जबलपुर में अब वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन ही करेगा धान भंडारण और रखरखाव, पीएमएस की नई व्यवस्था फेल

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में अब वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन ही करेगा धान भंडारण और रखरखाव, पीएमएस की नई व्यवस्था फेल

Jabalpur. जबलपुर जिले में धान खरीदी में भंडारण, सुरक्षा और रखरखाव की नई व्यवस्था फेल हो रही है। कई केंद्रों में पीएमएस सेवा प्रदाता कंपनी के लोग नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी प्रभावित हो रही है। इसे ध्यान में रखकर सोमवार से ज्यादातर केंद्रों में मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉर्पोरेशन ही यह काम करेगा। शासन ने समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए नई व्यवस्था बनाई थी, लेकिन यह सफल नहीं हो पा रही है। जिस सेवा प्रदाता को खरीदी के बाद धान के भंडारण, सुरक्षा और रखरखाव का जिम्मा दिया गया है, वह इस काम को नहीं कर रहा है। 





ज्यादातर केंद्रों में सेवा प्रदाता कंपनी के लोग नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में खरीदी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। किसान की उपज का भंडारण जब तक नहीं हो जाता, तब तक खरीदी प्रक्रिया अधूरी रहती है। उपज का भुगतान नहीं हो पाता। 





पहले भंडारण, सुरक्षा और रखरखाव का काम वेयर हाउस संचालक करते थे। उन्हे इसके लिए निर्धारित राशि मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉर्पोरेशन की तरफ से दी जाती थी। लेकिन इसमें कमी कर तीनों काम ठेके के माध्यम से अलग एजेंसी को दिया गया है। 28 नवंबर से शुरू हुई खरीदी प्रक्रिया में ज्यादातर गोदामों में एजेंसी के लोग नहीं पहुंचे। ऐसे में उपज का भंडारण मुश्किल हो रहा है। क्योंकि यह काम वेयर हाउस संचालक नहीं कर सकते। 





रोजाना हो रहा नियमों में बदलाव





जिला वेयरहाउस एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील शर्मा का कहना है कि नई व्यवस्था से पहले शासन की तरफ से पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए। अब किसान तो परेशान हो रहा है, वेयर हाउस संचालकों को भी दिक्कत है। वे भंडारण नहीं कर पा रहे। पीएमएस को लेकर रोज नए नियम आने से इसमें बाधा आ रही है। जिला विपणन प्रबंधन रोहित बघेल ने बताया कि किसानों की सहूलियत को ध्यान में रखकर जिन केंद्रों में पीएमएस सेवाएं नहीं मिल रही, वहां मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉर्पोरेशन का स्टाफ ही इस काम को करेगा। 



Jabalpur News जबलपुर न्यूज PMS system failed in paddy procurement warehousing corporation will take charge paddy purchase in Madhya Pradesh धान खरीदी में पीएमएस की व्यवस्था फेल वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन संभालेगा कमान मध्यप्रदेश में धानखरीदी