WHO की चेतावनी- कोरोना के बाद आ सकती है एक और महामारी, 2 करोड़ तक जा सकता है मौत का आंकड़ा

author-image
New Update
WHO की चेतावनी- कोरोना के बाद आ सकती है एक और महामारी, 2 करोड़ तक जा सकता है मौत का आंकड़ा

BHOPAL. कोरोना वायरस के खौफनाक मंजर अभी लोगों के जहन से भी पूरी तरह नहीं गया, वहीं अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर चेतावनी दी है। दरअसल, WHO के प्रमुख, टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार हो जाना चाहिए, जो कि कोविड-19 महामारी से भी अधिक घातक हो सकती है। ऐसे समय में जब कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दुनिया भर में कुछ हद तक स्थिर बने हुए हैं। यह बात उन्होंने 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए कही। 





काफी लोग होंगे संक्रमित





WHO चीफ ने कहा कि आने वाले वायरस काफी लोग संक्रमित होंगे। इसके लिए उन्‍होंने प्रभावी वैश्विक तंत्र की आवश्यकता को रेखांकित किया, जो सभी प्रकार की आपात स्थितियों का समाधान करता रहे। उन्होंने सलाह दी, जब अगली महामारी दस्तक दे रही है, तो हमें निर्णायक और सामूहिक रूप से इससे लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। WHO अध्‍यक्ष ने सभा में कहा कि पिछले 3 सालों में कोरोना महामारी ने हमारी दुनिया को बदल कर रख दिया है। इसमें लगभग 70 लाख लोगों की मौत हो गई, लेकिन हम जानते हैं कि आंकड़े इससे ज्यादा हो सकते है, जो करीब 2 करोड़ के आस-पास होगी।





ये भी पढ़ें...





माध्यमिक शिक्षा मंडल आज जारी करेगा 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, इन वेबसाइट पर कर सकेंगे रिजल्ट चेक





2 करोड़ लोगों की जान को खतरा!





भारत में कोरोना की दूसरी बड़ी लहर के दौरान कोरोना से हुई मौतों को लेकर हाहाकार मचा था। तब से हर कोई यही दुआ करता नजर आया कि अब कभी दोबारा मौत का ऐसा मंजर न देखना पड़े। ऐसे में नई महामारी का अलर्ट आया है उसने एक बार फिर से लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। WHO का कहना है कि अब जिस नई महामारी यानी बीमारी का अंदेशा जताया गया है उसके आगे ये आंकड़ा 2 करोड़ तक जा सकता है।





नई बीमारी के लिए रहे तैयार





विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेयसस ने स्विटजरलैंड के जेनेवा में आयोजित हुई 76वीं वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में WHO की रिपोर्ट पेश करते हुए यह जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि भले ही इस समय कोई वैश्विक महामारी या इमरजेंसी नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इससे आगे कोई खतरा नहीं है। कोविड-19 का नया वैरिएंट आ सकता है। इसके अलावा हो सकता है कि कोई नई बीमारी आ जाए, जो कोरोना महामारी से कहीं ज्यादा खतरनाक हो। इसलिए हमें अभी से तैयार रहना चाहिए।





आ सकता है कोरोना का नया वैरिएंट





इस दौरान उन्होंने यह भी कहा- कोरोना का एक और वैरिएंट आने का खतरा है, जो बीमारी और मौत के मामलों में नए उछाल का कारण बन सकता है। इसके साथ ही ज्यादा घातक परिणामों के साथ एक और पैथोजन के उभरने का खतरा बना हुआ है। WHO ने 9 प्राथमिक बीमारियों की पहचान की है, जो पब्लिक हेल्थ के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। यह बीमारियां इलाज की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें सबसे अधिक जोखिम भरी हो सकती है।



 



Covid-19 कोविड-19 76th World Health Assembly WHO Report Pandemic Virus News 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट महामारी वायरस न्यूज