मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने वन रक्षक के 1 हजार 772 और जेल प्रहरी के 200 पदों पर निकाली भर्ती, जानें कबसे कर सकते हैं अप्लाई

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने वन रक्षक के 1 हजार 772 और जेल प्रहरी के 200 पदों पर निकाली भर्ती, जानें कबसे कर सकते हैं अप्लाई

अजय छाबरिया, BHOPAL. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मध्यप्रदेश में वन विभाग के विभिन्न पदों पर भर्ती विज्ञापन मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी किया है जिसमें वन रक्षक के 1 हजार 772 पद, क्षेत्र रक्षक के 140 पद जेल प्रहरी के 200 पदों पर भर्ती होने जा रही है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जनवरी 2023 से शुरू होगी जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 8 फरवरी 2023 है।





सामान्य के लिए 560, SC-ST-OBC के लिए 310 रुपए आवेदन शुल्क





वनरक्षक, जेल प्रहरी के पदों पर एक साथ भर्ती होने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा मौका है। सभी पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष के साथ आरक्षण के अनुसार उम्र में छूट भी है। शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होना जरूरी है। अलग-अलग पदों की लिए योग्यताएं अलग-अलग हैं जिनमें शारीरिक मापदंड भी शामिल हैं। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 560 रुपए, SC-ST और ओबीसी के लिए 310 रुपए है।





वनरक्षक के लिए शारीरिक दक्षता





पुरुष







  • ऊंचाई - 163 CMS



  • छाती - 79-84 CMS






  • महिला







    • ऊंचाई - 150 CMS







    जेल प्रहरी के लिए शारीरिक दक्षता





    पुरुष







    • ऊंचाई - 165 CMS



  • छाती - 83 CMS






  • महिला







    • ऊंचाई - 158 CMS







    2 शिफ्ट में होगी परीक्षा





    परीक्षा 2 शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट का वक्त 8 से 9 बजे तक रहेगा। परीक्षार्थी को 10 मिनट महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ने के लिए मिलेंगे और पेपर हल करने के लिए 10 बजे से 12 बजे तक 2 घंटे का समय रहेगा। वहीं दूसरी शिफ्ट में परीक्षार्थी को सेंटर पर 1 बजे से 2 बजे तक पहुंचना होगा। उसके बाद परीक्षा 3 बजे से शुरू होगी जो शाम 5 बजे तक चलेगी। परीक्षार्थी को परीक्षा में रिपोर्टिंग टाइम तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। इसके बाद देर से आने वाले अभ्यार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के पश्चात परीक्षा खत्म होने तक परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।





    मूल पहचान पत्र लाना अनिवार्य





    अभ्यार्थी को परीक्षा केंद्र पर मूल फोटोयुक्त एक पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पेनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट में से कोई एक पहचान पत्र ला सकते हैं। ई-आधार कार्ड वही मान्य होगा जो यूआईडीएआई द्वारा सत्यापित है। पहचान पत्र नहीं होने पर परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा।





    परीक्षार्थी को काला या नीला वॉल पॉइंट पेन लाना अनिवार्य





    परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को काला या नीला वॉल पॉइंट पेन और मंडल की वेबसाइट से डाउनलोड प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है। पहली बार मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड वन विभाग के लिए भर्ती करने जा रहा है। इससे पहले मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा भर्ती कराई गई थी जिसका नाम बदल कर कर्मचारी चयन बोर्ड रखा गया है।





    ये खबर भी पढ़िए..





    CM शिवराज ने कांग्रेस की नई कार्यकारिणी को बताया सर्कस, कमलनाथ पर इस तरह से साधा निशाना





    आवेदन करने से पहले प्रोफाइल बनाना जरूरी





    आवेदन करने से पहले अभ्यार्थी को प्रोफाइल बनाना जरूरी होगा जिसके लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड नंबर होना चाहिए और उसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। तभी प्रोफाइल में ई-केवाईसी होगी। अगर मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो एमपी ऑनलाइन के माध्यम से बायोमैट्रिक सत्यापन के आधार पर प्रोफाइल बना सकते हैं।



    Job alert job news PEB mppeb forest guard recruitment Jail Prahari recruitment मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड वन रक्षक की भर्ती जेल प्रहरी की भर्ती