इंदौर को मिलेंगे 2300 करोड़ की फोर लेन सड़कें और फ्लायओवर

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
इंदौर को मिलेंगे 2300 करोड़ की फोर लेन सड़कें और फ्लायओवर

Indore. इंदौर को जल्दी ही दो फोर लेन सड़क और एक फ्लाईओवर की सौगात मिलेगी। इसके अलावा बायपास के सर्विस रोड के रख-रखाव की शुरुआत भी होगी। सभी विकास कार्यों के निर्माण का शुभारंभ 29 मई को इंदौर में होगा। आयोजन राऊ जंक्शन पर शाम साढ़े पांच बजे होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद इस मौके पर उपस्थित रहेंगे जबकि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी वर्चुअली इसमें शामिल होंगे। सभी कामों की कुल लागत करीब 2300 करोड़ रुपए होगी।



जिन कार्यों के निर्माण का भूमिपूजन होना है उनके पूरे होने के बाद इंदौर को इच्छापुर, नागपुर तक फोरलेन के जरिए सीधा जुड़ जाएगी। वहीं राऊ जंक्शन पर बड़ा फ्लायओवर मिलने से रोज-रोज लगने वाले जाम और दुर्घटनाओं से मुक्ति मिल जाएगी।





इंदौर-हरदा फोरलेन-करीब 1012 करोड़ की लागत से बनने वाले इंदौर-हरदा फोरलेन के निर्माण के बाद इंदौर को हरदा के अलावा बैतूल होते हुए सीधे नागपुर तक की कनेक्टिविटी मिल जाएगी। यह नेशनल हाई-वे फोरलेन होगा।





इंदौर-इच्छापुर फोरलेन-इसकी लागत करीब 1163 करोड़ रुपए होगी। इंदौर के तेजाजी नगर चौराहा से बलवाड़ा होते हुए बुरहानपुर तक नेशनल हाई-वे बनेगा। यह रास्ता आगे जाकर इच्छापुर से जुड़ता है। इसके अलावा तेजाजी नगर  से बलवाड़ा तक के सड़क सुधार पर 31.54 करोड़ रुपए अलग से खर्च होंगे।





राऊ जंक्शन फोर लेन- महू, पीथमपुर, इंदौर, बायपास और रिंगरोड़ को जोड़ने वाले राऊ जंक्शन पर यातायात का भारी दबाव रहता है। यहां अक्सर जाम लगता है और कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं । यातायात सुधार के लिए यहां की प्रयास किए गए लेकिन नाकाफी रहे, अंततः फ्लायओवर पर बात बनी। इस फ्लायओवर का निर्माण राऊ बायपास के साथ ही एनएचआई को करवाना था, लेकिन किसी कारणवश वह नहीं हो पाया। अब यहां 44 करोड़ की लागत से नगर निगम द्वारा फ्यालओवर बनाया जाएगा।





सर्विस रोड का रख-रखाव होगा- बायपास पर सर्विस रोड की हालत कई जगह बहुत खराब है, जबकि कई जगह अतिक्रमण हो गए हैं, इसलिए लोगों को मजबूरन बायपास मुख्य मार्ग पर ही चलना पड़ता है, इससे बड़ी दुर्घटनाएं हो जाती हैं। एनएचआई इसके रख-रखाव के लिए नगर निगम को 43 करोड़ रुपए देगी। इस काम का उद्घाटन भी 29 को होगा। 



Indore Shivraj Gadkari Betul Nagpur हरदा ichhapur fore lane 29 may nitin 2300 करोड़ राऊ फ्लायओवर