नागदा में केमिकल डिवीजन में गैस रिसाव होने से हड़कंप, 4 मजदूर झुलसे, 3 इंदौर रेफर, मेंटेनेंस के दौरान हादसा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
नागदा में केमिकल डिवीजन में गैस रिसाव होने से हड़कंप, 4 मजदूर झुलसे, 3 इंदौर रेफर, मेंटेनेंस के दौरान हादसा

NAGDA. मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में नागदा में बिरला समूह के उद्योग ग्रेसिम इंडस्ट्रीज की केमिकल डिवीजन में गैस रिसाव होने से हड़कंप मच गया। हादसे में 4 मजदूरों के गंभीर रूप से झुलस गए। इन्हें पहले जनसेवा हॉस्पिटल ले जाया गया। फिर यहां से 3 को गंभीर हालात के चलते इंदौर रेफर किया गया। हादसे के बाद संभागीय टीम जांच के लिए फैक्ट्री पहुंची।





कास्टिक प्लांट में चल रहा था मेंटेनेंस





दरअसल, ग्रेसिम केमिकल डिवीजन में कास्टिक प्लांट में हाइड्रोजन पाइप लाइन का मेंटेनेंस चल रहा था। इसी दौरान 4 मजदूर गैस की चपेट में आ गए। इसमें श्रीराम (35) पिता दिलीप, गोविंद (32) पिता देवीलाल, राजेश धनक (27) पिता शालीग्राम धनक और प्रगट सिंह (57) पिता मुख्तार सिंह घायल हुए हैं। 





ये भी पढ़ें...











औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग पहुंची





घटना की सूचना मिलते ही औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम दोपहर में ही नागदा पहुंची। इधर, हादसे के बाद उद्योग के अधिकारी जवाब देने से बचते नजर आए।  





पहले भी हो चुका है हादसा





ग्रेसिम केमिकल डिवीजन में बीते साल 9 नवंबर को भी एक हादसा हुआ था। इसमें एक मजदूर विक्रम सिंह (57) गंभीर घायल हुआ था। उसे गंभीर हालत में इंदौर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उपचार के दौरान 13 दिसंबर को उसकी मौत हो गई थी।



​​​​​​​Chemical division in Nagda gas leak in chemical division 4 laborers scorched accident during maintenance नागदा में केमिकल डिवीजन केमिकल डिवीजन में गैस रिसाव 4 मजदूर झुलसे मेंटेनेंस के दौरान हादसा