नई शराब नीति मंजूर हुई तो शराब पीने अहाते तक जाना पड़ेगा पैदल, CCTV से करनी होगी निगरानी नहीं तो लाइसेंस रद्द

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
नई शराब नीति मंजूर हुई तो शराब पीने अहाते तक जाना पड़ेगा पैदल, CCTV से करनी होगी निगरानी नहीं तो लाइसेंस रद्द

BHOPAL. मध्यप्रदेश में नई शराब नीति मंजूर हुई तो कई बदलाव देखने को मिलेंगे। शराब पीने के लिए अहाते तक पैदल जाना पड़ेगा। अहाते शाम 6 से रात 11 बजे तक खुलेंगे। शराब दुकान और अहाता परिसर में 2 सीसीटीवी लगाने अनिवार्य होंगे। अगर सीसीटीवी नहीं लगाए गए तो लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।





शाम 6 बजे से रात 11 बजे तक खुलेंगे अहाते





आबकारी नीति में प्रस्तावित बड़ा बदलाव होने जा रहा है। आम जनता और महिलाओं की सहूलियत के लिए सरकार शराब के विक्रय को नियंत्रित रखने और अवैध अमानक शराब के निर्माण, परिवहन एवं विक्रय पर लगाम कसी जाएगी। कई बदलाव होंगे। पहले सुबह अहाते खुलते थे लेकिन अब अहाते खोलने का समय शाम 6 बजे से रात 11 बजे तक रहेगा।





शराब पीने अहाते तक पैदल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाना होगा





नगरीय क्षेत्र में अहातों तक स्वयं के वाहन से आना-जाना प्रतिबंधित किया जाएगा। उपभोक्ता को अहाते तक पैदल जाना होगा या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करना होगा। पुलिस और आबकारी अमले द्वारा इस व्यवस्था का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। यदि कोई स्वयं के वाहन से आते-जाते या अप्रिय गतिविधि में लिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि शराब पीने के बाद नशे में वाहन चलाने से लोग दुर्घटना का शिकार होते हैं। इससे वे हादसे से बच सकेंगे।





CCTV कैमरा नहीं तो लाइसेंस होगा रद्द





सभी अनुज्ञप्त दुकान और अहाता परिसर के बाहर 2 सीसीटीवी लगाना अनिवार्य किया जाएगा। सीसीटीवी से सीधा प्रसारण आबकारी कार्यालय और नगर निगम के कंट्रोल और कमांड सेंटर में होगा। यदि कोई कैमरा खराब पाया जाता है तो दुकान और अहाते का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।





प्रस्तावित व्यवस्था 2023-24 के लिए होगी





आगामी वर्ष 2023-24 के लिए प्रदेश के समस्त मदिरा समूहों का निष्पादन वर्ष की सम्पूर्ण अवधि अर्थात 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक की अवधि के लिए किया जाना है।





ये खबर भी पढ़िए..





9 साल पहले गिरफ्तारी से बचने आसाराम ने रख दिए थे ब्लैंक चेक, जो चाहे रकम भर लो, मुझे छोड़ दो, मेडिकल टीम को भी दिया था लालच





शराब दुकान में गौशाला खोलेंगी उमा भारती





उमा भारती ने बताया कि अब मैं ओरछा से शराब नीति के खिलाफ मधुशाला से अपनी नई पहल करने जा रही हूं और अब मैं नई शराब नीति का इंतजार नहीं करूंगी। अब जो भी नियम विरुद्ध दुकान, जो किसी भी धार्मिक स्थल, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च और शैक्षणिक संस्थान स्कूल, कॉलेज आदि के 1 किलोमीटर के दायरे में आएगी। उस पर परसों से गौशाला खोलूंगी जिसके लिए मेरे आदमी पहले से ही तैयार हैं। उनको पहले ही बोल रखा है कि तुम तो 11 गाय तैयार रखना। मैं उनको अपने हाथों से चारा-पानी खिलाऊंगी और मुझे पूरा यकीन है कि शिवराज सिंह मेरे सुझावों को जरूर शामिल करेंगे। मैं बिल्कुल आशविन्त हूं कि मेरी बात सत्य होगी।





प्रदेश में शराब और मादक पदार्थ बह रहे हैं, अब उनकी जगह गाय का दूध लेगा





उमा भारती ने कहा कि जिससे समाज में नशे पर अंकुश होगा क्योंकि अहाता भारतीय संस्कृति के खिलाफ है। शराब से समाज में माहौल खराब होता है। सरकार पर तंज कसते हुए उमा ने कहा कि सरकार बनाना कोई बड़ी बात नहीं है बल्कि बड़ी बात तो ये है कि सत्ता बनी रहे और स्वास्थ्य समाज की रचना करना, महिलाओं की सुरक्षा, बच्चों के भविष्य कि सोचना ये बड़ी बात है और जो सरकार राम के नाम पर सरकार बना रही है और चुनाव में हल्ला मचाया जा रहा है कि राम का मंदिर बना दिया हमने और दूसरी ओर राम राजा सरकार के प्रवेश द्वार के ठीक पहले शराब की दुकानें खोल दी हैं, जो बिल्कुल अवैध हैं। ओरछा में प्रवेश द्वार पर खुली दुकान पर आपत्ति व्यक्त की तो दुकान विधि द्वारा स्टे ले आया। अब इतना बड़ा ऐलान के लिए ओरछा ही सबसे उपुक्त होगा और मधुशाला में गौशाला खोलने की शुरुआत होगी।



Uma Bharti उमा भारती मध्यप्रदेश में नई शराब नीति New liquor policy in Madhya Pradesh proposal of new liquor policy many changes in the proposal of new liquor policy नई शराब नीति का प्रस्ताव नई शराब नीति के प्रस्ताव में कई बदलाव अहाते खुलने का वक्त