रेलवे खत्म कर रहा गरीब रथ से आरएसी, 20 मार्च से मिलेगी कंफर्म या फिर वेटिंग टिकट

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
रेलवे खत्म कर रहा गरीब रथ से आरएसी, 20 मार्च से मिलेगी कंफर्म या फिर वेटिंग टिकट

Jabalpur. जबलपुर से मुंबई के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में रेलवे अब यात्रियों को बैठकर यात्रा करने की सुविधा रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन यानि आरएसी को खत्म करने जा रहा है। यह फैसला देश की सभी गरीब रथ ट्रेनों के लिए लिया गया है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि देश भर में चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में रेलवे ने आरएसी के तहत बैठकर यात्रा करने की सुविधा को खत्म करने का निर्णय लिया है। संभवतः 20 मार्च से इस सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा। बता दें कि गरीब रथ में लोवर और मिडिल की दो बर्थों पर 3 लोगों को आरएसी के तहत बैठाकर यात्रा करने की सुविधा दी जाती थी। 







बोर्ड द्वारा जारी पत्र के अनुसार अब यह लोवर और मिडिल बर्थ यात्रियों को अग्रिम आरक्षण द्वारा आवंटित की जाएगी तथा आरएसी सिस्टम को लेप्स कर दिया जाएगा। सीनियर डीसीएम विश्वरंजन ने बताया कि रेलवे द्वारा गरीब रथ एक्सप्रेस से आरएसी को समाप्त किया जा रहा है। इसके चलते अग्रिम आरक्षण तिथि 20 मार्च से गरीब रथ में यात्रियों को सीधे कंफर्म टिकट और वेटिंग टिकट मिलेगी। इसके लिए सिस्टम में आवश्यक बदलाव किए जा रहे हैं। 







बताया जा रहा है कि गरीब रथ के एक कोच के प्रत्येक कूपे में 9 बर्थ होती हैं। जिनमें लोवर और मिडिल की 2 बर्थों पर 3 यात्रियों को आरएसी के तहत बैठने की पात्रता मिलती है। अब नई व्यवस्था के तहत बर्थ यात्रियों को उपलब्ध होने पर दी जाएंगी। वहीं टिकट कैंसल होने पर वेटिंग के आधार पर पूरी बर्थ दी जाएगी। 



railway news रेलवे न्यूज RAC will not be available in Garib Rath Railway Board issued order new system will be implemented from March 20 गरीब रथ में नहीं मिलेगी आरएसी रेल बोर्ड ने जारी किया आदेश 20 मार्च से लागू होगी नई व्यवस्था