भास्कर ग्रुप के डीबी पॉवर और अडाणी का सौदा खटाई में पड़ने के संकेत, अडाणी पॉवर ने सेबी को दी सूचना- सौदे की शर्तें नहीं हुईं पूरी

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
भास्कर ग्रुप के डीबी पॉवर और अडाणी का सौदा खटाई में पड़ने के संकेत, अडाणी पॉवर ने सेबी को दी सूचना- सौदे की शर्तें नहीं हुईं पूरी

संजय गुप्ता,INDORE. छत्तीसगढ़ में दैनिक भास्कर समूह का डीबी पॉवर प्लांट खरीदने के लिए गौतम अडाणी की कंपनी अडानी पावर से हुआ करार खटाई में पड़ता नजर आ रहा है। अडाणी पॉवर ने बुधवार (15 फरवरी) को बीएसई और एनएसई  को सूचित किया है कि डीबी पॉवर के अधिग्रहण के लिए किए गए करार (एमओयू) की लांग स्टाप डेट 15 फरवरी को समाप्त हो गई है। लांग स्टाप डेट शेयर बाजार में लिस्टेड किसी भी कंपनी के मर्जर एंड एक्विजिशन की प्रक्रिया में एक ऐसी तारीख होती है, जब सौदा पूरा करने के लिए तय की गई शर्तें पूरी कर ली जाती हैं। यदि इस तारीख तक सारी शर्तें पूरी नहीं होती हैं तो लेन-देन हुए बिना सौदा समाप्त भी किया जा सकता है। इस अधिग्रहण में ये तारीख 15 फरवरी थी और इस तारीख तक शर्तें पूरी नहीं हों सकीं। 





publive-image





एमओयू की समय-सीमा खत्म





उद्योगपति गौतम अडाणी की कंपनी अडानी पॉवर द्वारा दैनिक भास्कर समूह का छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में स्थित डीबी पॉवर प्लांट खरीदने के लिए 19 अगस्त 2022 को किया गया एमओयू (मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग) की समय-सीमा खत्म हो गई है। इसकी सूचना खुद अडानी पावर लिमिटेड के कंपनी सेक्रेटरी  दीपक एस. पंड्या द्वारा बांबे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को पत्र लिखकर दी है। साथ ही कंपनी ने इस संबंध में पुराने सभी पत्रों का भी हवाला दिया है। इसमें 19 अगस्त 2022 अगस्त के साथ ही 31 अक्टूबर 2022, 30 नवंबर 2022, 31 दिसंबर 2022 और 17 जनवरी 2023 के पत्रों का रेफरेंस दिया गया है। इन पत्रों के माध्यम से अडानी पावर ने हमेशा इस एमओयू की समयावधि आगे बढ़ाने की सूचना स्टॉक एक्सचेंज को जारी की थी। लेकिन इस बार अडानी पॉवर ने समय-सीमा आगे बढ़ाने की जानकारी देने की बजाय इस सौदे के एक्सपायर्ड होने की सूचना दोनों स्टॉक एक्सचेंज को दी है। 





publive-image





ये खबर भी पढ़ें...











क्या हैं इसके मायने





शेयर मार्केट एक्सपर्ट तेजपाल सिंह सलूजा का कहना है कि इस पत्र के मायने बहुत सीधे हैं। दोनों ग्रुप इस करार को जारी रखने के लिए कोई आगे की समय-सीमा नहीं रख रहे हैं और यह खत्म हो चुका है। अब यदि दोनों ग्रुप इस सौदे को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ते हैं तो उन्हें नए सिरे से करार करके आगे बढ़ना होगा और चूंकि दोनों कंपनियां लिस्टेड हैं तो उन्हें इसकी सूचना स्टॉक एक्सचेंज और सेबी को देनी होगी। लेकिन अभी तो ये करार खत्म  (एक्सपायर्ड) होने की ही सूचना दी गई है। 





publive-image





हिंडनबर्ग रिपोर्ट का दिख रहा असर





वहीं जानकारों का कहना है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप जिस तरह की समस्याओं से घिरा है, इसके बाद संभव है कि वो नए प्रोजेक्ट, सौदे को थोड़ा रोक रहा हो। ग्रुप का फोकस पुराने कर्जे निपटाने पर भी ज्यादा है। हालांकि दोनों ही ग्रुपों के लिए रास्ते आगे नए करार करने के लिए खुले हुए रहेंगे, लेकिन अभी तो लग रहा है कि यह सौदा होल्ड पर चला गया है।





publive-image





2022 में हुआ था खरीद का करार 





अगस्त 2022 में हुए सौदे के अनुसार अडानी पॉवर को 7017 करोड़ में 5500 करोड़ के कर्ज वाली डीबी पॉवर का अधिग्रहण करना था। इस एमओयू की प्रारंभिक अवधि 31 अक्टूबर, 2022 तक अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरा होने की थी, जिसे आपसी सहमति से अलग-अलग तारीखों में 17 जनवरी 2013 तक चार बार बढ़ाया गया। दैनिक भास्कर ग्रुप का छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले स्थित थर्मल पावर प्लांट 1200 मेगावॉट उत्पादन क्षमता का है। इसमें दो यूनिट हैं, जिनमें प्रत्येक की क्षमता 600 मेगावाट है। इसकी होल्डिंग कंपनी डिलिजेंट पावर है। कंपनी के एमडी गिरीश अग्रवाल हैं, जबकि उनके बड़े भाई सुधीर अग्रवाल (एमडी डीबी कॉर्प) और छोटे भाई पवन अग्रवाल डायरेक्टर हैं। अडानी पावर ने 19 अगस्त 2022 को सेबी और शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के पास 923.50 मेगावॉट क्षमता को लेकर दीर्घकालीन और मध्यावधि बिजली खरीद समझौता है। साथ ही कोयले की आपूर्ति के लिए कोल इंडिया लिमिटेड के साथ करार है।





publive-image



Gautam adani गौतम अडानी Adani Group अडानी ग्रुप DB Power Plant DB Group DB-Adani deal stuck डीबी ग्रुप डीबी-अडानी का सौदा अटका sebi