Advertisment

धार की दवा कंपनी के आईवी फ्लुड पर रोक लगाने की तैयारी, जबलपुर समेत प्रदेश के कई मरीजों की जान से हुआ था खिलवाड़

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
धार की दवा कंपनी के आईवी फ्लुड पर रोक लगाने की तैयारी, जबलपुर समेत प्रदेश के कई मरीजों की जान से हुआ था खिलवाड़

Jabalpur. प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को अमानक आईवी फ्लुड चढ़ाए जा रहे थे। दरअसल संचालनालय ने जिस कंपनी से इनकी खरीदी की थी, उसके सैंपल कई जिलों में फेल हुए। हालात यह थे कि जैसे ही मरीजों को सलाइन चढ़ाई जाती वे कांप उठते थे। विभिन्न प्रयोगशालाओं में आईवी फ्लुड का परीक्षण कराने पर उसमें फंगस पाया गया है। विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे अमानक आईवी फ्लुड चढ़ाने से मरीजों की मौत भी हो सकती है। 





जबलपुर के अलावा मालवा के जिलों में भी हुआ खिलवाड़





धार की दवा निर्माता कंपनी ने ना सिर्फ जबलपुर, बल्कि उज्जैन, देवास, इंदौर और मुरैना में भी अमानक आईवी फ्लुड की सप्लाई की। कंपनी के कई सैंपल फेल हो चुके हैं। जिसके बाद खाद्य और औषधि विभाग इस कंपनी के आईवी फ्लुड पर पूरी तरह रोक लगाने की तैयारी में है। संचालनालय द्वारा कंपनी से खरीदी कर प्रदेश भर के सरकारी अस्पतालों में भेजा जाता है। जबलपुर जिला अस्पताल से जब्त नमूनों को विभाग ने जांच के लिए केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला कोलकाता भेजा था। जिसकी रिपोर्ट में फंगस की पुष्टि हुई है। 





यह भी पढ़ें

Advertisment











प्रदेशभर में रोक लगाने की तैयारी

Advertisment





अमानक आईवी फ्लुड बेचकर मरीजों की जान से खिलवाड़ के मामले में कड़ी कार्रवाई हो सकती है। जिन शहरों में कंपनी के सैंपल फेल हुए वहां से कार्यालय आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं नियंत्रक ने रिपोर्ट तलब की है। अधिकारियों का कहना है कि एक कंपनी के सैंपल बार-बार फेल होना मरीजों की सेहत के लिए बड़ा खतरा है। इस परिस्थिति में उक्त कंपनी से खरीदी पर रोक लगाई जानी चाहिए। 





सैन्य अस्पताल में पहले ही लग चुकी रोक





खाद्य सुरक्षा विभाग जबलपुर के सैन्य अस्पतालों में उक्त कंपनी के आईवी फ्लुड पर रोक लगा चुका है। जिसके उपयोग से मरीजों को तरह-तरह की समस्याएं होने लगी थीं। राज्य औषधि प्रयोगशाला में आईवी फ्लुड के सैंपल की जांच कराई गई। रिपोर्ट में सैंपल को अमानक बताया गया। हालांकि ये आईवी फ्लुड किसी दूसरी दवा कंपनी से खरीदे गए थे। 



Jabalpur News जबलपुर न्यूज़ Fungus in IV fluid bought from Dhar's pharmaceutical company preparation to stop it in the state IV फ्लूइड में फंगस धार की दवा कंपनी से खरीदी प्रदेश में रोक लगाने तैयारी
Advertisment