इंदौर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 10 जनवरी को करेंगी प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन, 27 विशेष अतिथि होंगे सम्मानित

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 10 जनवरी को करेंगी प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन, 27 विशेष अतिथि होंगे सम्मानित

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर में 8 जनवरी से शुरू हुए 17वें प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन का समापन समारोह 10 जनवरी, मंगलवार को होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस अवसर पर इंदौर आ रही है और वे संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति मुर्मू नई दिल्ली से सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर बजे वायु मार्ग से रवाना होकर सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर इंदौर पहुंचेंगी।





दोपहर साढ़े 3 बजे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होंगी राष्ट्रपति





राष्ट्रपति दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चन्द्रिका प्रसाद संतोखी और दोपहर 2 बजकर 55 मिनट पर गुयाना गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली से भेंट करेंगी। राष्ट्रपति दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शामिल होंगी। सम्मेलन में केन्द्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का उद्बोधन होगा। सम्मेलन के समापन पर केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन आभार व्यक्त करेंगे। राष्ट्रपति शाम 5 बजकर 15 मिनट पर बजे इंदौर से वायु मार्ग से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी।





सोमवार को हुए सत्रों में बोले जी-20 कॉर्डिनेटर, एक मीटिंग इंदौर में ही होगी





सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद सेकंड हॉफ में विविध सत्र हुए। इसमें नीति आयोग के अमिताभ कांत ने बताया कि किस तरह से जी-20 का आयोजन हमारे देश के लिए एक बड़ा अवसर है। उन्होंने विविध आंकड़ों के साथ बताया कि किस तरह 8 सालों में टेक्नोलॉजी, कैशलेस पेमेंट, पीएम आवास, स्टार्टअप माहौल आदि को लेकर काम हुए जो 50 सालों में नहीं हुए थे। वहीं जी-20 के कोर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रींगला ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इंदौर जी-20 से अलग रह ही नहीं सकता है, वो सफाई में नंबर वन है, जो बैठक वाले शहरों के लिए एक मानक है। जी-20 की विविध बैठकों में से कम से कम एक बैठक इंदौर में जरूर होगी।





हेल्थ सेक्टर को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री मंडाविया





हेल्थ सेक्टर को लेकर हुए सत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य, रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत फार्मा क्षेत्र विशेषकर जेनेरिक दवाइयों के उत्पादन में शीर्ष पर है। भारत अफ्रीका की 15 प्रतिशत, अमेरिका की 40 प्रतिशत, ब्रिटेन की 25 प्रतिशत जेनेरिक दवाइयों की मांग की पूर्ति करता है। एमबीबीएस शिक्षा की सीटों की संख्या वर्ष 2014 में 53 हजार से बढ़कर अब लगभग 96 हजार हो गई है। स्वास्थ्य सेवाओं के कारण आज एक महत्वपूर्ण मेडिकल टूरिज्म स्थल हो गया है। केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने कहा आज स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र देश के विकास का एक बहुत बड़ा अवसर है। पनामा की विदेश मंत्री जनैना तेवाने मेनकोमो जो कि पनामा की पहली भारतीय मूल की कैबिनेट मंत्री हैं, उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस में सहभागिता उनके लिए बहुत भावुक पल है।





ये खबर भी पढ़िए..





प्रवासी सम्मेलन में बैठक व्यवस्था पर सैकड़ों NRI का फूटा गुस्सा, लंदन डिप्टी मेयर, जमैका के मंत्री, अमेरिकी दल भी नहीं जा सका अंदर





कला को लेकर बोलीं केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी





एक अन्य सत्र में केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कला, भोजन और रचनात्मकता भारतीय संस्कृति का पुरातनकाल से हिस्सा रहे हैं। भारत सॉफ्ट स्किल के क्षेत्र में शुरू से ही अग्रणी रहा है। पश्चिमी देशों में मशहूर हो रही मिलेट और योग भारतीय जीवन शैली का पुरातन काल से हिस्सा रहे हैं। हमें अपनी संस्कृति और इसमें समाहित सॉफ्ट पावर पर गर्व होना चाहिए।



इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन इंदौर आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 विशेष अतिथियों को मिलेगा सम्मान प्रवासी भारतीय सम्मेलन के समापन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन 27 special guests will be honored President Draupadi Murmu will come to Indore Pravasi Bharatiya Sammelan in Indore President Draupadi Murmu in Pravasi Bharatiya Sammelan Completion of Pravasi Bhartiya Sammelan