उज्जैन के महाकाल मंदिर में 5G की शुरूआत, सीएम शिवराज ने किया आगाज, लाखों श्रद्धालुओं को मिलेगा फायदा

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
उज्जैन के महाकाल मंदिर में 5G की शुरूआत, सीएम शिवराज ने किया आगाज, लाखों श्रद्धालुओं को मिलेगा फायदा

UJJAIN. मध्यप्रदेश में उज्जैन के महाकाल लोक से 5जी सेवा की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने त्रिवेणी संग्रहालय में आयोजित कार्यक्रम में जियो की इस सेवा का आगाज किया। फिलहाल ये सुविधा सिर्फ महाकाल लोक (महाकाल मंदिर परिसर) में ही मिलेगी। सीएम ने कहा कि जनवरी से यह सेवा इंदौर में भी मिलने लगेगी।





इसके साथ ही महाकाल लोक प्रदेश का पहला ट्रू 5जी और जियो ट्रू5जी पावर्ड वाई-फाई कॉरिडोर बन गया। इस मौके से सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में आज क्रांति का दिन है। यहां वाईफाई के जरिए 1GB तक 5जी नेटवर्क का फ्री लाभ मिल सकेगा। कार्यक्रम के दौरान कंपनी ने जियो कम्युनिटी क्लिनिक और एआर-वीआर डिवाइस जियो ग्लास का डेमो भी दिया। सीएम ने भी इस डिवाइस को आंखों पर लगाकर यूज किया।





जियो कंपनी ने महाकाल मंदिर, प्रशासनिक कार्यालय, महाकाल लोक और सरफेस पार्किंग तक जियो के टावर इंस्टॉल किए हैं। इससे यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को 5G सर्विस का सीधा फायदा मिलेगा। कंपनी का दावा है कि अगले 30 दिन के अंदर इंदौर में भी 5जी सुविधा की शुरुआत हो जाएगी। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव और जियो कंपनी के अफसर मौजूद रहे।





मंदिर परिसर में भक्तों को फ्री मिलेगा वाईफाई





मंदिर में भक्तों को 1जीबी डाटा फ्री मिलेगा। जो 1 हजार एमबीपीएस की स्पीड से चलेगा। जियो कंपनी ने महाकाल मंदिर और महाकाल महालोक के आस-पास 5जी के टावर लगाएं हैं। जिससे श्रद्धालुओं को पूरे परिसर में सभी जगह बिना कोई असुविधा के मोबाइल में नेटवर्क मिलता रहेगा।





यह खबर भी पढ़िए...











4 जी और 5जी में अंतर





अभी तक मध्य प्रदेश में 4जी मोबाइल नेटवर्क सुविधा ही उपलब्ध थी। 4जी में 100 एमबीपीएस स्पीड मिलती है, लेकिन 5 जी में इससे दस गुना ज्यादा 1000 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है, जिससे डाटा तुरंत ट्रांसफर होता है। इससे वीडियो डाउनलोड और अपलोड कुछ ही सेकंड में हो जाते हैं। इसके साथ ही लाइव वीडियो के लिए भी 1 हजार एमबीपीएस की स्पीड अच्छी है।





वाईफाई से कॉलिंग सुविधा भी





महाकाल में 5G की शुरुआत होने के बाद अब श्रद्धालुओं को इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही श्रद्धालु 5G नेटवर्क से जुड़कर वाईफाई कॉलिंग का लुत्फ भी ले सकेंगे। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश में पहली बार 5G की शुरुआत उज्जैन के महाकाल मंदिर से हुई है। हालांकि, उज्जैन शहर में इस सुविधा के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है।



उज्जैन महाकाल मंदिर MP News Ujjain Mahakal Temple महाकाल मंदिर में 5 जी नेटवर्क के साथ वाईफाई मध्यप्रदेश में 5 जी नेटवर्क की शुरूआत उज्जैन महाकाल मंदिर में 5 जी नटवर्क wifi with 5g network mahakal temple 5g network started madhya pradesh एमपी न्यूज 5g network ujjain mahakal temple