इंदौर एयरपोर्ट में पहली बार एक दिन में दस हजार यात्रियों ने किया सफर, टूटे पुराने रिकार्ड, प्रदेश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
इंदौर एयरपोर्ट में पहली बार एक दिन में दस हजार यात्रियों ने किया सफर, टूटे पुराने रिकार्ड, प्रदेश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट

संजय गुप्ता, INDORE. मप्र में इंदौर एयरपोर्ट सबसे व्यस्त है। अब यात्रियों के आंकड़ों ने भी पुराने रिकार्ड तोड़ दिए हैं। शुक्रवार को पहली बार यात्री संख्या सारे रिकार्ड तोड़ते हुए 10 हजार को पार कर गई। यह इंदौर एयरपोर्ट के इतिहास में एक दिन में आने और जाने वाले यात्रियों की सर्वाधिक संख्या है। अब से पहले कभी भी यात्री संख्या 10 हजार तक भी नहीं पहुंच पाई थी।   इंदौर एयरपोर्ट पर रोजाना यात्रियों और उड़ानों की संख्या की गणना एयर ट्रैफिक कंट्रोल और एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा की जाती है। इसमें यात्री संख्या की जानकारी एयर लाइंस से ली जाती है। इसी आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में सामने आया है कि कल यानी 21 अप्रैल को इंदौर से कुल 10374 यात्रियों ने सफर किया। इसमें 5384 यात्री इंदौर आने वाले और 4990 यात्री जाने वाले थे। एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में सामने आया है कि कल 83 उड़ानों का संचालन हुआ है। यानी सिर्फ 83 उड़ानों के साथ ही इंदौर ने अब तक के सर्वाधिक यात्रियों का आंकड़ा छू लिया है, जबकि 2019 में इंदौर से रोजाना 96 उड़ानों तक का संचालन होता था, लेकिन कभी भी यात्री संख्या का आंकड़ा 9500 से आगे नहीं पहुंचा।





इंदौर से हैं 80 घरेलू और 3 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें





रिपोर्ट के मुताबिक यात्री और उड़ानों की संख्या का आंकलन 20 अप्रैल रात 12 बजे से लेकर 21 अप्रैल की रात 12 बजे तक के बीच 24 घंटे का किया गया है। इस दौरान इंदौर से 80 घरेलू और 3 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन हुआ। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में एयर इंडिया एक्सप्रेस की देर रात दुबई जाने वाली उड़ान और सुबह शारजाह से आकर वापस जाने वाली उड़ान शामिल है। इन उड़ानों को जाने में 143 और आने में 93 यात्री मिले हैं।





ये भी पढ़ें...





इंदौर के सिविल सर्जन डॉ. गोयल मुश्किल में, 181 दिन की छुट्‌टी को लेकर जांच रिपोर्ट कार्रवाई के लिए फिर गई भोपाल





इंदौर का है 24 शहरों से सीधा एयर कनेक्शन





कल इंदौर से संचालित उड़ानों में देश-दुनिया के 24 शहरों के लिए सीधी उड़ानें शामिल थी। इसमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई, चंडीगढ़, जम्मू, जयपुर, जोधपुर, बेलगाम, जबलपुर, ग्वालियर, रायपुर, कोलकाता, लखनऊ, प्रयागराज, अहमदाबाद, नागपुर, गोवा, उदयपुर, शिर्डी, दुबई और शारजाह  की उड़ानें शामिल थी।





इस साल टूट सकता है 2019 का रिकार्ड





साल 2019 में इंदौर से 30 लाख से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया था। इसके बाद 2020 में लॉक डाउन लगने के बाद से यात्री संख्या कम हो गई थी। लेकिन अब इंदौर ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। ताजे आंकड़ों को देखकर लगता है कि इस साल इंदौर एयरपोर्ट 2019 के 30 लाख यात्री संख्या के रिकार्ड को भी तोड़ देगा। तब रोजाना औसत 8400 यात्रियों ने सफर किया था। उन्होंने बताया कि स्थिति सामान्य होने के साथ ही सामान्य यात्रियों के साथ ही पर्यटकों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है, जिससे आने वाले दिनों में ये आंकड़े और बढ़ते नजर आ सकते हैं।





लेकिन यात्रियों की भी शिकायतें भी हैं





इन सबके बाद भी यात्रियों की शिकायतें भी एयरपोर्ट प्रबंधन से हैं। कई यात्रियों ने बीते दिनों में टिव्ट कर यहां की समस्याएं बताई है। कुछ यात्रियों ने कहा है कि यहां पर मच्छर है, साइनेज सही नहीं है, बैगेज की भी जानकारी नहीं मिलती है। प्रवेश द्वार पर अधिक व्यवस्था नहीं होने से लंबी कतार लग जाती है। यात्रियों ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को यह शिकायतें ट्वीट की थी।



10 thousand passengers took flight in a day Record of Indore Airport मध्यप्रदेश न्यूज एयर इंडिया एक्सप्रेस Madhya Pradesh News एक दिन में 10 हजार यात्रियों ने ली फ्लाइट इंदौर एयरपोर्ट का रिकॉर्ड इंदौर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट Air India Express Indore International Airport