सशस्त्र सीमा बल में 1638 पदों पर भर्ती, कृषि विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर समेत 842 पदों पर नियुक्तियां, NCERT में 347 पदों पर भर्ती

author-image
Ravi Kushwaha
एडिट
New Update
सशस्त्र सीमा बल में 1638 पदों पर भर्ती, कृषि विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर समेत 842 पदों पर नियुक्तियां, NCERT में 347 पदों पर  भर्ती

BHOPAL.जिन युवाओं को सरकारी नौकरी की तलाश है, उनके लिए खुशखबरी है। सशस्त्र सीमा बल नौकरी निकालने की तैयारी कर रही है। सशस्त्र सीमा बल ने 1638 ट्रेड्समैन, कॉन्स्टेबल भर्ती समेत अन्य पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। वे उम्मीदवार जो रुचि रखते हैं और इन पदों के लिए सभी पात्रता मानदंड रखते हैं, वे सभी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 18 जून 2023 से पहले सशस्त्र सीमा बल की वेबसाइट   https://ssb.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नॉटिफिकेशन देखें, आइए जानते है कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है......





पदों का नाम







  • हेड कॉन्स्टेबल (एचसी)



  • कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन)


  • एएसआई (पैरा मेड)


  • एएसआई (स्टेनो)


  • असिस्टेंट कमांडेंट (पशु चिकित्सा)


  • सब इंस्पेक्टर (टेक)






  • शैक्षणिक योग्यता





    सशस्त्र सीमा बल में आवेदन के लिए कैंडिडेट के पास शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है, जिसके अनुसार ही उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। सशस्त्र सीमा बल में आवेदन के लिए आयुसीमा हेड कॉन्स्टेबल (एचसी) भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। जबकि कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) के लिए भी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। वहीं, एएसआई (पैरा मेड) पदों पर भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं पास और संबंधित ट्रेड में डिग्री होनी चाहिए। अन्य पदों की योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।





    आवेदन फीस





    सभी वर्ग के उम्मीदवार की आवेदन फीस 100 रूपए है और 18% जीएसटी होगा, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।





    आयुसीमा





    किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है। हेड कॉन्स्टेबल (एचसी), कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) और एएसआई (स्टेनो) पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, असिस्टेंट कमांडेंट के लिए 23 से 25 साल होनी चाहिए।





    चयन प्रक्रिया





    रिटर्न  एग्जाम





    फिजिकल टेस्ट





    डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन





    मेडिकल टेस्ट







    • आप इन नौकरियों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं...







    1., मध्यप्रदेश कृषि विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर समेत 842 पदों पर नियुक्तियां





    कृषि के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उम्मीदवारों के पास मध्यप्रदेश किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग में नौकरी पाने का शानदार मौका है। मध्यप्रदेश ने कृषि विस्तार कार्यक्रम आत्मा के अन्तर्गत संविदा आधारित विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की है। विभाग द्वारा एमपी कृषि विभाग भर्ती  के लिए पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। एमपी कृषि विस्तार संविदा भर्ती में कुल 842 रिक्तियां भरी जाएंगी, जिनमें ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर, असिस्टेंट टेक्नोलॉजी मैनेजर समेत अन्य पदों पर उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार मध्यप्रदेश कृषि विभाग के लिए एमपी किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग की वेबसाइट https:// www.mpkrishi.mp.gov.in  पर 16 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं...





    पदों का विवरण







    • ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर    



  • असिस्टेंट टेक्नोलॉजी मैनेजर


  • कम्प्यूटर ऑपरेटर


  • लेखापाल सह लिपिक






  • शैक्षणिक योग्यता





    मध्यप्रदेश किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग में आवेदन करने से पहले शैक्षणिक योग्यता जानना जरुरी है.......





    ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर 





    किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्र (कृषि/ उद्यानिकी/ कृषि अभियांत्रिकी) स्नातकोत्तर उपाधि तथा कम्प्यूटर दक्षता आवश्यक है।





    असिस्टेंट टेक्नोलॉजी मैनेजर





    भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्र (कृषि/ उद्यानिकी/ कृषि अभियांत्रिकी) से चार वर्षीय स्नातक उपाधि होना चाहिए।





    कम्प्यूटर ऑपरेटर





    किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि एवं DCA/ PGDCA के साथ CPCT या BCA/ MCA के साथ CPCT होना चाहिए।





    लेखापाल सह लिपिक





    किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से टेली सॉफ्टवेयर के साथ बीकॉम उपाधि होना चाहिए।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में आवेदन करने के लिए  उम्मीदवार की आयु सीमा 18 साल से 43 साल होनी चाहिए।





    आवेदन फीस





    इस भर्ती के लिए सभी उम्मीदवार को 510 रूपए आवेदन फीस देना होगा।





    सैलरी





    कैंडिडैट को हर महिने  16 हजार रूपए से 30 हजार रूपए हर महिने दिए जाएंगे।





    2.NCERT में 347 पदों पर सीधी भर्ती





    नौकरी निकलने का इंतजार कर रहे उम्मीदवार के लिए अच्छी खबर है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की 347 असिस्टेंट, टेक्नीशियन समेत अन्य पदों के लिए अधिसूचना जारी की है।  वे उम्मीदवार जो  राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद भर्ती के इच्छुक हैं, वे आधिकारिक साइट https://ncert.nic.in/ के माध्यम से 28 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लि नॉटिफिकेशन देखें, आइए जानते है कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है......





    पदों का विवरण







    • एडिटर



  • असिस्टेंट एडिटर


  • असिस्टेंट इंजीनियर ग्रेड - A


  • असिस्टेंट


  • जूनियर अकाउंटेंट


  • प्रोडक्शन असिस्टेंट


  • एडिटोरियल असिस्टेंट


  • प्रोफेशनल असिस्टेंट


  • कैमरामैन ग्रेड- II


  • स्टोर कीपर ग्रेड- II


  • सेमी प्रोफेशनल असिस्टेंट


  • टेक्नीशियन ग्रेड- I


  • लैब असिस्टेंट


  • स्टोर कीपर ग्रेड- II






  • शैक्षणिक योग्यता





    उम्मीदवार के पास 10वीं/12वीं/स्नातक डिग्री होना चाहिए।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में आवेदन करने के लिए  उम्मीदवार की आयु सीमा 18 साल से 40 साल होनी चाहिए।





    आवेदन फीस





    इस भर्ती के लिए जनरल/ ओबीसी / ईडब्ल्यूएस को 1000 रूपए देना होगा, वही एससी /एसटी /पीएच के उम्मीदवार के लिए आवेदन फ्री है।





    सैलरी





    कैंडिडैट को हर महिने 5 हजार 200 रूपए से 39 हजार 100 रूपए हर महिने दिए जाएंगे।





    सिलेक्शन प्रक्रिया





    इस सरकारी नौकरी में कैंडिडेट का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।





    प्रसार भारती में भी नौकरियां





    प्रसार भारती में मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव एंड वेरियस समेत अन्य के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई





    3.चंडीगढ़ पुलिस ने 700 कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) पदों पर सीधी भर्ती





    जो युवा पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए अच्छी खबर है। चंडीगढ़ पुलिस की ओर से  700 कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) पदों पर सीधी भर्ती निकाली गई है। वे उम्मीदवार जो रिक्ति विवरण में रुचि रखते हैं और सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे चंडीगढ़ पुलिस की वेबसाइट https://www.isro.gov.in/ पर जाकर 17 जून तक आवेदन कर सकते हैं।





    आवेदन फीस





    इस भर्ती के लिए एससी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार को 800 रूपए देना होंगे वही अन्य सभी कैंडिडेट को 1000 रूपए आवेदन फीस देना होगा।





    शैक्षणिक योग्यता





    उम्मीदवार 12वीं/पास होना चाहिए।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    चंडीगढ़ पुलिस में आवेदन करने के लिए  उम्मीदवार की आयु सीमा 18 साल से 25 साल होनी चाहिए।





    सैलरी





    कैंडिडैट को हर महिने 21 हजार 200 रूपए से 32 हजार 450 रूपए हर महिने दिए जाएंगे। 





    4.झारखंड हाईकोर्ट में पर्सनल असिस्टेंट के लिए वैकेंसी





    हाईकोर्ट में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के सुनहरा अवसर है, इसके लिए सरकार बहुत ही बेहतरीन मौका लेकर आयी है। झारखंड हाईकोर्ट में 42 पदों के लिए पर्सनल असिस्टेंट के पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। इन पदों पर इच्छुक उम्मीदवार झारखंड हाईकोर्ट की वेबसाइट https://jharkhandhighcourt.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन 26 जुलाई तक कर सकते हैं, महिलाओं के लिए वैकेंसी में 2 सीटें आरक्षित है।





    शैक्षणिक योग्यता





    उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    झारखंड हाईकोर्ट संगठन में आवेदन करने के लिए  उम्मीदवार की आयु सीमा 21 साल से 35 साल होनी चाहिए।





    आवेदन फीस





    इस भर्ती के लिए एससी/एसटी के लिए 125 रूपए और अन्य उम्मीदवार के लिए 500 रूपए आवेदन फीस देना होगा।हैं, वही पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन फ्री है।





    सैलरी





    कैंडिडैट को हर महिने 44 हजार 900 रूपए से 1 लाख 42 हजार 400 रूपए हर महिने दिए जाएंगे।





    चयन प्रक्रिया





    पर्सनल असिस्टेंट जॉब के लिए भर्ती प्रक्रिया में स्टेनोग्राफी या टाइपिंग टेस्ट शामिल होगा। इसके बाद वाइवा टेस्ट, सात ही इंग्लिश टाइपिंग स्पीड कम से कम 40 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए, शॉर्ट हैंड स्पीड 100 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। इन सभी क्राइटेरिया में पास करने के बाद मेरिट लिस्ट निकाला जाएगा। मेरिट लिस्ट के अनुसार ही उम्मीदवार का चयन होगा।





    इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं...





    पोस्ट ऑफिस में 12828 पदों के लिए अधिसूचना जारी, JSSC में इंजीनियर के 1562 पदों पर नियुक्तियां, IOCL में जूनियर इंजीनियर सहायक पदों पर सीधी भर्ती



     



    All India Institute of Medical Sciences अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान job in Sashastra Seema Bal Madhya Pradesh Farmers Welfare and Agriculture Development Department Chandigarh Police Jharkhand High Court Vacancy for Personal Assistant सशस्त्र सीमा बल में नौकरी मध्यप्रदेश किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग चंडीगढ़ पुलिस झारखंड हाईकोर्ट में पर्सनल असिस्टेंट के लिए वैकेंसी