MP में कहर बरपाएगी गर्मी, 47 डिग्री के पार पहुंच सकता है कई जिलों का तापमान

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
MP में कहर बरपाएगी गर्मी, 47 डिग्री के पार पहुंच सकता है कई जिलों का तापमान

Bhopal. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। मई के महीने में गर्मी और भी तीखे तेवर दिखाने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक मई के दूसरे और तीसरे हफ्ते में मध्यप्रदेश के कई जिलों का तापमान 47 डिग्री से भी ऊपर पहुंच सकता है। ग्वालियर तापमान के मामले में सबसे आगे रहने वाला है।





भोपाल, इंदौर और जबलपुर भी तपेंगे





ग्वालियर के साथ-साथ भोपाल, इंदौर और जबलपुर में भी गर्मी का कहर देखने को मिलेगा। भोपाल और जबलपुर में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं इंदौर और उज्जैन में 44 डिग्री या इससे नीचे ही तापमान रहने की संभावना है।





गर्मी क्यों दिखाएगी तीखे तेवर ?





मौसम विभाग के मुताबिक प्रशांत महासागर में ला-नीना एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो चुका है, वहीं दूसरा भी आ रहा है। पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस वजह से 2 मई से मध्यप्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। 3 से 5 मई के बीच कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसके बाद मई का पूरा महीना सूखा और गर्म रहेगा। भीषण गर्मी पड़ेगी।





मध्यप्रदेश का कौनसा शहर कितना तपेगा







  • भोपाल (45-46 डिग्री)



  • इंदौर (44-45 डिग्री)


  • उज्जैन (44-45 डिग्री)


  • जबलपुर (45-46 डिग्री)


  • ग्वालियर (46-47 डिग्री)


  • दतिया (45-46 डिग्री)






  • रात में थोड़ी राहत





    मई में दिन के मुकाबले रात का तापमान ठीक-ठाक रहेगा। ज्यादातर जिलों में रात का तामपान 28 डिग्री से नीचे ही रहेगा। कुछ इलाकों में पारा 30 से 32 डिग्री तक पहुंच सकता है। रात का तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा।



    MP News Madhya Pradesh मध्यप्रदेश MP इंदौर Indore भोपाल Bhopal Gwalior ग्वालियर severe heat heat गर्मी मध्यप्रदेश की खबरें Temperature तापमान may मई