दमोह में नदी से बाहर निकले दो मगरमच्छों को देख ग्रामीणों की थमी सांसे, वनविभाग ने रेस्क्यू कर नदी में छोड़ा

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह में नदी से बाहर निकले दो मगरमच्छों को देख ग्रामीणों की थमी सांसे, वनविभाग ने रेस्क्यू कर नदी में छोड़ा

Damoh. दमोह जिले के तेंदूखेड़ा ब्लाक के अंतर्गत आने वाले गांव की नदियों में जलस्तर कम हो गया है। कहीं-कहीं तो नदी सूख गई हैं।  नदियों में रहने वाले जीव जंतु पानी ना होने के कारण अब इधर-उधर भागने लगे हैं।  तेंदूखेड़ा ब्लॉक में दो मगरमच्छ नदियों से बाहर निकल आए जिसकी सूचना वन अमले को स्थानीय लोगों द्वारा दी गई। वन अमला मौके पर पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन करके दोनों मगरमच्छों को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ा।





पहला मगरमच्छ नौरादेही अभ्यारण की सरदार रेंज के अंतर्गत खमतरा गांव से निकलने वाली नदी से निकलकर खेतों में बनी टपरियों के पास आकर बैठ गया। वहां मौजूद लोगों ने देखा तो इसकी सूचना नौरादेही अभ्यारण के सर्रा के रेंजर को दी। रेंजर ने तत्काल अपना स्टॉफ भेजा और  रेस्क्यू ऑपरेशन के द्वारा मगरमच्छ को पकड़ा और बाद में नौरादेही से निकलने वाली नदी बामनदेही में छोड़ा।







  • यह भी पढ़ें 



  • जबलपुर में बरगी डैम के प्रतिबंधित क्षेत्र में हुआ रिसेप्शन, कमिश्नर ने परियोजना अधिकारी को किया निलंबित, एक अधिकारी को नोटिस






  • स्टापडेम के पास बैठा था मगरमच्छ





    दूसरा मगरमच्छ तारादेही वन परिक्षेत्र के अंतर्गत गोहदर नदी से निकलकर नवनिर्मित स्टॉप डेम के पास बैठ गया। तभी मजदूर वहां से निकल रहे मजदूरों की नजर अचानक स्टॉप डेम के सामने बैठे मगरमच्छ पर पड़ गई। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना तारादेही वन परिक्षेत्र अधिकारी श्रेयांश जैन को दी। रेंजर अपने स्टाप के साथ मौके पर पहुंचे और मगरमच्छ को रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद पकड़ा और बाद में उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया।





    नौरादेही अभ्यारण के अंतर्गत आने वाले राजस्व ग्राम खतरा में पकड़े गए मगरमच्छ को वन कर्मियों ने पकड़ कर बामनदेही नदी में छोड़ा। सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी लखन प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि सूचना आई थी कि नदी से निकलकर मगरमच्छ टपरियों के पास बैठ गया है। स्टाफ के साथ पहुंचकर मगरमच्छ को पकड़ा और बाद में उसे नदी में छोड़ा, मगरमच्छ आठ फीट लंबा था। दूसरा मगरमच्छ  गोहदर  से निकलकर स्टापडेम  के पास बैठा था, वह छह फीट लंबा था।



    Damoh News दमोह न्यूज़ Crocodile came out of the river forest department did rescue नदी से निकले मगरमच्छ वन विभाग ने किया रेस्क्यू