मप्र के 18 जिलों में बारिश की संभावना, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव हो रहा, 50kmph की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मप्र के 18 जिलों में बारिश की संभावना, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव हो रहा, 50kmph की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं

BHOPAL. मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश का दौर लगातार जारी है। भीष्ण गर्मी वाले इस महीने में रुक-रुककर आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। सोमवार 22 मई को भी प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश व ओले गिरे। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार 23 मई को भी भोपाल, ग्वालियर-जबलपुर समेत प्रदेश के 18 जिलों में बारिश होने की संभावना है। आज से मौसम विभाग एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की बात कह रहा है। इससे 50Km या इससे ज्यादा रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मई के आखिर तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।





मई में प्री-मानसून होता है एक्टिव





मौसम विभाग के अनुसार मार्च से मई तक प्री-मानसून एक्टिविटी रहती है। मार्च और अप्रैल के बाद मई में भी बारिश, ओले और तेज हवा का दौर जारी है। आमतौर पर मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो ग्वालियर में 47 और भोपाल में तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इंदौर, जबलपुर-उज्जैन समेत बाकी शहर भी गर्म रहते हैं, लेकिन इस बार पारा 40-42 डिग्री के आसपास ही है।





एक्टिव हो रहा पश्चिमी विक्षोभ





देश में लोग भीषण गर्मी कहर जारी हैं। इधर, मौसम विभाग की माने तो कुछ दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बताया कि 23-24 मई से गर्मी से राहत मिलने वाली है। साथ ही मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों के लिए हीटवेव का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि 21 और 22 मई के बीच कई राज्यों में हीटवेव का कहर देखने को मिल सकता है। इसी के साथ छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।





ये भी पढ़ें...





मप्र में किसान कर रहा गुणाभाग, बीजेपी की ब्याज माफी की योजना फायदेमंद या कांग्रेस की कर्जमाफी से होगा ज्यादा फायदा





इसलिए बदला मौसम





एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 23 मई से पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर बना हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बने इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा जा रही है। मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, हमें पश्चिमी हिमालय, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में किसी भी महत्वपूर्ण गतिविधि की उम्मीद नहीं है। दो दिनों के बाद उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग धूल भरी आंधी देखी जा सकती है, 24 मई से तीव्रता बढ़ रही है। 23 मई के आसपास दक्षिण प्रायद्वीप में बारिश और गरज के साथ छींटे बढ़ेंगे। अगले कुछ दिनों तक देश में लू नहीं चलेगी।





तप रहा छत्तीसगढ़





छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ने के साथ यहां तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है। दिन के समय में हालात सबसे ज्यादा खराब है। सोमवार को धमतरी जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां टेम्परेचर 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यहां सीजन में पहली बार हीट वेव चली है। आलम ये रहा कि अचानक तापमान बढ़ने की वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। केवल धमतरी जिले में ही नहीं बल्कि रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर और जांजगीर में भी इसी तरह के हालात बने। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है, वहीं कुछ स्थानों में अधंड़ और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है। इसका असर प्रदेश के दक्षिण हिस्से यानी बस्तर संभाग में ज्यादा रहेगा।





26 मई तक ऐसा रहेगा मौसम







  • 23 मई- भोपाल, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, देवास, सतना, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और सागर में बारिश हो सकती है। ग्वालियर, निवाड़ी, टीकमगढ़, नरसिंहपुर और जबलपुर में भी मौसम बदला रह सकता है।



  • 24 मई- भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सतना, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।


  • 25 मई- भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज बारिश के साथ तेज हवा चलेगी।


  • 26 मई- भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज बारिश के साथ तेज हवा चलेगी।






  • ट्रेम्परेचर में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट





    मौसम विभाग के अनुसार बादल छाने और बारिश होने से दिन के तापमान में भी गिरावट हो गई है। हालांकि, कुछ शहरों में पारा अभी भी हाई है, क्योंकि दोपहर तक यहां पर ट्रेम्परेचर अपने अधिकतम लेवल पर पहुंच जाता है। सोमवार को भोपाल में 41.3, ग्वालियर में 44.8, इंदौर में 39.3 और जबलपुर में तापमान 40.1 डिग्री तक पहुंच गया। खजुराहो में पारा 45.4, नौगांव में 45, टीकमगढ़-शिवपुरी में 44, गुना में 43.8, सतना में 43.5, सीधी में 43.4, रीवा में 43, रतलाम में 43, खंडवा में 42.1, दमोह में 42, उमरिया में 41.5, सागर में 41.4, धार में 41.2, खरगोन में 41.2, उज्जैन में 41, रायसेन में 40.6, मंडला में 40, मलाजखंड में 39.3, बैतूल में 37.7, सिवनी में 36.4, नर्मदापुरम में 36.1 और पचमढ़ी में पारा 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।



     



    आज का मौसम MP weather भारतीय मौसम विभाग Indian Meteorological Department today weather thunderstorms and rains in May western disturbance became active मप्र का मौसम मई में आंधी-बारिश वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हुआ एक्टिव