11 महीने पहले नापतौल विभाग से उप नियंत्रक पद से रिटायर हुए थे आरके द्विवेदी, अब भी लाइसेंस धारियों को कॉल कर धमका रहे

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
11 महीने पहले नापतौल विभाग से उप नियंत्रक पद से रिटायर हुए थे आरके द्विवेदी, अब भी लाइसेंस धारियों को कॉल कर धमका रहे

BHOPAL. सरकारी कुर्सी का मोह ऐसा है, जो कई बार छूट नहीं पाता है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां नापतौल विभाग के रिटायर उप नियंत्रक रिटायरमेंट के 11 महीने बाद भी लाइसेंसधारियों को कॉल कर धमका रहे हैं। नाप तौल विभागीय समिति भोपाल के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी ने आरोप लगाया कि अप्रैल 2022 में उप नियंत्रक पद से क्लास वन अधिकारी आरके द्विवेदी रिटायर हुए थे, लेकिन ये अब भी लाइसेंस धारियों को कॉल करके धमकाते हैं। मामले में नापतौल नियंत्रक कैलाश बुंदेला ने कहा कि यदि विभाग के नाम पर कोई वसूली कर रहा है तो ये घोर आपत्तिजनक है। इस मामले में पूरी जांच कराई जा रही है और जो दोषी होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। 





इस तरह खेला जा रहा खेल





नाप तौल विभागीय समिति भोपाल के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी ने बताया कि प्रदेश में जितने भी सुधारक एवं तौल यंत्रों के विक्रेता हैं, उनके लाइसेंस जारी करना और जो प्रकरण अभियोजन के आते हैं, उसका निराकरण अनुज्ञप्ति एवं अभियोजन कार्य शाखा में किया जाता है। आरके द्विवेदी ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर अक्टूबर 2022 में शहडोल से तबादला होकर आए सहायक ग्रेड 3 विनोद ठाकुर को निरीक्षक कार्यालय भोपाल में कार्य आवंटन करने के साथ ही करीब 4 किलोमीटर दूर नापतौल मुख्यालय में विभाग की महत्वपूर्ण शाखा अनुज्ञप्ति एवं अभियोजन का कार्य अपने प्रभाव का उपयोग करते हुए दिला दिया। उमाशंकर तिवारी ने आरोप लगाया कि विनोद ठाकुर के ही मोबाइल से आरके द्विवेदी लाइसेंस धारियों को कॉल कर धमकाते हैं। 





ये भी पढ़ें...











भ्रष्टाचार का नया तरीका





उमाशंकर तिवारी ने बताया कि निजी लाइसेंस धारी लाइसेंस निरस्त ना हो जाए। इस कारण चुपचाप रहकर इनकी बात मान लेते हैं। आरके द्विवेदी ने मार्च 2023 में शाखा प्रभारी सहायक ग्रेड 3 विनोद ठाकुर के फोन से एक लाइसेंसधारी से चर्चा की, उसका ऑडियो भी सामने आया है। बातचीत में द्विवेदी दुकानदार को नोटिस जारी करने की बात कर रहे हैं। एक रिटायर्ड अधिकारी द्वारा इस तरह का काम भ्रष्टाचार को बढ़ाता है।





कार्रवाई नहीं तो तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ करेगा आंदोलन





विनोद ठाकुर को पूरे प्रदेश की अनुज्ञप्ति शाखा दे रखी है, जबकि वह मुख्यालय का कर्मचारी भी नहीं है। फिर भी इस कर्मचारी को भोपाल निरीक्षक कार्यालय के साथ-साथ 4 किलोमीटर दूर मुख्यालय में अनुज्ञप्ति अभियोजन शाखा का चार्ज भी दिया गया है, जिसका कोई औचित्य नहीं है। एक कर्मचारी से 3 प्रमुख शाखा का कार्य कराया जा रहा है। उमाशंकर तिवारी ने कहा कि 15 दिन के अंदर उचित कार्रवाई कर न्याय नहीं दिलाया गया तो तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ द्वारा मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करेगा।



MP News एमपी न्यूज Metrology Department Retired Deputy Controller RK Dwivedi threatening licensees President Umashankar Tiwari नापतौल विभाग रिटायर्ड उप नियंत्रक आरके द्विवेदी लाइसेंसधारियों को धमका रहे अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी