दमोह में जैन मंदिर से अज्ञात चोर चुरा ले गए भगवान की प्रतिमाएं, सम्मेद शिखर मामले में पहले से आक्रोशित है समाज

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह में जैन मंदिर से अज्ञात चोर चुरा ले गए भगवान की प्रतिमाएं, सम्मेद शिखर मामले में पहले से आक्रोशित है समाज

Damoh. देश भर का जैन संप्रदाय सम्मेद शिखर को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने की कवायद के खिलाफ आक्रोशित है। दूसरी तरफ दमोह में जैन मंदिर में हुई एक चोरी की वारदात ने जिले के जैन धर्मावलंबियों को आहत कर दिया है। दमोह जिले के पटेरा में शराफ जैन मंदिर में शुक्रवार की रात अज्ञात चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया। चोर यहां से चांदी के 3  छत्र और भगवान की चार प्रतिमाएं चुरा कर ले गए हैं। सुबह मंदिर की पूजा करने वाले पुजारी  ने जब मंदिर के ताले टूटे देखे तब जैन समाज के लोगों को घटना की सूचना दी और पुलिस को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया। सूचना मिलने के बाद पुलिस और फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की ।





बताया गया है कि सराफ  जैन मंदिर से अज्ञात चोरों के द्वारा शुक्रवार की रात  चांदी के 3 छत्र और पाषाण  से निर्मित भगवान की 4 प्रतिमाएं चुरा ली गई है।  इन प्रतिमाओं में भगवान शांतिनाथ, भगवान पारसनाथ, भगवान आदिनाथ, भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा है।  सुबह मंदिर की पूजा करने वाले अखिलेश जब मंदिर पहुंचे तब उन्हें मंदिर के ताले टूटे हुए मिले। इसके बाद उन्होंने वहां मौजूद जैन समाज के अन्य लोगों को घटना की सूचना दी। सूचना मिलने के बाद जैन समाज के लोग बड़ी संख्या में मंदिर पहुंचे और पटेरा पुलिस को सूचित किया। सूचना मिलने के बाद पटेरा के प्रभारी थाना प्रभारी राय, हटा एसडीओपी  वीरेंद्र बहादुर सिंह  मौके पर पहुंचे जहां उन्होंने पूरे मामले की जांच शुरू की। 





फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट ने मंदिर के दरवाजे से लेकर अन्य स्थानों से फिंगरप्रिंट एकत्रित किए तो वही डाग  भी मंदिर के आसपास कई जगह पर गया है। इन बिंदुओं पर पुलिस के द्वारा जांच की जा रही है। जैन समाज के लोगों ने बताया की चोरी हुए  चांदी के छत्र की कीमत भले हम एक -दो लाख रूपए आंक लें, लेकिन प्रतिमाओं की कीमत नहीं बताई जा सकती। हटा एसडीओपी वीरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि सभी तथ्यों पर जांच की जा रही है और शीघ्र ही चोरों को  गिरफ्तार कर लिया जाएगा।







  • ये भी पढ़ें



  • दमोह में ठंड से राहत पाने जंगल से बाहर निकले जंगली जानवर रोज और नीलगाय, कड़ाके की ठंड से इंसानों के साथ जानवर भी परेशान






  • हृदय परिवर्तन की घटनाएं भी हो चुकीं



    इससे पहले दमोह के एक जैन मंदिर में हुई चोरी की वारदात के बाद चोरों का हृदय परिवर्तन भी हुआ था। चोरों ने चांदी के छत्र और अन्य कीमती आभूषण चिट्ठी के साथ मंदिर में वापस छोड़ दिए थे। हालांकि पुलिस चोरों का पता लगाने पूरी कोशिश कर रही है लेकिन समाज के लोगों का मानना है कि चोर जरूर पूरा सामान वापस छोड़ जाऐंगे। 



     



    Damoh News दमोह न्यूज Theft in MP's Jain temple thieves took away idols of God Jain society is already angry मप्र के जैन मंदिर में चोरी भगवान की प्रतिमाएं ले गए चोर पहले से आक्रोशित है जैन समाज