सतना की स्वाति 15वीं रैंक, धार की संस्कृति 49वीं रैंक तो भोपाल की भूमि और जबलपुर की सृष्टि ने भी पाई सफलता

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
सतना की स्वाति 15वीं रैंक, धार की संस्कृति 49वीं रैंक तो भोपाल की भूमि और जबलपुर की सृष्टि ने भी पाई सफलता

Bhopal. संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसमें मध्यप्रदेश की बेटियों ने खुदको साबित किया है। सिविल सेवा की परीक्षा में 15वीं रैंक लाने वाली सतना की स्वाति शर्मा मध्यमवर्गीय परिवार से आती हैं, उनके पिता ट्रांसपोर्ट कारोबारी हैं, रिजल्ट आने के बाद उनके यहां बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। स्वाति ने अपनी इस सफलता के लिए माता-पिता और परिवार के साथ-साथ उसे लगातार मोटिवेट करने वाले गुरूजनों को श्रेय दिया है। 







  • यह भी पढ़ें 



  • धार की संस्कृति सोमानी UPSC में सिलेक्ट, 49वीं रैंक हासिल की, तीसरे प्रयास में मिली सफलता, धार BJP जिलाध्यक्ष की हैं बेटी






  • धार की संस्कृति सोमानी ने पाई 49वीं रैंक





    धार जिले की संस्कृति सोमानी सिविल सेवा परीक्षा में 49वीं रैंक लाने में सफल हुई हैं। संस्कृति के पिता बीजेपी के जिलाध्यक्ष हैं। संस्कृति ने अपनी पढ़ाई बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी से स्नातक किया है। जिसके बाद उन्होंने दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी की थी। संस्कृति ने दूसरे प्रयास में यह सफलता अर्जित की है। पहले प्रयास में वे इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाई थीं। 





    बचपन से ही आईएएस बनने का था टारगेट





    संस्कृति ने बताया कि उन्होंने तीसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है। पहले भी लिखित परीक्षा तो पास कर ली थी, किन्तु इंटरव्यू में पास नहीं हो पाई थी। संस्कृति का लक्ष्य अटल था। बचपन से ही उनका लक्ष्य था कि वह बड़ी होकर आईएएस अधिकारी बने। उसी के अनुरूप तैयारी शुरू कर दी थी। संस्कृति ने  दिल्ली में रहकर आईएएस की परीक्षा की तैयारी की। जैसे ही रिजल्ट घोषित हुआ। उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।





    वहीं भोपाल की भूमि श्रीवास्तव और जबलपुर की सृष्टि जैन ने भी यूपीएससी में सफलता अर्जित की है। भूमि श्रीवास्तव के पिता भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार हैं। वहीं जबलपुर की सृष्टि जैन के पिता बीजेपी के पदाधिकारी और गारमेंट व्यवसायी हैं। बता दें कि 30 जनवरी से 18 अप्रैल तक यूपीएससी के इंटरव्यू चले थे। 1011 पदों के लिए 2529 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। 





    सृष्टि जैन ने अपनी इस सफलता के लिए माता-पिता और परिवार के सहयोग और उत्साहवर्धन के साथ-साथ समय समय पर मार्गदर्शन देने वाले गुरू और दोस्तों को भी सफलता का श्रेय दिया है। 



    UPSC Result Satna's Swati 15th Rank सतना की स्वाति 15वीं रैंक UPSC रिजल्ट धार की संस्कृति 49वीं रैंक भोपाल की भूमि जबलपुर की सृष्टि