चढ़ाई और मिट्टी के दीये जलाए। इस दौरान इंद्रेश कुमार ने कहा कि निजामुद्दीन दरगाह में मिट्टी के दीये जलाना शांति, समृद्धि और सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश देता है। इंद्रेश कुमार आरएसएस के राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के संरक्षक हैं। इंद्रेश कुमार ने कहा कि किसी को भी धर्म परिवर्तन और हिंसा करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। सभी अपने धर्म और जाति का पालन करें। दूसरे के धर्म की आलोचना या अपमान ना करें।

ऋषि सुनक दोबारा लड़ेंगे पीएम का चुनाव

ब्रिटेन में सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच खबर आई कि ऋषि सुनक दोबारा प्रधानमंत्री का चुनाव लड़ेंगे। इसको लेकर उन्होने ट्वीट किया कि यूके एक महान देश है, लेकिन हम बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हूं। मैं देश की अर्थव्यवस्था ठीक करना चाहता हूं और अपनी पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं। 20 अक्टूबर को लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। ट्रस सुनक को हराकर ही देश की प्रधानमंत्री बनी थीं।

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच सांसें रोक देने वाला मैच हुआ। रोमांचक मुकाबले में भारत में बाजी मारते हुए पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया। भारत की जीत के हीरो विराट कोहली रहे। उन्होंने 53 बॉल में नाबाद 82 रनों की पारी से पाकिस्तान को हार की कगार पर पहुंचा दिया। कोहली ने अलावा हार्दिक पंड्या ने 40 रनों का पारी खेली। इसके अलावा पंड्या ने 30 रन देकर तीन विकेट भी झटके थे।

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media