धार की संस्कृति सोमानी UPSC में सिलेक्ट, 49वीं रैंक हासिल की, तीसरे प्रयास में मिली सफलता, धार बीजेपी जिलाध्यक्ष की हैं बेटी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
धार की संस्कृति सोमानी UPSC में सिलेक्ट, 49वीं रैंक हासिल की, तीसरे प्रयास में मिली सफलता, धार बीजेपी जिलाध्यक्ष की हैं बेटी

DHAR. मध्यप्रदेश के धार की रहने वाली संस्कृति सोमानी ने यूपीएससी (आईएएस) परीक्षा 2022 में 49वीं रैंक हासिल की है। परीक्षा परिणाम जारी होते ही मंगलवार (23 मई) को बदनावर में दिवाली मन गई। लोगों ने जमकर आतिशबाजी चलाई और मिठाई बांटीं। संस्कृति धार की बदनावर तहसील की पहली बिटिया हैं जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। संस्कृति धार के बीजेपी जिलाध्यक्ष मनोज सोमानी की बेटी हैं। संस्कृति सोमानी ने द सूत्र से खास बातचीत में बताया कि इसकी (UPSC) पढ़ाई के लिए बहुत कंसंट्रेशन की जरूरत है। तीसरे प्रयास में सफलता हासिल करने वाली संस्कृति ने कहा कि इसके लिए लगातार मोटिवेट होते रहना चाहिए।







publive-image



धार के बदनावर की संस्कृति सोमानी, मां और पिता मनोज सोमानी के साथ।







बचपन से ही आईएएस बनने का था टारगेट





संस्कृति ने बताया कि उन्होंने तीसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है। पहले भी लिखित परीक्षा तो पास कर ली थी, किन्तु इंटरव्यू में पास नहीं हो पाई थी। संस्कृति का लक्ष्य अटल था। बचपन से ही उनका लक्ष्य था कि वह बड़ी होकर आईएएस अधिकारी बने। उसी के अनुरूप तैयारी शुरू कर दी थी। संस्कृति ने  दिल्ली में रहकर आईएएस की परीक्षा की तैयारी की। जैसे ही रिजल्ट घोषित हुआ। उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।





ये भी पढ़ें...















मोबाइल से दूर रहकर की पढ़ाई





बीजेपी जिलाध्यक्ष मनोज सोमानी की 2 बेटी हैं। संस्कृति छोटी बेटी है। सोमानी ने दोनों बेटियों को हमेशा बेटों की तरह ही रखा। मनोज सोमानी ने बताया कि वह मोबाइल से काफी दूर रहती थी। ज्यादातर समय पढ़ाई को देती थी। इसका परिणाम मिला है। उसके लिए घर में एक कमरा अलग ही बना रखा था। जिसमें वह अध्ययन करती थी।





खुद से मोटिवेट होइए और पढ़ाई करते रहिए, सफलता जरूर मिलेगी





यूपीएससी में 49वीं रैंक हासिल कर सफलता हासिल करने वाली धार की संस्कृति सोमानी से द सूत्र ने खास बातचीत की। पेश है-







  • सवाल: आपकी पढ़ाई कहां-कहां हुई?



  • संस्कृति : शुरुआती पढ़ाई बदनावर से हुई। इसके बाद आईआईटी बीएचयू (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) वाराणसी से पढ़ाई पूरी की और फिर यूपीएससी की तैयारी में जुट गई।


  • सवाल : यूपीएससी में सफलता के लिए कितनी मेहतन करनी पड़ी?


  • संस्कृति : यूपीएससी की पढ़ाई के लिए मेहनत का कोई पैमाना नहीं है, लेकिन पढ़ाई बहुत कठिन होती है। बस, बिना रूके पढ़ाई करते रहिए।


  • सवाल : दो बार सफलता नहीं मिलने पर मन में निगेटिव विचार आया, कि अब बस बहुत हो गया कितनी और पढ़ाई करें?


  • संस्कृति : मैंने तो पहले ही टारगेट तय कर लिया था। दो बार में सफलता नहीं नहीं लेकिन नंबर अच्छे आने के कारण और मेहतन के लिए मोटिवेशन मिला। और तीसरे प्रयास में कामयाबी मिली। सीधा आशय है इसकी पढ़ाई के लिए आपको खुद से मोटिवेट होते रहना पड़ेगा।


  • सवाल : पढ़ाई और मोटिवेशन के लिए क्या टैक्टिस अपनाई?


  • संस्कृति : मैंने सफल लोगों के इंटरव्यू और वीडियो देखे। जिनसे पढ़ाई में काफी मदद मिली और मोटिवेट भी हुई।


  • सवाल : आप आईएएस बन गई हैं, अब क्या सोचा है?


  • संस्कृति : लोगों की ज्यादा से ज्यादा सेवा करने की मन में भावना है। कोशिश करूंगी कि पीड़ित और उपेक्षित लोगों की खूब मदद कर सकूं।




  • मध्यप्रदेश न्यूज UPSC CSE 2022 Final Result sanskrti Somani of Madhya Pradesh Dhar sanskrti Somani 49th Rank sanskrti Somani of Bardnawar selected in UPAC यूपीएससी 2022 रिजल्ट मध्यप्रदेश धार की संस्कृति सोमानी संस्कृति सोमानी 49वीं रेंक बरदनावर की संस्कृति सोमानी यूपीएसी में सिलेक्ट