इंदौर में मंत्री उषा ठाकुर बोलीं- मां नर्मदा की उम्र 35 करोड़ साल, सीएम ने छप्पन दुकान पर गीत गाए; प्रवासियों के साथ पतंग उड़ाई

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में मंत्री उषा ठाकुर बोलीं- मां नर्मदा की उम्र 35 करोड़ साल, सीएम ने छप्पन दुकान पर गीत गाए; प्रवासियों के साथ पतंग उड़ाई

संजय गुप्ता/योगेश राठौर, INDORE. मध्यप्रदेश की संस्कृति और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने प्रवासी भारतीय दिवस पर पर्यटन को लेकर हुए एक सत्र के दौरान कहा कि नर्मदा नदी की उम्र 35 करोड़ साल है। उन्होंने कहा कि सतपुड़ा, विंध्याचल की विशाल पर्वत श्रृंखलाओं के बीच विश्व की प्राचीनतम नदी मां नर्मदा, जिनकी उम्र अभी-अभी 35 करोड़ आंकी है, कलकल बहती है, उनके तटों पर उगे औषधीय पौधे, उनका औषधीय जल, मध्यप्रदेश में चार चांद लगाते हैं। उनके उद्गम स्थल अमरकंटक को तीर्थस्थल के रूप में विकसित करने का प्रण किया है, केंद्र की सहायता से पूरा करेंगे।





सीएम को वन टू वन मीटिंग में मिले निवेश प्रस्ताव





सीएम शिवराज के साथ वन टू वन हुई मीटिंग के दौरान कई प्रवासी भारतीयों ने निवेश की मंशा जताई है। एक ग्रुप ने इंदौर के पास 110 करोड़ के निवेश की हामी भरी है।





सीएम शिवराज ने पतंग उड़ाई और गाने भी गाए







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) January 8, 2023





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिनभर विविध कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने दोपहर में ग्लोबल पार्क में जाकर प्रवासी भारतीयों के साथ पौधे लगाए, फिर दोपहर में एसोसिएशन आफ इंडस्ट्री मप्र द्वारा आयोजित काइट महोत्सव में प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश मेहता और अन्य के साथ जमकर पेंच लड़ाए और पतंग उड़ाई। इसके बाद वे शाम को छप्पन दुकान पहुंचे और आईडीए द्वारा हुए कार्यक्रम में होम स्टे में घरों पर ठहरे प्रवासियों से मुलाकात की, इसके बाद में मंच पर उन्होंने गाने भी गाए।





कूनो में फरवरी से कर सकेंगे चीतों का दीदार





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि फरवरी से पालपुर कूनो में पर्यटकों को चीतों को देखने की सुविधा मिलने लगेगी। इस क्षेत्र की जलवायु और वातावरण चीतों को रास आ गया है। सीएम चौहान और ओयो रूम्स के रितेश अग्रवाल से चर्चा के दौरान सामने आया कि मध्यप्रदेश में ओयो रूम्स को बजट और बुटीक होटल स्थापित करने और कम प्रसिद्ध टूरिज्म स्थलों में ग्रामीण होम स्टे की प्रस्तावों पर पूरा सहयोग किया जाएगा।





निवेश के लिए भी वन टू वन मीट में आए प्रस्ताव





सिंगापुर के सहयोग से हेल्थ केयर इनोवेशन कॉरिडोर की पहल





मुख्यमंत्री चौहान से सिंगापुर के गोविंदा होल्डिंग्स के अध्यक्ष डॉ. आनंद गोविंदलुरी ने भेंट कर जानकारी दी कि वे स्वास्थ्य एवं बायोटेक निवेशक हैं। करीब दो दर्जन कम्पनियों का संचालन किया जा रहा है जिनमें दो यूनिकॉर्न भी शामिल हैं। सीएम चौहान ने कहा कि भोपाल में सिंगापुर के सहयोग से ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना के बाद इस क्षेत्र में सिंगापुर की कम्पनी का सहयोग लेकर निवेश प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य सरकार इस कार्य में पूरा सहयोग करेगी।





कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का प्रस्ताव





कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष निवास रागवान ने मुख्यमंत्री शिवराज से भेंटकर कम्पनी द्वारा किए जा रहे व्यापार का विवरण दिया। मलेशियन कम्पनी को मध्यप्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर्स, चिकित्सा उपकरण, फार्मा सेक्टर, दूरसंचार उत्पाद और पेट्रो केमिकल्स आदि क्षेत्रों में निवेश के लिए आवश्यक सहयोग दिया जाएगा।





अपाचे पॉलीमर्स का इंदौर में 110 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव





मुख्यमंत्री से कैलिफोर्निया यूएसए के उद्यमी संजय गोयल ने भेंटकर इंदौर के पास पॉलीमर कम्पाउंडिंग मैन्युफैक्चरिंग इकाई लगाने के प्रस्ताव की जानकारी दी। इस इकाई में 110 करोड़ रूपए की राशि का प्रस्तावित निवेश होगा और 300 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।





इन्होंने भी जताई निवेश की मंशा





मुख्यमंत्री से मॉस्को से पधारे स्टार ओवरसीज पीटीई लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अतुल उपाध्याय, वायएमआरएम ग्रुप के हितेश भवनानी ने मुलाकात की। निवेश के लिए कम्पनी इच्छुक है। वॉशिंगटन में बसे दतिया क्षेत्र के उद्यमी संजय त्रिपाठी ने सीएम को बताया कि वे मध्यप्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकीके क्षेत्र में, वर्क फॉर होम, डिजीटल मार्केटिंग जैसे कार्यों के लिए बैक एंड ऑफिस सपोर्ट के लिए कार्य करना चाहते हैं। इसी तरह अरेबिया ग्रुप के प्रतिनिधियों ने भी निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी।





उद्योगों के लिए बनाई लचीली आईटी नीति





आईटी पर हुए एक सत्र में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि मध्यप्रदेश में आईटी क्षेत्र के लिए आधारभूत आवश्यकताएं प्रशिक्षित मैनपावर, शिक्षण संस्थान, 4 आईटी एसईजेड, 15 से अधिक आईटी पार्क हैं। मंत्री सखलेचा ने कहा कि हम सभी को मिलकर देश के हृदय प्रदेश को आईटी उद्यम क्षेत्र का भी हृदय स्थल बनाना है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में प्लग एंड प्ले की तर्ज पर विश्वस्तरीय आईटी पार्क बनाए गए हैं इंदौर, भोपाल, जबलपुर एवं ग्वालियर सहित सभी 52 जिलों में टेक्नोलॉजी सेंटर के माध्यम से युवाओं को आईटी क्षेत्र की आवश्यकतानुसार तैयार किया जाएगा। प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग निकुंज श्रीवास्तव, अविनाश सेठी, को फाउंडर एवं निदेशक इन्फोबीन्स, प्रवीण कांकरिया, चेयरमैन इम्पेटस, हरिता गुप्ता सीनियर वीपी सुदरलैंड, अनिल खागसीवाला एमडी ऐपल्टो, अभिषेक गुप्ता एमडी वी विन लिमिटेड एवं नरेंद्र सेन सीईओ रैक बैंक डेटा सेंटर प्राइवेट लिमिटेड ने मध्यप्रदेश को लेकर जानकारी दी।





टेक्सटाइल और गारमेंट सेक्टर को लेकर बोले मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव





औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि टेक्सटाइल और गारमेण्ट सेक्टर में मध्यप्रदेश नए कीर्तिमान रच रहा रहा है। मध्यप्रदेश के फूड बॉस्केट के बारे में हुए सत्र में उद्यानिकी और खाद्य संस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार प्रवासी भारतीयों के सुझाव पर निवेश नीति का निर्माण करेगी और निवेश में हर प्रकार सहायता करेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव जे. एन. कंसोटिया ने भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश देश में गेहूं उत्पादन में तीसरे नंबर पर, चावल में दूसरे नंबर पर एवं दुग्ध उत्पादन में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में देश का सर्वाधिक लहसुन और प्याज उत्पादित होता है। मध्यप्रदेश में 8 फूड पार्क में है।





ये खबर भी पढ़िए..





जबलपुर में रामायण कॉन्फ्रेंस में पहुंचे प्रो. फिलिप, संस्कृत सीखकर फ्रेंच में लिख चुके हैं वाल्मीकि रामायण





प्रश्न उत्तर सेशन





सत्र के अंत में आयोजित प्रश्न उत्तर में जापान, मॉरीशस, ऑस्ट्रेलिया से आए प्रवासी भारतीयों ने ग्रेप वाइन, गार्लिक और ओनियन की प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने में रुचि दिखाई।



पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने बताई नर्मदा की उम्र मध्यप्रदेश में निवेश इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन investment in madhya pradesh CM Shivraj sang songs at Chappan shop CM Shivraj flew kites with NRI Tourism Minister Usha Thakur told the age of Narmada Pravasi Bharatiya Sammelan in Indore सीएम शिवराज ने छप्पन दुकान पर गाए गीत सीएम शिवराज ने प्रवासी भारतीयों के साथ उड़ाई पतंग