PANNA:, पन्ना की बाघिन पी-142 ने दिया 2 शावकों को जन्म, कुनबे में 70 से अधिक बाघ

author-image
Arun Singh
एडिट
New Update
PANNA:, पन्ना की बाघिन पी-142 ने दिया 2 शावकों को जन्म, कुनबे में 70 से अधिक बाघ

PANNA.  मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से फिर खुशखबरी मिली है। यहां बाघिन पी- 142 ने चौथे लिटर में दो शावकों को जन्म दिया है। नन्हे शावकों के साथ जंगल में चहलकदमी करते बाघिन की पहली तस्वीर कैमरा ट्रैप में कैद हुई है, जिसे पार्क प्रबंधन द्वारा 3 अगस्त बुधवार को जारी कर नन्हे मेहमानों के आने की खुशखबरी दी गई है। क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि बाघिन पी-142 ने अपने चौथे लिटर में दो शावकों को जन्म दिया है।





4-4 माह के हैं दोनों शावक 





तक़रीबन 8 वर्ष की हो चुकी इस बाघिन के साथ शावकों का छायाचित्र पन्ना कोर परिक्षेत्र के बी.बी.सी. बीट में विचरण करते हुए कैमरा ट्रैप के माध्यम से प्राप्त हुआ है। श्री शर्मा ने बताया कि शावकों की उम्र लगभग चार माह की है तथा बाघिन और दोनों शावक पूर्णरूपेण स्वस्थ हैं। मालूम हो कि पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा लगातार बढ़ रहा है।





बाघिनों की संख्या 23 होने की उम्मीद 





 मौजूदा समय पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर व बफर क्षेत्र में 70 से भी अधिक बाघ स्वच्छंद रूप से विचरण कर रहे हैं। किसी भी वन क्षेत्र में बाघों की वंश वृद्धि बहुत कुछ ब्रीडिंग क्षमता वाली बाघिनों की संख्या पर निर्भर करती है। इस लिहाज से मौजूदा समय पन्ना टाईगर रिजर्व बेहतर स्थिति में है। मौजूदा समय यहां पर ब्रीडिंग क्षमता वाली 16 से भी अधिक बघिनें हैं, जो शावकों को जन्म देकर पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों के कुनबे को बढ़ा रही हैं। पार्क प्रबंधन के मुताबिक वर्ष 2022 के अंत तक ब्रीडिंग क्षमता वाली बाघिनों की संख्या बढ़कर 23 होने की उम्मीद है।



MP News एमपी न्यूज़ Panna News Panna Tiger Reserve पन्ना टाइगर रिजर्व पन्ना न्यूज़ Mp latest news in hindi मध्य प्रदेश की खबरें एमपी न्यूज़ इन हिंदी पत्र Diamond city Tigress P-142 हीरा नगरी बाघिन पी-142 पीटीआर