Advertisment

राज्य सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू जल्द कराने की तैयारी में पीएससी, 963 उम्मीदवार हुए हैं मेन्स में चयनित

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
राज्य सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू जल्द कराने की तैयारी में पीएससी, 963 उम्मीदवार हुए हैं मेन्स में चयनित

संजय गुप्ता,INDORE. मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) राज्य सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू जल्द कराने की तैयारी कर रहा है। इसे लेकर आयोग में दो बार बैठक हो चुकी है, हालांकि कोई फाइनल तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन इतन जरूर तय हो गया है कि इसके इंटरव्यू के लिए अब इंतजार नहीं करते हुए तैयारियां की जाएं और इसके बाद तारीख घोषित कर दी जाए। माना जा रहा है कि अगले माह के अंत में यह प्रक्रिया हो सकती है। इसके पहले आयोग में एक विचार यह चल रह था कि राज्य सेवा परीक्षा 2019 की विशेष मेन्स होने और रिजल्ट आने के बाद पहले उसके इंटरव्यू कराएं जाएं और इसके बाद क्रम से साल 2020 के इंटरव्यू हो, लेकिन इसमें लग रही लंबी प्रक्रिया को देखते हुए अब साल 2020 के पहले इंटरव्यू कराने की तैयारी की जा रही है। 





पीएससी का यह है कहना





पीएससी प्रवक्ता डॉ. रविंद्र पंचभाई ने द सूत्र को बताया कि आयोग जल्द इंटरव्यू कराने पर विचार कर रहा है, और इसकी योजना बना रहा है, लेकिन अभी तारीख को लेकर हम कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं, क्योंकि इसके पहले कई काम पहले पूरे करने होंगे। 





कुल 963 उम्मीदवार है इंटरव्यू के लिए

Advertisment





पीएससी की राज्य सेवा परीक्षा 2020 में कुल 260 पद है। ओबीसी आरक्षण व अन्य कानूनी पेंच के चलते इसके मैन्स के रिजल्ट में काफी देरी हुई और आखिरकार पांच फरवरी को यह रिजल्ट जारी हुआ। इसके बाद से ही उम्मीदवार अब अंतिम पायदान इंटरव्यू का इंतजार कर रहे हैं। मैन्स रिजल्ट में पीएससी ने मूल रिजल्ट सूची में 698 को (87 फीसदी पदों क लिए) और प्रोवीजनल सूची में 265 (13 फीसदी पदों के लिए) को सफल घोषित किया था। कुल 963 उम्मीदवारों के इंटरव्यू होंगे।





अंतिम चयन केवल 87 फीसदों पद पर होंगे





ओबीसी आरक्षण 14 या 27 फीसदी? इसे लेकर चल रहे कानूनी विवाद के कारण आयोग अंतिम भर्ती केवल 87 फीसदी पदों के लिए करेगा। बाकी 13 फीसदी पदों के लिए रिजल्ट बंद लिफाफे में रहेंगे, यदि आरक्षण को 27 फीसदी कर दिया जाता है तो प्रोविजनल सूची के 13 फीसदी ओबीसी खाते में चले जाएंगे और इस प्रोविजनल सूची में ओबीसी कैटेगरी में चयनित उम्मीदवारों में से उम्मीदवार को चयनित किया जाएगा, यदि ओबीसी आरक्षण 14 ही रहता है तो फिर 13 फीसदी पद अनारक्षित कैटेगरी में चले जाएंगे और प्रोविजनल सूची में से 13 फीसदी अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों में चयनित होंगे।



Indore News इंदौर न्यूज Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज State Service Exam 2020 राज्य सेवा परीक्षा 2020 State Service Exam Interview Special Mains राज्य सेवा परीक्षा इंटरव्यू विशेष मेन्स
Advertisment