इंदौर में 13 से 15 मई तक आमों की जत्रा, हापुस, रत्नागिरी एक छत के नीचे मिलेंगे

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
इंदौर में 13 से 15 मई तक आमों की जत्रा, हापुस, रत्नागिरी एक छत के नीचे मिलेंगे

Indore.दो साल के ब्रेक के बाद इंदौर में फिर हापुस सहित कई खास किस्म के आमों की खुश्बू महकेगी। मराठी सोशल ग्रुप ट्रस्ट द्वारा 13 मई से 15 मई तक  ग्रामीण हाट बाजार, ढक्कन वाला कुआ पर  'मैंगो जत्रा' का आयोजन किया जा रहा है। जत्रा का समय सुबह नौ से रात नौ बजे तक होगा। 



इंदौर में यह आयोजन बरसों से हो रहा है, लेकिन दो साल कोविड के कारण इसमें ब्रेक लग गया था । इस बार पूरी तैयारी के साथ जत्रा आयोजित हो रही है। संस्था के सुधीर दांडेकर और राजेश  शाह ने बताया कि जत्रा में हापुस, रत्नागिरी, देवगढ़ सहित आमों की तमाम प्रसिद्ध किस्में उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा मराठी व्यंजनों के स्टॉल भी लगेंगे। आम, मराठी व्यंजन और चाट चौपाटी के अलावा घरेलू उपयोग के  हैंडीक्राफ्ट के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। 







छोटे उत्पादकों को बुलाया







जत्रा नौ साल से आयोजित हो रही है। हर बार इसमें आम के निर्यातकों को बुलाया जाता था लेकिन इस बार छोटे उत्पादकों को बुलाया है ताकि लाभ उन तक पहुंच सके। महाराष्ट्र के कोंकण के दापोली,  इंदुदुर्ग, केलशी सहित बीस गांवों में देवगढ़, रत्नागिरी आदि किस्मों के आम की खेती होती है। पिछले कुछ सालों से ये किसान सभी प्रकार के हापुस आमों की आर्गेनिक खेती कर रहे हैं। वहां से निर्यातक उनसे कम दामों पर आम खरीदकर ज्यादा भावों में निर्यात करते हैं इससे किसानों को आर्थिक लाभ नहीं मिल पाता है। 







350 से 1200 रुपए भाव







जत्रा में आम के औसतन भाव 350 रुपए से 1200 रुपए प्रति दर्जन तक रहेंगे । आर्गेनिक खेती के कारण ये आम बहुत मीठे और स्वादिष्ट होते हैं। जत्रा में इंदौर के अलावा आसपास के लोग भी शामिल होते हैं। 



व्यंजन मराठी नौवां ratnagiri hapus मई mango three days तीन साल maharashtra Indore हैंडिक्राफ्ट 13 दिन