इंदौर में राजवाड़ा पर अहिल्या लोक पर व्यापारियों का विरोध शुरू, रास्ते बंद होने से व्यापार चौपट होने की आशंका

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर में राजवाड़ा पर अहिल्या लोक पर व्यापारियों का विरोध शुरू, रास्ते बंद होने से व्यापार चौपट होने की आशंका

संजय गुप्ता, INDORE. देश और मप्र में चल रही लोक की महिमा को देखते हुए इंदौर में भी देवी अहिल्या लोक प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है। स्मार्ट सिटी ने इसके लिए प्रोजेक्ट बनाने का काम शुरू करा दिया है, प्रारंभिक तौर पर आई रूपरेखा के अनुसार राजवाड़ा को नो व्हीकल जोन बनाकर रास्ते को बंद किया जाएगा। लेकिन यह खबर आने के बाद से ही व्यापारियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि अहिल्या लोक के लिए चौक का सौंदर्यीकरण करने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन राजवाड़ा और उद्यान के बीच की सड़क को बंद नहीं करना चाहिए। मार्ग के बंद होने से व्यापार प्रभावित होगा और क्षेत्र की ट्रैफिक व्यवस्था भी बिगड़ेगी।





विजयवर्गीय के महापौर रहते किए गया प्रयोग हुआ था फेल





इंदौ में 20 साल पहले तत्कालीन महापौर कैलाश विजयवर्गीय के समय भी यह रास्ता बंद करने का प्रयोग हुआ था, तब राजवाड़ा और बगीचे के बीच का रास्ता बंद कर बगीचे को बड़ा दिया था, इससे भारी ट्रैफिक बाधित हुआ और आखिरकार पैसा बर्बाद करते हुए फिर बगीचे को छोटा कर सड़क खोली गई। हाईकोर्ट इंदौर बेंच ने इस पर सख्त आपत्ति ली थी कि इस तरह सार्वजनिक रास्ता बंद नहीं किया जा सकता है। 





ये भी पढ़ें...











publive-image





क्यों होगा व्यापार प्रभावित





इंदौर रेडिमेड रिटेल एसोसिएशन के अध्यक्ष अक्षय जैन ने कहा कि राजवाड़ा चौक के आसपास ही रेडिमेड गारमेंट के 300 से ज्यादा दुकान और छोटे कारखाने हैं। अहिल्या लोक के कारण सड़क बंद की गई तो व्यापार प्रभावित होगा। लोगों को आने-जाने में असुविधा होगी तो फिर वह भला यहां खरीदी के लिए क्यों आएंगे। सड़क बंद करने का हम विरोध करेंगे। हम निगमायुक्त हर्षिका सिंह से भी इस प्रोजेक्ट के बारे में बात करेंगे। वहीं कांग्रेस लगातार इसका विरोध कर रही है। यहां के पूर्व विधायक अश्विन जोशी का कहना कि अहिल्या लोक के लिए सड़क बंद करने का प्रयोग पहले भी नगर निगम कर चुका है, जो फ्लाप रहा था। अब फिर से सड़क बंद की गई तो उसका मैं विरोध करुंगा। राजवाड़ा चौक वैसे ही शहर की शान है। वहां जश्न मनता है, उसके मूल स्वरुप को बदला नहीं जाना चाहिए। दीपक (पिंटू) जोशी भी इस मामले में सड़क पर उतरने की बात कह चुके हैं। 





प्रोजेक्ट पर खर्च होना है 20 करोड़ रुपए





स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट के तहत इस पर नगर निगम 20 करोड़ खर्च करेगा। इस प्रस्ताव को निगम के बजट में मंजूरी मिल चुकी है। स्मार्ट सिटी द्वारा इसकी योजना बनाने के लिए टेंडर जारी किए हैं, इसे महाकाल लोक की तर्ज पर विकसित किया जाना है। इस प्रोजेक्ट के तहत बगीचे को चौतरफा विकसित किया जाएगा, राजवाड़ा और बगीचे के बीच की रोड़ को बंद करेंगे। उद्यान के आगे की सड़क चौड़ी की जाएगी। फिलहाल वह वन वे है। उसे टू वे किया जाएगा। यशवंत रोड की तरफ से आने वाला ट्रैफिक भी उस सड़क से गुजरेगा।  अहिल्या लोक में फूड जोन, शापिंग भी व्यवस्था की जाएगी। पर्यटकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था नंदलालपुरा में रहेगी। वहां वाहन पार्क कर पैदल अहिल्या लोक पहुंच सकेंगे।



 राजवाड़ा में पर्यटकों के लिए लाइट एंड साउंड शो की व्यवस्था रहेगी और गोपाल मंदिर में वे मां अहिल्या पर आधारित प्रदर्शनी देख सकेंगे।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Devi Ahilya Public Project in Indore protest against closure of road to Rajwada traders of Indore are protesting Smart City Project Indore इंदौर में देवी अहिल्या लोक प्रोजेक्ट राजवाड़े का रास्ता बंद करने का विरोध इंदौर के व्यापारी कर रहे विरोध स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट इंदौर