हर घर में नल कनेक्शन वाला प्रदेश का पहला जिला बना बुरहानपुर, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
हर घर में नल कनेक्शन वाला प्रदेश का पहला जिला बना बुरहानपुर, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

URHANPUR. बुरहानपुर जिला मध्य प्रदेश का पहला 100 फीसदी घरों में नल कनेक्शन वाला जिला बन गया है। जल जीवन मिशन के तहत 167 पंचायतों के 254 गांवों में घर-घर नल से जल पहुंच रहा है। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में हुए जल जीवन मिशन के तहत नारी शक्ति के प्रयासों की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने एक ट्वीट कर की है। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के ट्वीट को रीट्वीट कर लिखा कि बुरहानपुर में नारी शक्ति का यह प्रयास देशभर के लिए मिसाल है। 







— Narendra Modi (@narendramodi) March 5, 2023





बुरहानपुर जिले में 1 लाख 1005 परिवारों को नल कनेक्शन दिए





बुरहापुर जिले में बारिश का पानी रोकने और जल पुनर्भरण के लिए करीब 42 करोड़ रुपए की लागत से 310 जल संरचनाएं तैयार की गई है। बुरहानपुर जिले में 1 लाख 1005 परिवारों को नल कनेक्शन दिया गया। प्रदेश में 48 लाख 37 हजार घरों में नल से जल पहुंचाया जा रहा है। 4 हजार 172 गांवों में 100 फीसदी घरों में नल से जल पहुंचाया जा रहा है।





ये खबर भी पढ़ें...











यह उपलब्धि पाने वाला पहला जिला हुआ घोषित





बता दें कि बुरहानपुर को जल जीवन मिशन में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जोड़ा गया था। पायलट प्रोजेक्ट के तहत ही बुरहानपुर जिले को पूरी तरह से नल जल योजना का लाभ मिलने लगा है। बुरहानपुर को नल जल योजना में देश का प्रथम जिला घोषित किया गया। इसे लेकर राष्ट्रपति ने बुरहानपुर को सम्मानित भी किया है।





कल्याणी स्वयं सहायता समूह के महिलाओं ने किया उल्लेखनीय कार्य





खंडवा संसदीय क्षेत्र की नेपानगर विधानसभा के ग्राम खड़की (खातला) की मंजू बाई ने कल्याणी स्वयं सहायता समूह के महिलाओं के साथ मिलकर जल जीवन मिशन पर उल्लेखनीय कार्य किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट पर खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्रवासियों के लिए गौरव की बात है। बता दें कि नेपानगर विधानसभा के ग्राम खड़की (खातला) कल्याणी स्वयं सहायता समूह के महिलाओं के साथ मिलकर जल जीवन मिशन पर उल्लेखनीय कार्य किया है। 



MP News एमपी न्यूज Jal Jeevan Mission जल जीवन मिशन Tap every house Burhanpur PM tweet MP first district बुरहानपुर जिले के हर घर में नल पीएम का ट्वीट एमपी का पहला जिला