इंदौर में 23 से लेकर 85 साल के लोगों ने कार्डियक अरेस्ट की वजह से गंवाई जान, 60 घंटे में 11 की मौत 

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
इंदौर में 23 से लेकर 85 साल के लोगों ने कार्डियक अरेस्ट की वजह से गंवाई जान, 60 घंटे में 11 की मौत 

INDORE. इंदौर में 23 के युवा से लेकर 85 साल की बुजुर्ग की मौत कार्डियक अरेस्ट की वजह से हो चुकी है। पिछले 60 घंटे में यहां 11 लोगों की जान जा चुकी हैं। मृतकों में कुछ लोग ऐसे थे, जिन्हें पहले से कोई भी बीमार नहीं थी। कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक सीने के दर्द को सहजता से नहीं लेना चाहिए बल्कि तुरंत अस्पताल में जाकर डॉक्टर को बताना चाहिए। डॉक्टर ज्यादा ठंड भी बुजुर्गों के लिए ठीक नहीं बताते हैं, क्योंकि खून जमने से हृदयाघात हो सकता है।





23 और 32 वर्षीय साल के युवकों को आया कार्डियक अरेस्ट 





23 वर्षीय युवक को अचानक सीने में दर्द शुरू हुआ। उसे लगा कि शायद गैस्ट्रिक पैन है इसलिए सहज होने के लिए घर में ही टहलने लगा। फिर भी दर्द कम नहीं हुआ तो वह तुरंत बाइक से पास के यूनिवर्सल अस्पताल पहुंचा। डॉक्टर उसका चैकअप ही कर रहे थे कि उसे कार्डियक अरेस्ट हुआ और वह पलंग से गिर गया व उसकी मौत हो गई। 32 वर्षीय को नींद में ही कार्डियक अरेस्ट आया और उनकी जान चली गई।





ये खबर भी पढ़ें...











45, 55 और 80 वर्षीय की मौत 





45 वर्षीय व्यक्ति की 18 जनवरी की शाम 6 बजे अचानक मौत हो गई। वे शाम को घर में टीवी देख रहे थे। तभी उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ और सोफे पर ही उनकी जान चली गई। 



80 वर्षीय महिला की भी कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। परिवार के मुताबिक 80 वर्ष की उम्र में भी वह तंदुरूस्त थी तथा अपना काम खुद करती थी। 18 जनवरी को उन्हें घर पर ही कार्डियक अरेस्ट आया और मौत हो गई थी।  55 वर्षीय व्यक्ति को खरगोन में 3 जनवरी को गोकुलदास अस्पताल में एडमिट थे। डॉक्टरों ने कार्डियक अरेस्ट बताया है।





क्या कहते हैं कार्डियोलॉजिस्ट





कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक ठंड में हार्ट की बीमारियां ज्यादा होती है। दरअसल, ठंड के कारण टेम्परेचर कम होता है, जिससे हमारे शरीर की ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती है और इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। कई बार लोग ठंड में तम्बाकू, सिगरेट, अल्कोहल का सेवन ज्यादा करते हैं। इसके साथ ही खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी बढ़ जाता है। ठंड में खून जल्द गाढ़ा हो जाता है। कई बार बॉडी में हॉर्मोनल चेंजेस होते हैं, जिससे भी खून गाढ़ा हो जाता है। ठंड के कारण लोग पानी कम पीते हैं, उसके डिहाइड्रेशन के साथ खून गाढ़ा होता है। ठंड के कारण लोग एक्सरसाइज कम करते हैं। इससे बॉडी एक्टिव नहीं होती और खून गाढ़ा होने से हार्ट अटैक की आशंका प्रबल हो जाती है।



MP News एमपी न्यूज Cardiac arrest 11 died in 60 hours in Indore people aged 23 to 85 died कार्डियक अरेस्ट इंदौर में 60 घंटे में 11 की मौत 23 से 85 साल के लोगों की मौत