जबलपुर के पशु वैज्ञानिक तैयार कर रहे लंपी डिसीज की स्वदेशी वैक्सीन, क्लीनिकल ट्रायल हुआ शुरू

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर के पशु वैज्ञानिक तैयार कर रहे लंपी डिसीज की स्वदेशी वैक्सीन, क्लीनिकल ट्रायल हुआ शुरू

Jabalpur. दुधारू पशुओं पर कहर ढाने वाले लंपी वायरस से निपटने की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए स्वदेशी वैक्सीन तैयार हो रही है। जिससे जुड़े अनुसंधान में जबलपुर वेटरनरी विश्वविद्यालय के पशु विज्ञानी भी शामिल हैं। इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट के अंतर्गत किए जा रहे अनुसंधान में अभी वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। जल्द ही सकारात्मक परिणाम आने पर वैक्सीन पशुपालकों को उपलब्ध कराया जाएगा। 





हो चुकी है लाखों पशुओं की मौत





गौरतलब है कि लंपी वायरस की चपेट में पूरा देश आ चुका है। जिससे लाखों दुधारू पशुओं की मौत तक हुई थी। इस वायरस का कोई कारगर वैक्सीन नहीं होने के चलते गोट पॉक्स वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा था। आईवीआरआई बरेली की लैब में तैयार हो रही यह स्वदेशी वैक्सीन लंपी वायरस में कारगर होगी और किफायती दरों पर पशुपालकों को मिल सकेगी। 





वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एसपी तिवारी ने बताया कि लंबी बीमारी जानवरों के लिए खतरनाक है, इस पर लगातार शोध एवं अध्ययन किया जा रहा है। आईवीआरआई की मदद से स्वदेशी वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिसके अच्छे नतीजे जल्द सामने आऐंगे। वैक्सीन के आने से पशुपालकों को फायदा होगा। 







  • ये भी पढ़ें



  • जबलपुर में अनाड़ी कंडक्टर चला रहा था ट्रक जिससे घिसटी थी छात्रा, MBBSछात्रा को दर्दनाक मौत देने वाले ड्राइवर और कंडक्टर गिरफ्तार






  • क्लीनिकल ट्रायल शुरू हुआ







    सीनियर साइंटिस्ट अजय कुमार का कहना है कि लंपी की स्वदेशी वैक्सीन परीक्षण के दौर में है। 90 फीसदी पूरे हो चुके क्लीनिकल ट्रायल में सफलता का प्रतिशत काफी अच्छा रहा। जल्द ही इसे लॉन्च करने की तैयारी है। यह वैक्सीन सस्ती होने के साथ ही भारतीय परिस्थितियों के अनुसार अधिक कारगर भी होगी। 



    Jabalpur News जबलपुर न्यूज Lampi's vaccine is getting ready scientists of Jabalpur in research clinical trial in final stage लंपी की वैक्सीन हो रही तैयार अनुसंधान में जबलपुर के विज्ञानी क्लीनिकल ट्रायल अंतिम चरण में