शिवराज कैबिनेट में राम वन गमन पथ ट्रस्ट के गठन को मंजूरी, अभावग्रस्त कलाकारों को 1500 की जगह मिलेगी 5 हजार रुपए की वित्तीय सहायता

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
शिवराज कैबिनेट में राम वन गमन पथ ट्रस्ट के गठन को मंजूरी, अभावग्रस्त कलाकारों को 1500 की जगह मिलेगी 5 हजार रुपए की वित्तीय सहायता

BHOPAL. शिवराज कैबिनेट की बैठक में गुरुवार, 4 मई को कई अहम प्रस्तावों पर फैसला हुआ। कैबिनेट में राम वन गमन पथ ट्र्स्ट के गठन को मंजूरी दी गई। साथ ही मंदसौर में नया एसडीएम कार्यालय मल्हारगढ़ और सागर में नवीन राजस्व अनुभाग जैसीनगर बनाने को हरी झंडी दे दी गई है। इसमे 109 पटवारी हल्के शामिल होंगे। इसके अलावा उड़ान योजना के तहत दतिया हवाई पट‍्टी को राज्य शासन की ओर से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को विकसित करने  के लिए एमओयू साइन करने का निर्णय हुआ है। 





दतिया से शुरू होगी हवाई सेवा





गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट ने राम वन गमन पथ न्यास के गठन को मंजूरी दी है। उड़ान योजना के तहत दतिया हवाई पट्टी को राज्य शासन की ओर से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को विकसित एवं संचालित करने के लिए o&m तथा सीएनएस/एटीएम एमओयू साइन करने का फैसला लिया है। इससे आम नागरिकों को हवाई सेवाएं मिल सकेंगी। इसके पहले चरण में दतिया से भोपाल और दतिया से खजुराहो हवाई सेवाएं शुरू करने को हरी झंडी दी गई है।





कलाकारों को अब मिलेगी 5 हजार तक की मदद





संस्कृति विभाग के अंतर्गत अभावग्रस्त कलाकारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। उन्हें अभी तक 1500 के आसपास सहायता दी जाती थी उसे बढ़ाकर 5000 रुपए तक सहायता राशि दी जाएगी। लगभग 300 से अधिक लोग पहले से इस योजना में शामिल थे। अब इसमें इनकम क्राइटेरिया बढ़ा दिया गया है तो इसमें संख्या बढ़ेगी पहले 800 से 15 सौ तक ही मदद दी जाती थी इसे बढ़ाकर 5000 तक किया गया है।





नगरपालिका पोर्टल-2 के संचालन का निर्णय





नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा राज्य स्तर पर नगरपालिका पोर्टल-2 के संचालन के संबंध में निर्णय लिया गया है। इसमें 16 मॉड्यूल के अंदर 24 नागरिक सेवाएं शुरू की गई हैं। इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर हार्डवेयर टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया गया है। इन सारी परियोजनाओं पर 200 करोड़ रुपए का व्यय अनुमानित है। नगर पालिका मद में विभाग के पास 100 करोड़ रुपए का फंड उपलब्ध है।





मल्हारगढ़ और जैसीनगर बने एसडीएम अनुभाग 





मंदसौर में नया एसडीएम कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मल्हारगढ़ बनाया गया है। इसमें मल्हारगढ़ तहसील के सभी पटवारी हल्का क्र. एक से 81 तक शामिल होंगे। सीतामऊ तहसील में पटवारी हल्का 1 से 74 तक सुवासरा के पटवारी हल्का के 1 से 35 तक कुल 109 पटवारी हल्के इस अनुभाग क्षेत्र में शामिल होंगे। इसमें स्टेनो टाइपिस्ट 1 सहायक ग्रेड 1 वाहन चालक सहित कुल 11 पदों को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही सागर जिले में नवीन राजस्व अनुभाग जैसीनगर के सृजन को मंजूरी दी गई। यहां भी एसडीएम कार्यालय के पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है।





कैबिनेट में यह भी हुए फैसले







  • सीहोर जिले में नई तहसील दोराहा बनाने का फैसला हुआ इसमें कुल 41 हल्के शामिल रहेंगे। इसके लिए 17 पदों के सृजन का फैसला लिया गया। यहां हर ब्लॉक में दो एफपीओ के गठन की मंजूरी कैबिनेट ने दी है। इस एफपीओ की हैंडहोल्डिंग दी जाएगी। उसे उन्नत कृषि यंत्र, post-harvest तकनीक उपयोग करने के लिए सहायता मिलेगी। कृषि मंत्रालय के इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दी है।



  • सागर में मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सीट 100 से बढ़ाकर 250 सीटें करने की स्वीकृति गुरुवार, 4 मई की कैबिनेट के द्वारा दी गई है।




  • Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Shivraj cabinet meeting शिवराज कैबिनेट बैठक Decisions of Madhya Pradesh cabinet meeting Ramvan Gaman Path Nyas Malhargarh new SDM office मध्यप्रदेश कैबिनेट बैठक के निर्णय रामवन गमन पथ न्यास मल्हारगढ़ नया एसडीएम कार्यालय