जबलपुर में शिक्षक ने क्रिश्चियन स्कूल पर लगाया धर्मांतरण का दबाव बनाने का आरोप, जमीन के व्यावसायिक उपयोग की भी शिकायत

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में शिक्षक ने क्रिश्चियन स्कूल पर लगाया धर्मांतरण का दबाव बनाने का आरोप, जमीन के व्यावसायिक उपयोग की भी शिकायत

Jabalpur. प्रदेश में आने वाले साल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं और ऐसे समय में प्रदेश में एकाएक धर्मांतरण के मुद्दे जमकर उछल रहे हैं। चाहे मामला बर्खास्त बिशप पीसी सिंह का हो या फिर दमोह जिले का। फिलहाल ताजा मामला जबलपुर का है जहां क्रिश्चियन हायर सेकेंडरी स्कूल के एक शिक्षक ने कलेक्टर को एक शिकायत सौंपी है। जिसमें शिक्षक ने स्कूल प्रबंधन पर धर्मांतरण का दबाव डालने का आरोप लगाया है। शिकायत में आरोप है कि प्रबंधन ने उस शिक्षक को चर्च आने और धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाया। इसके अलावा शिक्षा के लिए लीज पर मिली जमीन पर 100 दुकानें बनवाकर उसका व्यावसायिक उपयोग करने का आरोप भी शिकायत में लगाया गया है। कलेक्टर ने मामले की जांच कराने का आश्वासन दिया है। 





बता दें कि शिकायतकर्ता रमाकांत मिश्रा ने कलेक्टर को दी शिकायत में बताया है कि वे स्कूल में अध्यापक हैं और स्कूल प्रबंधन लगातार उन पर रविवार को चर्च आने और धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाते चले आ रहे हैं। शिक्षक ने स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए हैं जिस पर कलेक्टर ने जांच का आश्वासन दिया है। शिक्षक ने शिकायत में यह भी लिखा है कि जिस तरह बर्खास्त बिशप पीसी सिंह द्वारा मिशनरी संस्था को दी गई जमीन का व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा था। उसी प्रकार क्रिश्चियन हायर सेकेंडरी स्कूल भी शिक्षा के नाम पर शासन द्वारा लीज पर दी गई जमीन पर 100 दुकाने बनाकर उसका व्यावसायिक उपयोग कर रहा है। 





नौदराब्रिज के पास स्थित स्कूल के सामने सौ से अधिक दुकानें सालों से चल रही हैं जिनका किराया स्कूल प्रबंधन द्वारा वसूला जाता है। इन दुकानों में रेस्तरां, स्वीट्स, क्लीनिक समेत तमाम तरह की दुकानें संचालित हो रही हैं। 





जांच बाद हो सकती है कार्रवाई





शिक्षक द्वारा सीधे तौर पर धर्मांतरण का दबाव डाले जाने के आरोप गंभीर हैं। यदि जांच में यह आरोप सही पाए जाते हैं तो स्कूल प्रबंधन पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है। वहीं स्कूल प्रबंधन ने दुकानों का निर्माण जमीन के व्यावसायिक उपयोग समेत सारी परमीशन लेकर कराया या नहीं इस बात की भी जांच हो सकती है। 



Jabalpur News जबलपुर न्यूज The teacher accused of conversion accused the school management Complaint of misuse of land शिक्षक ने लगाया धर्मांतरण का आरोप स्कूल प्रबंधन पर लगाया आरोप जमीन के दुरूपयोग की भी शिकायत