Madhya Pradesh में Ayushman Bharat Yojana में कथित तौर पर Big Scam सामने आया है। MP News, Bhopal News
होम / मध्‍यप्रदेश / आयुष्मान योजना में दलाली के वीडियो से स्...

आयुष्मान योजना में दलाली के वीडियो से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, सुबह वायरल हुआ वीडियो, कुछ घंटे बाद ही सरकार ने सीईओ को हटाया

Sunil Shukla
02,दिसम्बर 2022, (अपडेटेड 02,दिसम्बर 2022 03:16 PM IST)

अरुण तिवारी, संजय गुप्ता. BHOPAL. आयुष्मान भारत योजना में दलाली का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इसे महज संयोग कहा जाए या रुटीन प्रक्रिया कि लेन-देन का वीडियो वायरल होने के कुछ ही घंटे बाद सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के संचालक और प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के सीईओ अनुराग चौधरी को हटाकर पशुपालन विभाग में उप सचिव के पद पर भेजा है। उनकी जगह अदिति गर्ग को पोस्ट किया गया है। आपको बता दें कि वायरल वीडियो में दस लाख के लेनदेन की बातचीत है जो आयुष्मान योजना से जुड़े एक प्राइवेट हॉस्पिटल के संचालक व आयुष्मान भारत के दफ्तर में तैनात रही महिला अधिकारी के निकट रिश्तेदार की बताई जा रही है। संबंधित महिला अधिकारी को भी कुछ दिन पहले यहां से हटाकर इंदौर पोस्ट किया गया है।  

वायरल वीडियो में ईओ मैडम के नाम पर दस लाख की दलाली की चर्चा 

बता दें कि शुक्रवार ( 02 दिसंबर) को सोशल मीडिया पर 2 मिनट 50 सेकंड एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ है जिसमें एक कार में नौ लाख के लेनदेन की बातचीत  हो रही है। इसमें पिछली सीट पर बैठे दो व्यक्तियों के चेहरे दिखाई दे रहे हैं, जिसमें वे आयुष्मान भारत निरामय मप्र के कार्यालय में ईओ (कार्यपालन अधिकारी) के पद पर तैनात किसी भाभी का जिक्र कर रहे हैं। इनमें से एक युवक का नाम कई बार अरविंद लोवंशी के रूप में लिया गया है। कार में ड्रायवर की सीट पर बैठा पुरुष और उसकी बगल की सीट पर बैठी महिला किसी निजी अस्पताल के मैनेजमेंट से जुड़े हैं। वे दोनों पीछे की सीट पर बैठे युवकों से लेनदेन में एक लाख रुपए की राशि कम होने की बात कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी इतनी ही राशि का इंतजाम हो पाया है। महिला अरविंद लोवंशी का नाम लेते हुए कहती है कि आप तो देवर हो तो भाभी को बोल दीजिए और समझाने की कोशिश कीजिए। हालांकि दस सूत्र इस वायरल वीडियो में लिए जा रहे नामों की पुष्टि नहीं करता है।

  • वीडियो में महिला बोली- अरविंद भैय्या, भाभी को बताओ जो 8 लाख दे रहा है वो एक लाख खाकर भागेगा क्या...? 
  • वीडियो बनाने वाला पुरुष - यह 9 ही हैं, उन्होंने मुझे 1 का देने का बोल दिया था...
  • वीडियो बनाने वाली महिला- भैया नहीं निकाला सुबह की बात बता रहे हैं हम...सुबह जिसको हमने दिया था ना...निकालने के लिए..अरविंद भैया इनको समझाओ कि अकाउंट में पैसा नहीं है... आपको इतना ही तो समझाना है कि भाभी हम पर विश्वास करो। उन्होंने इतना दिया है तो आगे भी देंगे...बेवकूफ तो हैं नहीं कि आपको 8 लाख रूपए दे रहे हैं और 2 लाख के पीछे हम भाग जाएंगे। 
  • वीडियो बनाने वाला पुरुष -यार विमल भाई सगे देवर हो यार, 10 लाख तो छोड़ो 10 रूपए में काम करा सकते हो। 
  • वीडियो बनाने वाली महिला- अरविंद भैया इतना तो एडजस्ट तो कर ही सकते हो। 
  • वीडियो बनाने वाला पुरुष - जो 9 लाख दे रहा है, वो एक लाख खाकर भगेगा क्या यार...आपके हाथ में ही हर चीज है।
  • वीडियो बनाने वाली महिला- और आप वो सोचो कि आयुष्मान तो ठीक है कि हम आपको ये वाला पैसा थोड़ी ना हाथ का गंवाएंगे..जो दूसरे से कर्ज लेकर  दे रहे हैं। 
  • रिश्तेदार - वो तो यार तुम्हारा मैं सब हेल्प करने के लिए तैयार हूं...
  • वीडियो बनाने वाली महिला- यार इतना तो आप भरोसा रखो कि वो आपकी भाभी हैं तो जाकर बोल सकते हो... भाई से बोल सकते हो कि हमारे अपने ही हैं...आप इतना तो कर ही सकते हैं...अरविंद भैया ठीक है। 

( पढ़ें वीडियो में बातचीत का पूरा ब्योरा)  

  • रिश्तेदार - 9 थे और अब 10 हो गए 
  • वीडियो बनाने वाला पुरुष - आप कह देना मेरे खास हैं.. मैंने एक लाख की गारंटी ली है...सोमवार को मैं ले लूंगा...अरविंद भाई आप यह बोल देना। 
  • अरविंद लोवंशी - ठीक है।
  • वीडियो बनाने वाली महिला- ठीक है, अरविंद भैया आप इतना बोल देना कि हम पर विश्वास रखिएगा, और यार वो भी इतनी टुच्ची हरकतें नहीं करेंगी...EO हैं वो भी। 
  • रिश्तेदार - यार आप ऐसी बातें कर रहे हैं... हम ही दे आएंगे, आप बोलो तो आप ऐसी बातें करते हो तो फिर गुस्सा आती है। 
  • वीडियो बनाने वाली महिला- यार आप ही कर रहे हो..बात आप ही कर रहे हो...हम लोग तो बोल रहे हैं कि ....
  • अरविंद लोवंशी - चलो ठीक है अभी इतने में ही कर लो ।
  • रिश्तेदार - ठीक है फिर अगर उन्होंने भगाया तो फिर मुंह लटका कर आ जाना। 
  • वीडियो बनाने वाला पुरुष - यार विमल भाई देवर हो यार इतनी तो रखी भाभी की...
  • रिश्तेदार - अरे देवर, मेरे से सीधा कि फोन मत करना मुझे..फोन मत करना मुझे... अब बताओ.. आप देवर की बात कर रहे हो ।
  • वीडियो बनाने वाली महिला- देखो अरविंद भैया इतना ही करना है आपको कि जाकर के उनसे बात कर लेना...कि इतनी कमी रह गई है।

आम आदमी पार्टी का आरोप, महिला अफसर का देवर है अरविंद लोवंशी  

उधर आम आदमी पार्टी की भोपाल जिला इकाई के उपाध्यक्ष प्रदीप खंडेलवाल ने आरोप लगाया है कि आयुष्मान योजना में दलाली से जुड़े  वीडियो में पैसे लेते दिखाई देने वाले व्यक्तियों के नाम विमल लोवंशी और अरविंद लोवंशी हैं। ये दोनों आयुष्मान भारत के प्रदेश कार्यालय में एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रहीं सपना लोवंशी के देवर हैं। उन्होंने बताया कि सपना लोवंशी वर्तमान में इंदौर में अपर कलेक्टर के पद पर तैनात हैं।  खंडेलवाल का कहना है कि आयुष्मान भारत योजना के प्रदेश कार्यालय में निजी अस्पतालों से करोड़ों रुपए की वसूली की गई है। पूरे मामले में करीब 200 करोड़ रुपए की राशि का भ्रष्टाचार हुआ है। लेन-देन का वीडियो वायरल करने पर उन्हें फोन पर धमकियां भी मिल रही हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में बड़े पैमाने पर गड़बड़-घोटाले और फर्जीवाड़ा किए जाने के मामले सामने आए हैं। इन मामलों में फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने से लेकर फर्जी मरीजों की भर्ती कर आयुष्मान योजना की राशि हड़पने के मामले शामिल हैं। इनमें से कई मामलों में पुलिस और ईओडब्ल्यू में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। 

यह भी पढ़ेंः VIDISHA:आयुष्मान योजना में भारी भ्रष्टाचार, निजी अस्पताल मामूली बीमारी को बता रहे हैं गंभीर,ग्राहक पंचायत ने की शिकायत

महिला अफसर ने सभी आरोपों को बताया निराधार 

लेन-देन के वायरल वीडियो और आम आदमी पार्टी के आरोपों के बारे में द सूत्र ने इंदौर में अपर कलेक्टर सपना लोवंशी का पक्ष जानने के लिए उनसे चर्चा की। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा वीडियो करीब चार महीने पुराना है। तब वे जब स्वास्थ्य विभाग में एडिशनल डायरेक्टर थीं और उनके पास आयुष्मान भारत योजना के कार्यपालन अधिकारी का भी प्रभार था। हमने कुछ निजी अस्पतालों के खिलाफ एक्शन लिया था। इन्हीं में से एक निजी अस्पताल के संचालक ने कार्रवाई से बचने के लिए ये वीडियो प्रायोजित कराया है। उन्होंने इस वीडियो की जानकारी अपने विभागीय अधिकारियों को दे दी थी। तभी इससे जुड़ी सभी बातें रिजॉल्व कर ली गई थीं। वीडियो में पैसे लेते दिखाई दे रहे युवक रिश्ते में उनके देवर होने के आरोपों के संबंध में उन्होंने कहा कि उनमें से किसी को बी नहीं जानती। क्या कोई सिर्फ लोवंशी होने की वजह से कोई मेरा देवर हो जाएगा।

यह भी पढ़ेंः MP के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों ने लगाया PM के ड्रीम प्रोजेक्ट पर पलीता, बंसल, चिरायु और एम्स सहित 300 अस्पतालों की कई शिकायतें

आयुष्मान भारत मप्र में 4 साल EO रहीं महिला अधिकारी    

बता दें कि सपना लोवंशी राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी हैं और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में करीब 4 साल तक एडिशनल डायरेक्टर के पद पर ( जनवरी 2019 से नवंबर 2022 तक) पदस्थ रही हैं। इस दौरान उनके पास आयुष्मान भारत निरामयय मप्र के ईओ (एग्जीक्यूटिव ऑफिसर) का भी प्रभार रहा है। पिछले महीने ही उनका ट्रांसफर यहां से इंदौर जिले में अपर कलेक्टर के पद पर किया गया है। शुक्रवार, सुबह ( 02 दिसंबर) को लेन-देन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के कुछ ही घंटे बाद सरकार ने 4 आईएएस अफसरों की तबादला सूची जारी की। इसमें संचालक स्वास्थ्य सेवाएं अनुराग चौधरी का नाम भी शामिल था। उनके पास अगस्त 2021 से आयुष्मान भारत मिशन निरामय मप्र के सीईओ (चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर) का भी प्रभार था। उन्हें यहां से हटाकर पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग में उपसचिव बनाया गया है।           वीडियो देखें -

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media