संघ प्रमुख मोहन भागवत 16 अप्रैल को फिर आएंगे मध्यप्रदेश, बुरहानपुर में कार्यक्रम होंगे शामिल, एक महीने में भागवत का दूसरा दौरा

author-image
PRAVEEN GUGNANI
एडिट
New Update
संघ प्रमुख मोहन भागवत 16 अप्रैल को फिर आएंगे मध्यप्रदेश, बुरहानपुर में  कार्यक्रम होंगे शामिल, एक महीने में भागवत का दूसरा दौरा

BHOPAL. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चीफ डॉ. मोहन भागवत 16 अप्रैल को एक बार फिर मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। दो महीने में यह उनका दूसरा दौरा है। इससे पहले डॉ. भागवत 31 मार्च को प्रदेश की राजधानी भोपाल आए थे। इस दौरान संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत सिंधी समाज के एक सम्मेलन में शामिल हुए थे। जिसे शहीद हेमू कालाणी के जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित किया किया था। भेल दशहरा मैदान में आयोजित हुए इस कार्यक्रम की लोकप्रियता को सिंधु सभा और देशभर की सिंधी पंचायतों ने बहुत सराहा था। दो महीने में डॉ. मोहन भागवत का प्रदेश में दूसरा दौरा अन्य पार्टी सदस्यों इसे लोकसभा चुनाव की रणनीति का एक हिस्सा माना रहे हैं।





इन कार्यक्रमों में भागवत शामिल होंगे





RSS संघ के चीफ डॉ. मोहन भागवत 16 अप्रैल को एमपी के अपने दूसरे दौरे में बुरहानपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे बुरहानपुर में गोविंद महाराज समाधि का लोकार्पण करेंगे। दरअसल, 1933 में RSS की पहली शाखा यहीं से शुरू हुई थी। जिसे लेकर संघ और बीजेपी नेताओं ने तैयारियां शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि वे यहां खंडवा-बुरहानपुर के संतों के साथ बैठक और धर्म-संस्कृति सभा को संबोधित कर सकते है।





ये लोग भी शिरकत करेंगे





RSS चीफ डॉ. मोहन भागवत 16 अप्रैल को महाजना पेठ स्थित गोविंदनाथ महाराज की समाधि स्थल और ताप्ती नदी के किनारे बसे भगवान श्रीराम दरबार प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान बद्रीकेश्वर धाम के शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, महामंडलेश्वर स्वामी हरिहरानंद महाराज, भारतीय संत समिति के स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती, देवनाथ मठ के स्वामी जितेंद्रनाथ महाराज और श्रीमंत राजे मुधोजी भोंसले सहित अन्य संत कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।





श्रीरामकथा का आयोजन होगा 





16 अप्रैल को महाजना पेठ स्थित गोविंदनाथ महाराज की समाधि स्थल कार्यक्रम में शिकारपुरा थाना के सामने स्थित रेवा गुर्जर समाज भवन में धर्म संस्कृति सम्मेलन होगा। कार्यक्रम से पहले यहां 8 से 14 अप्रैल तक श्रीरामकथा आयोजित होगी। जिसे अयोध्या के पंडित श्याम नारायण व्यास कथा वाचन करेंगे। ज्ञात हो कि वर्ष 1918 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉ. केशव बलीराम हेडगेवार ने भी समाधि का जीर्णोद्धार कराया था। 1933 में संघ की बुरहानपुर जिले की पहली शाखा भी यहीं से शुरू हुई थी। 1962 में ताप्ती नदी में आई बाढ़ से समाधि स्थल को नुकसान पहुंचा था।





इस दिन पहुंचेंगे जबलपुर





राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत 18 अप्रैल को जबलपुर दौरे में रहेंगे। वह यहां सुबह 10 बजे राम कथा और संत समागम में शामिल होंगे। इसके बाद डॉ. भागवत स्वामी श्यामदेवाचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संस्कारधानी भी पहुंचेंगे। संघ प्रमुख ब्रह्मलीन महामंडलेश्वर स्वामी श्याम देवाचार्य की पुण्यतिथि के कार्यक्रम में शामिल होंगे।



MP News एमपी न्यूज rss chief news Dr. mohan Bhagwat Govind Maharaj Samadhi आरआरएस न्यूज डॉ. मोहन भागवत का दौरा गोविंद महाराज समाधि न्यूज