इंदौर देश का सबसे साफ शहर, अब थूकते हुए पकड़े गए तो भरना पड़ेगा 500 रुपए का जुर्माना

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर देश का सबसे साफ शहर, अब थूकते हुए पकड़े गए तो भरना पड़ेगा 500 रुपए का जुर्माना

संजय गुप्ता, INDORE. अब पान-गुटखे के शौकीनों को इंदौर में यहां-वहां थूकना महंगा पड़ेगा। देश के सबसे साफ शहर में अगर कोई थूकते हुए पकड़ा गया तो उसे अपनी जेब ढीली करनी होगी। इंदौर नगर निगम ने थूककर गंदी फैलाने वालों पर 500 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला किया है।





इंदौर नगर निगम की गंदगी करने वालों पर सख्ती





देश के सबसे साफ शहर इंदौर में अब प्रवासी दिवस सम्मेलन और ग्लोबल समिट होने जा रही है। सफाई के लिए हमेशा सचेत रहने वाले इंदौर में अब जगह-जगह थूककर गंदगी करने वालों के खिलाफ सख्ती का फैसला ले लिया है। नगर निगम ने अब नए साल में इसका अभियान शुरू करते हुए यहां-वहां थूकने वालों को पकड़कर 500 रुपए का अर्थदंड बनाया है। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि फिलहाल सांकेतिक कार्रवाई कर रहे हैं लेकिन यदि ऐसे लोग नहीं सुधरे तो निगम द्वारा सतत हर जगह अभियान चलाकर ये चालानी कार्रवाई की जाएगी।





थूकने वालों के खिलाफ महापौर ने शुरू की थी गांधीगीरी





कुछ समय पहले महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने थूकने वालों के खिलाफ पहले चरण में गांधीगीरी शुरू की थी। इसके तहत उन्होंने खुद रोड डिवाइडर पर बने थूक के निशान को पानी डालकर साफ करने की पहल की थी। शहर में जगह-जगह लोग सड़क पर, खासकर रोड डिवाइडर पर थूककर आगे चले जाते हैं। ऑफिस, दफ्तरों के सीढ़ियों के कोने में भी यही गंदगी अक्सर दिख जाती है। कुछ समय पहले कलेक्टर इलैया राजा टी. ने भी इस मामले में सभी सरकारी विभागों के मुखिया को सख्त चेतावनी दी थी कि परिसरों में बिल्कुल भी गंदगी नहीं रहे, इसके बाद अभियान चलाकर सफाई कराई गई थी।





ये खबर भी पढ़िए..





बैतूल में उमा भारती बोलीं- हनुमान भक्ति बीजेपी का कॉपीराइट नहीं, हमने भ्रम पाल लिया है कि राम चंद्र जी नेता और हनुमान जी कार्यकर्ता





इंदौर में कचरा फैलाने पर भी लगता है जुर्माना





सफाई में नंबर वन आने से पहले नगर निगम इंदौर ने कचरा फैलाने वालों को लेकर भी सख्ती की थी। इसके तहत सड़क पर कचरा फेंकने वालों के साथ ही अपने घर के बाहर या कहीं भी सार्वजनिक स्थल पर कचरा फेंकने पर अर्थदंड लिया जाता है। इन सख्तियों के बाद ही इंदौर देश में सफाई में नंबर-1 बना था।



 



fine for spitting in indore इंदौर देश का सबसे साफ शहर इंदौर नगर निगम की सख्ती प्रवासी दिवस सम्मेलन और ग्लोबल समिट इंदौर में थूकने पर 500 रुपए जुर्माना इंदौर में थूकने पर जुर्माना Indore is the cleanest city in India Strictness of Indore Municipal Corporation Pravasi Divas Convention and Global Summit indore 500 rs fine for spitting in indore