मध्यप्रदेश में 10 अप्रैल तक लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत, 2 सिस्टम एक्टिव होने से राजस्थान से नहीं आएगी हीट वेव

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में 10 अप्रैल तक लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत, 2 सिस्टम एक्टिव होने से राजस्थान से नहीं आएगी हीट वेव

BHOPAL. मध्यप्रदेश में 10 अप्रैल तक लोगों को तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। 2 वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से राजस्थान से हीट वेव नहीं आएगी। इस वजह से मध्यप्रदेश के ज्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री के आसपास नहीं पहुंचेगा। अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही तेज गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा।





अप्रैल में फिर बदलेगा मौसम





मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल में फिर से मौसम में बदलाव आ सकता है। 2 और 4 अप्रैल को 2 पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से तेज गर्मी से राहत रहेगी। मध्यप्रदेश में बादल छाए रहेंगे। 5 और 6 अप्रैल को बादल नजर आएंगे। इनका असर 10 अप्रैल तक रहेगा। बादलों की वजह से तापमान 40 डिग्री के आसपास रहेगा।





मार्च की तरह ही रहेंगे अप्रैल के शुरुआती दिन





मध्यप्रदेश में पिछले 10 साल के मुकाबले इस बार मार्च कम तपा है, मतलब मार्च में कम गर्मी पड़ी है। आमतौर पर देखा जाता है कि मार्च के आखिरी हफ्ते में तेज गर्मी पड़ने लगती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। 2 सिस्टम एक्टिव होने से अप्रैल के शुरुआती दिन मार्च के आखिरी हफ्ते की तरह ही रहने वाले हैं। भोपाल, जबलपुर और इंदौर में तापमान 35-36 डिग्री के आसपास रहेगा। अप्रैल के दूसरे हफ्ते में भी हीट वेव नहीं चलेगी।





मार्च के आखिरी हफ्ते में ज्यादातर जगहों पर कम रहा तापमान





मध्यप्रदेश में 31 मार्च तक ज्यादातर शहरों का तापमान 35 डिग्री से नीचे ही रहा। खरगोन, खंडवा और राजगढ़ को छोड़कर किसी भी शहर का तापमान 35 डिग्री के पार नहीं पहुंचा। राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर का तापमान 32.8 से 31.7 डिग्री के बीच में ही रहा। वहीं पिछले 10 सालों में इन दिनों अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पास पहुंच गया था। राजधानी भोपाल में 2 साल में सबसे कम गर्मी पड़ी है।





ये खबर भी पढ़िए..





रविवार और एकादशी को न छुएं तुलसी का पौधा; गर्मी में किस तरह से रखें ख्याल, जानिए टिप्स





भोपाल में 4 अप्रैल को बूंदाबांदी के आसार





मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल में 4 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इसके साथ ही 2 और 3 अप्रैल को गर्मी का असर रहेगा। 4 अप्रैल को बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। 5 अप्रैल से फिर मौसम बदलने लगेगा।



Weather in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में मौसम relief from heat till April 10 2 systems active heat wave will not come from Rajasthan 10 अप्रैल तक गर्मी से राहत 2 सिस्टम एक्टिव राजस्थान से नहीं आएगी हीट वेव