दमोह के बड़ी देवी मंदिर में कोहा के पेड़ से निकला पानी, लोगों ने कहा- यह तो माता की महिमा

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह के बड़ी देवी मंदिर में कोहा के पेड़ से निकला पानी, लोगों ने कहा- यह तो माता की महिमा

Damoh. दमोह के लोगों की आस्था के केंद्र कहे जाने वाले सिद्ध क्षेत्र बड़ी देवी मंदिर परिसर में लगे कोहा के पेड़ से बुधवार सुबह अचानक तेज गति से पानी निकलने लगा। एक एक कर यहां लोगों की भीड़ बढ़ती गई और लोगों ने चमत्कार मानते हुए उस पानी को ग्रहण किया और माता का चमत्कार माना।





बता दें बड़ी देवी मंदिर में हजारी परिवार की कुलदेवी विराजमान हैं। जिन्हे उत्तरप्रदेश से दमोह लाकर यहां विराजमान किया गया था। प्रतिमा 400 वर्ष प्राचीन है, जिसे मां बड़ी देवी के नाम से पहचाना जाता है। यहां मां लक्ष्मी, सरस्वती और मां दुर्गा की प्रतिमा विराजमान है। नवरात्र पर्व के मौके पर यहां 24 घंटे हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है मां अपने भक्तो की सभी मनोकामना पूर्ण करती है।







  • यह भी पढ़ें 



  • अब आयुध निर्माणियों की विभागीय परीक्षा में धांधली, एडमिट कार्ड के इंस्ट्रक्शन में कोडिंग के जरिए नकल, कैट में पहुंचा मामला






  • पेड़ से रिस रही पानी की धार







    अष्टमी तिथि को जब श्रद्धालु मां को जल अर्पित करने पहुंचे तो मंदिर के समीप लगे कोहा के पेड़ से कुछ पानी निकलते देखा। पहले एक, दो लोग यहां पहुंचे और उन्होंने पानी हाथ में लेकर पिया उसके बाद अन्य लोगों को सूचना लगी तो पेड़ के पास भीड़ लग गई और लोग पानी को पीने लगे।





    मंदिर में पूजन सामग्री की दुकान लगाने वाली शांति रैकवार ने बताया की यह पानी का स्वाद नारियल पानी की तरह है। इसके अलावा अन्य दुकानदारों ने बताया की वह इतने दिन से यहां दुकान लगाए बैठे हैं। इसके पहले पेड़ से पानी नहीं निकला और आज अचानक पानी निकलने लगा। करीब 7 फीट की ऊंचाई से यह पानी निकल रहा था। 





    हालांकि कुछ देर बाद पानी निकलने  की रफ्तार धीमी हो गई, लेकिन लोगों ने इसे मां बड़ी देवी का चमत्कार जरूर मान लिया, हालांकि पेड़ से पानी निकलना संभव नहीं है। 



    शिक्षक दीनू गुप्ता ने बताया की पेड़ से पानी निकलना संभव तो नहीं हो सकता है। यह जरूर है की अभी मौसम में बदलाव हुआ है पहले पानी और ओले गिरे उसके बाद धूप निकलने लगी इसलिए वाष्पीकरण के चलते पानी निकला हो। बाकी लोगों की आस्था है वह उसे किस रूप में देखते हैं।



    Damoh News दमोह न्यूज़ Water came out of Koha tree the incident of Devi temple people considered it a miracle कोहा के पेड़ से निकला पानी देवी मंदिर की घटना लोगों ने माना चमत्कार