इंदौर में ईडी छापे पर द सूत्र से बोले संघवी- पूछताछ हुई है, हम पूरा सहयोग कर रहे हैं, मद्दा से जेल में होगी पूछताछ

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर में ईडी छापे पर द सूत्र से बोले संघवी- पूछताछ हुई है, हम पूरा सहयोग कर रहे हैं, मद्दा से जेल में होगी पूछताछ

संजय गुप्ता, INDORE.  इंदौर में भूमाफिया सुरेंद्र संघवी, उनके बेटे प्रतीक संघवी के साथ भूमाफिया दीपक मद्दा के यहां गुरुवार (11 मई) सुबह हुई ईडी के छापे की कार्रवाई में दो दिन की पूछताछ के बाद संघवी और उनका बेटा प्रतीक अपने कनाडिया स्थित बंगले पर आ गए हैं। सुरेंद्र संघवी ने द सूत्र से चर्चा में कहा कि- मुख्य मामला बेटे प्रतीक का था, इसलिए मेरा बेटा होने के नाते मुझसे भी पूछताछ की गई, हमने पूरा सहयोग किया। पहले वह घर पर आए, यहां पूछताछ हुई फिर हम शुक्रवार(12 मई) को ईडी ऑफिस में गए, वहां भी जो भी कार्रवाई हुई उस पर हस्ताक्षर किए और जो उन्हें जानकारी और लेना थी वह ली, अब हम अपने बंगले पर ही हैं। जांच में आगे ईडी क्या करेगी मुझे नहीं पता, लेकिन हम जांच में पूरा सहयोग कर रहे हैं और ईडी ने भी अपनी जांच नियमानुसार ही की है। संघवी ने कहा कि पुलिस द्वारा की गई एफआईआर के आधार पर ही यह पूछताछ हो रही है।





मद्दा से भी जेल में जाकर पूछताछ की तैयारी





उधर, जेल में बंद भूमाफिया दीपक मद्दा से भी पूछताछ की तैयारी है, उसके निवास से 42 लाख रुपए नकद मिले हैं और संपत्तियों का भी हिसाब मिला है। औपचारिक तौर पर जेल विभाग से मंजूरी लेकर मद्दा से पूछताछ होगी। उधर, अयोध्यापुरी जमीन घोटाले में जिन-जिन अन्य आरोपियों को आरोपी बनाया गया है, उनसे भी पूछताछ होगी। अयोध्यापुरी मामले में सुरेंद्र, प्रतीक संघवी के साथ ही दीपक मद्दा, रणवीर सिंह सूदन, पुष्पेंद्र नीमा, मुकेश खत्री और विमल लुहाडिया भी आरोपियों में हैं। वहीं, पुष्पविहार घोटाले में मद्दा के साथ ही ओमप्रकाश धनवानी, जितेंद्र उर्फ हैप्पी धवन, दीपेश वोरा, कमलेश जैन, नसीम हैदर और केशव नाचानी भी आरोपी है।





ये भी पढ़ें...











91 लाख रुपए जब्त किए हैं ईडी ने





ईडी ने औपचारिक तौर पर कहा कि छह ठिकानों पर यह कार्रवाई हुई है। जिसमें इंदौर और मुंबई के ठिकाने शामिल है। यह कार्रवाई दीपक जैन मद्दा व अन्य पर पीएमएलए 2002 के तहत की गई है। इसमें 91 लाख 21 हजार रुपए जब्त किए गए हैं। ईडी ने इस मामले में जानकारी टिव्ट की है। उल्लेखनीय है कि ईडी ने सुरेंद्र संघवी, बेटे प्रतीक संघवी, दीपक जैन उर्फ मद्दा के साथ ही मनीष शाहरा के यहां भी दबिश दी थी। 





ईडी के राडार पर कई अन्य भी





केवल कार्रवाई में संघवी, मद्दा ही नहीं है, राडार पर मनीष शाहरा और अन्य कई बिल्डर भी आ रहे हैं। इसमें राडार पर भूमाफिया अभियान के एक अन्य बड़े आरोपी हैप्पी धवन का भी नाम है, जो इन सभी के साथ आरोपी भी है। इसके अलावा संघवी और मद्द के कई बड़े प्रोजेक्ट और ट्रांजेक्शन राडार पर है, इसमें आने वाले समय पर पुख्ता करने के बाद ईडी से अब आगे नोटिस की झड़ी लगने वाली है और इसमें पूछताछ कर सभी को क्रास किया जाएगा। 





प्रशासन की गोपनीय रिपोर्ट पर हो रही है कार्रवाई





जिला प्रशासन की गोपनीय रिपोर्ट ईडी और राज्य शासन के आदेश से प्रशासन ने बनाकर पहुंचाई थी। इस रिपोर्ट में जमीन के खेल में संघवी और मद्दा दोनों को मास्टरमाइंड बताते हुए कहा गया है कि इन भूमाफियाओं की वैध, अवैध, बेनामी संपत्तियों की जांच करने पर बता चला कि इन सभी संपत्तियों का आज का बाजार भाव 9108 करोड़ रुपए है। प्रशासन द्वारा ईडी के पास इन सभी के कारनामों की  एफआईआर के साथ ही संपत्तियों की जानकारी की सूची भी भेजी गई है। इसी आधार पर इस पूरे मामले में ईडी की इंट्री हुई है। रिपोर्ट में यहां तक है कि मद्दा और संघवी शहर के अन्य सभी भूमाफियाओं का प्रत्यक्ष और अपरोध रूप से नेतृत्व करने वाले व्यक्ति हैं। रिपोर्ट में है कि इन समितियों में जिन्हें लेकर संघवी, मद्दा पर एफआईआर हुई है उनके अतिरिक्त भी अनेक समितियों और कॉलोनियों में दोनों का सीधा या पर्दे के पीछे से निवेश है। 





प्रशासन की रिपोर्ट में यह सब लिखा हुआ है





इसमें है कि शहर के विभाग सोसायटियों के घाटोलों में दीपक जैन उर्फ मद्दा के साथ ही सुरेंद्र संघवी और उनके पुत्र प्रती संघवी की अहम भूमिका है। यह सभी अन्य आरोपियों के साथ मिलकर सहकारिकता नियमों के लूप पोल का फायदा उठाकर महंगी जमीनों का खेल करते हैं। इसमें यह जमीन कार्यकारी मंडल में खुद या रिश्तेदारों, नौकरों को प्रवेश दिलाकर खेल करते हैं। मद्दा और संघवी इन घोटालों के मास्टमाइंड है और उन्हीं के देखरेख में आम जनता का हक छीनकर कमाई की जा रही है। यह संस्था की जमीन की बार-बार खरीदी बिक्री करते हैं। इससे मिली राशि अलग-अलग नाम से खोले गए खातों में शिफ्ट करते हैं और फिर खाते बंद कर देते हैं। साथ ही इन जमीनों पर बैंकों से लोन तक उठा लेते हैं।



Indore News Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज इंदौर समाचार ED action on land mafia in Indore land mafia Surendra Sanghvi Deepak Madda इंदौर में भूमाफिया पर ईडी की कार्रवाई भूमाफिया सुरेंद्र संघवी दीपक मद्दा