Gyanvapi Masjid और Shringar Gauri case केस में सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है Big News
होम / मध्‍यप्रदेश / ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी केस मे...

ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी केस में सुनवाई पूरी कर कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला, आज टी-20 वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे 2 मुकाबले

Rahul Garhwal
Oct 28, 2022 06:30 AM

BHOPAL. सैर भी..खबर भी.. आप सुन रहे हैं द सूत्र पॉडकास्ट। आज देश-दुनिया की किन घटनाओं पर रहेगी हमारी नजर।

गुजरात में एयरफोर्स के लिए बनाए जाएंगे C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट

गुजरात के वडोदरा में एयरफोर्स के लिए C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट बनाए जाएंगे। इसके लिए टाटा ने यूरोपियन कंपनी एयरबस के साथ मिलकर डील की है। खास बात है कि देश में अभी तक इस तरह के एयरक्राफ्ट नहीं बनाए जाते थे। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 21 हजार 935 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर रविवार को वडोदरा में इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे। सितंबर 2021 में भारत ने एयरबस डिफेंस एंड स्पेस (ADSpace) के साथ लगभग 21 हजार करोड़ रुपए की डील की थी। इसमें पुराने एवरो-748 की जगह C-295 एयरक्राफ्ट खरीदने की डील हुई थी। 56 विमानों की मांग की गई थी। इनमें से 16 स्पेन से बनकर आएंगे और बाकी 40 गुजरात के वडोदरा में बनाए जाएंगे।


29 अक्टूबर को गुजरात में जनजातीय रैली कर सकते हैं खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress president Mallikarjun Kharge) 26 अक्टूबर को कार्यभार संभालने के तुरंत बाद से एक्शन मोड में आ गए हैं। उनके 29 अक्टूबर को गुजरात में एक बड़ी जनजातीय रैली को संबोधित करने की संभावना है। एआईसीसी गुजरात के प्रभारी सचिव वीरेंद्र राठौर (AICC secretary in charge of Gujarat Virender Rathore) ने बताया कि हमारे नए अध्यक्ष खड़गे की यात्रा से मतदाताओं के बीच मजबूत संदेश जाएगा। बड़ी रैली होनी है जिस पर काम किया जा रहा है। रैली जनजातीय बाहुल जिले नवसारी (Navsari) में होने की संभावना है। ये इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि नए पार्टी प्रमुख राहुल गांधी द्वारा अगर कांग्रेस सत्ता में वापस आती है तो समुदाय के लिए पहले की गई प्रतिबद्धताओं की पुष्टि करेंगे। लगभग 50 विधानसभा सीटों पर आदिवासियों का प्रभाव है। इसे ध्यान में रखते हुए राहुल गांधी ने 10 मई को एक अन्य आदिवासी केंद्र दाहोद से आदिवासी सत्याग्रह शुरू किया था। उस दौरान उन्होंने वहां एक बड़ी रैली को संबोधित किया था।

LAC पर मिलिट्री ड्रिल करेंगे भारत और अमेरिका

भारत-चीन तनाव के बीच चीन से लगने वाली वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास भारत और अमेरिका मिलिट्री ड्रिल करेंगे। साल खत्‍म होते-होते भारत 3 बड़े युद्धाभ्यास एक साथ करने जा रहा है। ये मिलिट्री एक्सरसाइज 8 नंवबर से 11 दिसंबर तक चलेगी। इनमें भारत अपनी सैन्य ताकत दिखाएगा। भारत और अमेरिका 15 नवंबर से 2 दिसंबर तक LAC के पास युद्धाभ्यास करेंगे। एक्सरसाइज उत्‍तराखंड के औली में होगी। ये इलाका LAC से महज 100 किलोमीटर दूर है। एक अधिकारी ने कहा कि युद्धाभ्‍यास में दोनों देशों के करीब 350-350 सैनिक शामिल होंगे। पहाड़ों और बेहद ठंडे इलाकों में इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्‍स को परखा जाएगा। एक साल ये एक्सरसाइज भारत में होती है और एक साल अमेरिका में। पिछले साल ये युद्धाभ्यास अमेरिका के अलास्का में किया गया था।

ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी केस में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

वाराणसी (Varanasi) के जिला अदालत में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) और श्रृंगार गौरी केस (Sringar Gauri case) में सुनवाई पूरी हो गई है। हालांकि कोर्ट ने अगली सुनवाई तक इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया है। जानकारी के मुताबिक अगली सुनवाई 8 नवंबर को होनी है। भगवान आदि विश्वेश्वर विराजमान का केस सुनने योग्य है या नहीं, इसको लेकर सुनवाई होगी। 27 अक्टूबर को वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन महेंद्र पाण्डेय की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हुई। मामले में हिन्दू पक्ष की बहस 15 अक्टूबर को पूरी हो गई थी। 27 अक्टूबर को जज सीनियर डिविजन ने फैसले की तारीख रखी थी। हालांकि अब मामले में अगली सुनवाई 8 नवंबर तक टाल दी गई है।

टी-20 वर्ल्ड कप में आज खेले जाएंगे 2 मैच

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में आज 28 अक्टूबर को दो मैच खेले जाएंगे। भारतीय समयानुसार पहला मैच आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच सुबह 9:30 बजे और दूसरा मैच दोपहर 1:30 बजे से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।

thesootr
द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media