मध्यप्रदेश के सरकारी कैलेंडर में छाए सीएम शिवराज, किसी भी मंत्री को जगह नहीं, पेसा एक्ट और महाकाल लोक का भी जिक्र

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश के सरकारी कैलेंडर में छाए सीएम शिवराज, किसी भी मंत्री को जगह नहीं, पेसा एक्ट और महाकाल लोक का भी जिक्र

संजय गुप्ता, INDORE. हर साल की तरह नए साल में मप्र शासन ने रंगीन कैलेंडर जारी किया है, जो हर सरकारी दफ्तर में लगेगा। यह साल खास है, क्योंकि इस साल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में पूरे कैलेंडर में सीएम शिवराज पर ही पूरी फोकस किया गया है। कैलेंडर के 12 माह में से पांच माह के पोस्टर में शिवराज सिंह ही छाए हुए हैं। एक फोटो पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हुए कार्यक्रम का और एक जनसेवा अभियान का फोटो है। बाकी सभी फोटो में सीएम अकेले आम जनता के बीच नजर आ रहे हैं। इन सबके बीच आश्चर्य की बात यह है कि इस पूरे कैलेंडर में प्रदेश के किसी मंत्री को जगह नहीं दी गई है। चाहे फिर वो नरोत्तम मिश्रा हो या सिंधिया समर्थक कोई अन्य मंत्री कैलेंडर में जगह बनाने में कोई भी कामयाब नहीं हो सका। जनसेवा अभियान की ग्रुप फोटो में कृषि मंत्री कमल पटेल को जरुर देखा जा सकता है। 





आदिवासियों को साधने के लिए पेसा एक्ट 





आदिवासियों को अपने साथ करने के लिए पेसा एक्ट का प्रचार करने वाला फोटो भी कैलेंडर में लिया गया है, जिसमें सीएम आमजन को नई स्टाईल में घूमते हुए बात कर रहे हैं, सबसे बड़ी बात यह है कि यह फ्रेम नंवबर माह में हैं, जिसमें मप्र में वोटिंग भी होना है। 





पीएम की फोटो के साथ कूनो के चीता





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने जन्मदिन पर 17 सितंबर को मप्र में आना और कूनो में चीते छोड़ने को खास तवज्जो दी गई है। मार्च माह के कैलेंडर में पीएम को फोकस करते हुए स्व सहायता ग्रुप कार्यक्रम का फोटो लिया गया है, जिसमें पीएम के साथ राज्यपाल और सीएम, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र तोमर, प्रह्लाद पटेल, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा आदि भी है। सितंबर माह में अलग से कूनो अभ्यारण्य और चीते को हाइलाइट किया गया है। 





सीएम पर इस तरह किया गया फोकस





सीएम शिवराज को मार्च माह के फोटोफ्रेम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ लिया गया है, इसके बाद मई माह के पोस्टर में बेटियों के ग्रुप फोटो के साथ तो वहीं एक बच्ची के साथ अलग फोटो भी लिया गया है। जून में पौधारोपण अभियान का फोटो लड़कियों के साथ हैं, तो अक्टूबर में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का ग्रुप फोटो है, वहीं नवंबर माह में सीएम का संबोधित करते हुए फोटो लिया गया है। 





महाकाल लोक का खास ध्यान





इस कैलेंडर की शुरूआत तो जनवरी माह में प्रवासी दिवस और समिट को देखते हुए मप्र के विकास को बताते हुए ग्राफिक से हो रही है। इसमें मप्र की विकास दर, स्वच्छ भारत अभियान, जैविक खेती, पीएम योजनाएं, कृषि विकास, स्वं सहायता ग्रुप को फोकस किया गया है। फरवरी माह में महाशिवरात्रि है, इसे देखते हुए महाकाल लोक की भव्य फोटो लगाई गई है। अन्य फोटो में अप्रैल माह में एक जिला एक उत्पाद को दिखाते हुए मप्र की फोटो, जुलाई में बच्चियों की पढ़ाई करते हुए फोटो जिससे सीएम राइज स्कूल को प्रमोट किया गया है, अगस्त में पीएम आवास योजना की और दिसंबर माह के अंत में नल-जल मिशन का फोटो है।





बीते कैलेंडर में सीएम की एक ही फोटो थी





इसके पहले साल 2022 के शासकीय कैलेंडर में भी प्रदेश के किसी मंत्री को जगह नहीं मिली थी। इस साल के पोस्टर में सीएम को भी कम जगह थी, केवल एक जून माह मे पौधा रोपते हुए ही फोटो थी वहीं अप्रैल माह के पोस्टर में पीएम की एक छोटी फोटो संबोधित करते हुए लगी थी। बाकी सभी मासिक फोटो फ्रेम विविध योजनाओं को लेकर थी। इस साल भी मंत्रियों की फोटो नहीं थी।



Mahakal Lok पेसा एक्ट PESA Act Madhya Pradesh Government Calendar CM hivraj singh chouhan mp cabinet minister मध्य प्रदेश का सरकारी कैलेंडर सीएम शिवराज की फोटो सीनियर मंत्रियों को नहीं मिली जगह महाकाल लोक उज्जैन