शिक्षकों के नवाचार को राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा साझा, शिक्षा मंत्रालय और एनसीईआरटी की पहल

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
शिक्षकों के नवाचार को राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा साझा, शिक्षा मंत्रालय और एनसीईआरटी की पहल

Jabalpur. स्कूलों में टीचर्स और प्रिंसिपल्स की ओर से किए जा रहे नवाचार से भरे प्रयोगों को अब डिजीटल प्लेटाफॉर्म पर लाया जाएगा, ताकि उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर साझा किया जा सके। इस काम के लिए अलग से एक पोर्टल बनवाया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय और एनसीईआरटी की ओर से यह पहल की जा रही है। नवाचार वाले प्रयोग के तहत 15 नवीन नवाचारों को सिलेक्ट किया जाएगा। इनमें से 3 बेस्ट नवाचारों को दिल्ली भेजा जाएगा। 





बताया जा रहा है कि विद्या अमृत महोत्सव के तहत सरकारी स्कूलों में नवाचारों को बढ़ावा दिया जाएगा। प्राचार्यों, प्रधानाध्यपकों, टीचर्स और अधिकारियों की ओर से किये जाने वाले अभिनव प्रयासों को नेशनल लेवल पर शेयर करने एक डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है। नवाचारों को इस पर अपलोड करने के बाद इसका मूल्यांकन भी किया जाएगा। वर्तमान समय में स्कूलों में नवाचार के नाम पर केवल विज्ञान मेलों का आयोजन होता है। जिसमें छात्रों की सहभागिता होती है। 







  • यह भी पढ़ें 



  • जबलपुर में डुमना एयरपोर्ट पर दो युवकों को मजाक पड़ा भारी, कह रहे थे ‘आई एम द बम‘ पुलिस ने हिरासत में लिया






  • दीक्षा एप पर वीडियो होंगे अपलोड





    नवाचारों का वीडियो भी बनाकर अपलोड किया जाएगा। प्रत्येक वीडियो 5 मिनिट का होगा। वीडियो बनाने वाले को अपनी आईडी से ही इसे अपलोड करना होगा। बताया गया कि नवाचारों में नवीन गतिविधियों, शिक्षण, अभिनय, कला, संगीत आदि को शामिल किया गया है। राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि प्रदेश के कई स्कूलों के शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार कर रहे हैं। इसे सामने लगाने के लिए इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे अन्य शिक्षक भी नवाचार के लिए उत्साहित हों। 





    डाइट को मिली है जिम्मेदारी





    इस काम के लिए शिक्षकों को तैयार करने की जिम्मेदारी डाइट को मिली है। शिक्षा मंत्रालय और एनसीईआरटी के निर्देश पर नवाचार करने वाले शिक्षकों की जानकारी जुटाई जाएगी और उनके नवाचारों के वीडियो बनवाकर पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। 



    Jabalpur News जबलपुर न्यूज़ Innovation of teachers will get platform will be shared at national level initiative of education department and NCERT शिक्षकों के नवाचार को मिलेगा मंच नेशनल लेवल पर होगा साझा शिक्षा विभाग और एनसीईआरटी की पहल