पन्ना के पद्मावतीपुरी धाम में शरद पूर्णिमा महोत्सव का शुभारंभ, स्वर्ण कलश का अनावरण, भक्तों का उमड़ा हुजूम

author-image
Arun Singh
एडिट
New Update
पन्ना के पद्मावतीपुरी धाम में शरद पूर्णिमा महोत्सव का शुभारंभ, स्वर्ण कलश का अनावरण, भक्तों का उमड़ा हुजूम

Panna. प्रणामी संप्रदाय के सबसे बड़े तीर्थ पद्मावतीपुरी धाम पन्ना में दस दिवसीय शरद पूर्णिमा महोत्सव भक्ति भाव के साथ शुरु हो गया है। इस अनूठे आयोजन में शामिल होने तथा प्रेम के रस में डूबने के लिए समूचे देश से संतों सहित हजारों की संख्या में सुन्दरसाथ पद्मावतीपुरी धाम पन्ना पहुंच चुके हैं। शनिवार 8 अक्टूबर को प्राणनाथ मंदिर में स्वर्ण कलश अनावरण सुबह 11 बजे सम्पन्न हुआ। इस शुभ अवसर पर संत शिरोमणि सदानंद महाराज व संत मोहन प्रियाचार्य व  प्राणनाथ मंदिर ट्रस्ट बोर्ड के चेयरमैन महेश भाई पटेल के साथ समस्त न्यासी गण व महाप्रबंधक देश भूषण शर्मा के साथ समस्त पुजारी, संत समाज व सुंदरसाथ मौजूद रहे।





संतों के सानिध्य में हुआ स्वर्ण कलश का अनावरण





स्वर्ण कलश अनावरण कार्यक्रम में संतों ने डोरी खींच कर अनावरण किया। इसके बाद संतों ने कलश की आरती उतारी। इस मौके पर मौजूद श्रद्धालुओं (सुन्दरसाथ) ने  प्राणनाथ प्यारे के जयकारे लगाये। इस कार्यक्रम की एक झलक देखने के लिए हजारों की संख्या में सुंदरसाथ ब्रम्ह चबूतरे में एकजुट हुए थे।





अनवरत चल रहे संगीतमय कार्यक्रम 





पद्मावतीपुरी धाम पन्ना में  दशहरा के बाद से मंदिर में लगातार संगीतमयी कार्यक्रम के साथ प्रवचन चल रहे हैं।  मंदिर ट्रस्ट ने सुन्दरसाथ के लिए सारी व्यवस्था की है। मंदिर महाप्रबंधक डी.बी.शर्मा ने बताया कि मंदिर में सुन्दरसाथ के लिए सारी व्यवस्था ट्रस्ट द्वारा की गई है। संतों का लगातार आगमन हो रहा है। सुन्दरसाथ के लिए भोजन एवं ठहरने की व्यवस्था की गई है। संत समाज द्वारा लगातार धर्म चर्चा की जा रही है।  सभी मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ अन्य कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।





 शरद पूर्णिमा को होगा मुख्य समारोह





रविवार 9 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय शरद पूर्णिमा महोत्सव का भव्यता के साथ आयोजन होने जा रहा है। मंदिर ट्रस्ट से आयोजन की सारी व्यवस्था की जा चुकी है। सुबह से मंदिर में प्रवचन के साथ रंगमंचीय कार्यक्रम आयोजित होंगे। रात 11 बजे रास के रमैया की जयकारों के साथ श्री की सवारी बंगला से रास मंडल जाएगी। विशाल सुन्दरसाथ के समूह के साथ श्रीजी की सवारी का भव्य स्वागत होगा जिसकी एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु लालायित रहते हैं। प्राणनाथ प्यारे के जयकारों के साथ पन्ना नगरी गुंजाएमान होगी।





 प्रशासनिक व्यवस्थाओं को लेकर उठ रहे सवाल





प्राणनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा आयोजित किए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय शरद पूर्णिमा महोत्सव की सारी तैयारी की गई है, लेकिन देश विदेश से आए सुन्दरसाथ के लिए सुरक्षा के नाम पर पुलिस प्रशासन द्वारा उचित व्यवस्था नहीं की गई है। समारोह में हजारों की तादाद में देश के विभिन्न प्रांतों से श्रद्धालु पन्ना पहुंचे हैं लेकिन सुरक्षा के इंतजाम ठीक न होने के चलते जेब कटने व सामान चोरी होने की घटनाएं भी हो रही है। मंदिर प्रबंधन नें पुलिस प्रशासन से सुन्दरसाथ की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए  व्यवस्था चुस्त करने की मांग की है।



Panna News Panna Prannath Temple Sharad Purnima Festival Padmavatipuri Dham Panna Sharad Purnima Festival at Prannath Temple पन्ना न्यूज पन्ना में शरद पूर्णिमा महोत्सव प्राणनाथ मंदिर में शरद पूर्णिमा महोत्सव पन्ना का ऐतिहासिक शरद पूर्णिमा महोत्सव