जबलपुर में पौड़ा और कटंगी बनेंगी नई तहसीलें, शासन ने राजपत्र में किया प्रथम प्रकाशन, पाटन-मझौली की सीमाएं बदलीं

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में पौड़ा और कटंगी बनेंगी नई तहसीलें, शासन ने राजपत्र में किया प्रथम प्रकाशन, पाटन-मझौली की सीमाएं बदलीं

Jabalpur. जबलपुर में लंबे समय से तहसील बनाए जाने की मांग कर रहे बरगी क्षेत्र को फिर दरकिनार कर दिया गया है। वहीं शासन ने पाटन और मझौली की सीमाओं को बदलकर पौड़ा और कटंगी के लिए राजपत्र में सूचना का प्रकाशन कर दिया है। जबलपुर में अब ये दो नई तहसीलें बनेंगी। 





पाटन और मझौली तहसील का विखंडन कर नई तहसीलों का गठन किया जा रहा है। इसका फायदा क्षेत्रीयजनों को होगा। प्रशासनिक तौर पर भी कार्य सुविधाजनक रूप से हो सकेंगे। कटंगी और पौड़ा को नई तहसील बनाने की मांग कई सालों से चल रही है। इसी तारतम्य में जिला प्रशासन की तरफ से इसका प्रस्ताव भेजा गया था। इसकी प्रथम सूचना का प्रकाशन राजपत्र में कर दिया गया है। इसमें तहसील की सीमाओं का निर्धारण किया गया है। 







  • यह भी पढ़ें 



  • जबलपुर में एमयू की ईसी बैठक के मिनट्स से छेड़छाड़, आपत्ति दरकिनार कर बिना मापदंड वाले कॉलेजों को दी संबद्धता






  • मझौली का विखंडन कर बनाई जा रही तहसील पौड़ा में 43 से लेकर 85 तक कुल 43 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे। इनके अंतर्गत गांव की संख्या 100 रहेगी। इसी प्रकार पाटन से विखंडित कर बनाई जा रही नई तहसील कटंगी में 32 पटवारी हल्के और 94 गांव शामिल किए गए हैं। अधीक्षक भूअभिलेख ललित ग्वालवंशी ने बताया कि पाटन और मझौली का विखंडन कर कटंगी और पौड़ा को नई तहसील बनाए जाने की प्रथम अधिसूचना का प्रकाशन राज्य शासन ने राजपत्र में कर दिया है। 30 दिन की अवधि में दूसरी यानि अंतिम अधिसूचना का प्रकाशन होगा। 





    बता दें कि पौड़ा और कटंगी के लिए जिला प्रशासन ने नवंबर में इन तहसीलों के लिए प्रस्ताव भेजा था। 30 दिन के भीतर सभी दावे और आपत्तियां सुनी जाएंगी। जिसके बाद तहसीलों की सूचना का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इनके गठन के बाद जबलपुर जिले में तहसीलों की संख्या बढ़ जाएगी। वहीं तहसील बनने का सपना संजोए बरगी क्षेत्र के हाथ एक बार फिर नाउम्मीदी लगी है। 



    Jabalpur News जबलपुर न्यूज़ Two new tehsils will be formed in Jabalpur the government made the first publication in the Gazette the boundaries of Patan-Majhauli changed जबलपुर में बनेगी 2 नई तहसील शासन ने राजपत्र में किया प्रथम प्रकाशन पाटन-मझौली की सीमाएं बदलीं