मोदी बोले-सफाई की तरह प्राकृतिक खेती की मिसाल पेश करे इंदौर

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
मोदी बोले-सफाई की तरह प्राकृतिक खेती की मिसाल पेश करे इंदौर

Indore. म.प्र. स्टार्टअप नीति के शुभारंभ में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल हिस्सेदारी की, जबकि सीएम शिवराज सिंह चौहान पूरे समय मौजूद रहे। आयोजन इंदौर में हुआ। इस मौके पर पीएम ने इंदौर से कहा है कि सफाई की तरह ही वे रसायन मुक्त प्राकृतिक खेती का उदाहरण भी देश में पेश करे। पीएम ने स्टार्टअप नीति और स्टार्टअप पोर्टल की लांचिंग भी की। शिवराज सिंह चौहान ने कहा इंदौर,  भोपाल सहित अन्य शहरों को स्टार्टअप हब के रूप में स्थापित करने का प्रयास करेंगे। अब म.प्र. में दिल्ली से कम स्टाम्प ड्यूटी लगेगी।



आयोजन इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में हुआ। श्री मोदी ने कहा आज हम जो भी करेंगे उससे  देश की दिशा तय होगी । भारत की स्टार्टअप क्रांति देश को नई पहचान दिलाएगी। देश के दस हजार स्कूलों में 75 हजार से ज्यादा बच्चे इनोवेशन सीख रहे हैं। जब ये बड़े होंगे तो स्टार्टअप नीति इनमें सकारात्मक बदलाव लाएगी। साल 2014 के बाद साफ लक्ष्य निर्धारित कर सही दिशा में प्रयास किए गए हैं। सरकारी



प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया  है। इनोवेशन के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव किया गया है। जेम पोर्टल में सरकार खरीददार बनी है, इसके जरिए ही 13 हजार से ज्यादा स्टार्टअप जुड़े हैं और इन्होंने करीब साढे़ छह हजार करोड़ का कारोबार किया है। एनर्जी, पर्यावरण, टूरिज्म हो कुटीर उद्योग की ब्रांडिंग तथा मार्केटिंग, मोबाइल गेमिंग खिलौना उद्योग ये सभी स्टार्टअप की बड़ी संभावनाओं वाले क्षेत्र हैं। देश में स्टार्ट अप का तेजी से फैलाव हो रहा है । ये युवाओं के सपने पूरे करने का सशक्त माध्यम है। पीएम ने म.प्र. सरकार के स्टार्टअप इको सिस्टम को बधाई दी । 





तीन युवाओं से बात की





इस मौके पर प्रधानमंत्री ने इंदौर की तनु सारस्वत से बात की जो स्टार्टअप के जरिए छह राज्यों के तीस शहरों में किराना सेवाएं दे रही है। इसके अलावा उन्होंने भोपाल की उमंग श्रीधर से चर्चा की। इनका स्टार्टअप ग्रामीण भारत की महिलाओं और कारीगरों को सशक्त बना रहा है। उन्होंने पीएम को बताया कि वे टेक्सटाइल कंपनी की संचालक हैं और खासकर खादी के लिए काम कर रही हैं। कंपनी की शुरुआत 2014 में की थी और आज 1500 महिलाओं के साथ काम कर रही हूं। इंदौर के ही तौसिफ खान से भी पीएम ने बात की। तौसिफ कृषि के क्षेत्र में काम कर रही कंपनी के संस्थापक हैं। उन्होंने म.प्र. में करीब एक हजार आंत्रप्रेन्योर बनाए हैं।





तुम मुझे आयडिया दो मैं तुम्हें अवसर दूंगा-शिवराज







इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं से कहा-तुम मुझे आयडिया दो, मैं तुम्हें अवसर दूंगा। युवाओं में क्षमता,  योग्यता और सही राह पर चलने का माद्दा है। इन्हें यदि अवसर और प्रोत्साहन मिल जाए तो ये इस दिशा में बेहतर कार्य करेंगे। हम स्टार्टअप की दिशा में हैदराबाद और बंगलुरू को भी पीछे छोड़ देंगे। उन्होंने कहा म.प्र. में स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए नई नीति लाई गई है। नया पोर्टल बनाया गया है। अब नई कंपनी बनाने पर लगने वाली  स्टाम्प ड्यूटी को कम किया जा रहा है। बेहतर इको सिस्टम बनाया जा रहा है। हर माह रोजगार मेला आयोजित करने का सिलसिला शुरू किया जा रहा है। इंदौर में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर स्टार्टअप विलेज और इनोवेशन लैब बनाने की घोषणा भी सीएम ने इस मौके पर की। 



MP Indore Bhopal CM युवाओं PM युवा Policy Startup hub बातचीत 75 हजार