अगर सरकार ने सुध नहीं ली तो जल्द ही भोपाल को दिल्ली बनाएंगे- BKU नेता टिकैत

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अगर सरकार ने सुध नहीं ली तो जल्द ही भोपाल को दिल्ली बनाएंगे- BKU नेता टिकैत

Bhopal. भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन का इशारा किया है। टिकैत ने कहा कि अगर यहां की सरकार ने किसानों की सुध नहीं ली तो बहुत जल्द भोपाल को भी दिल्ली बनाना पड़ेगा। सभी किसान इसके लिए एकजुट हो जाएं। हम किसानों को जागरूक कर रहे हैं कि वे अपने हक की बात करें। आंदोलन में भागीदारी करें। कब भोपाल घेरना पड़ जाए, कब हमको भोपाल को दिल्ली बनाना पड़ जाए... इसकी तैयारी रखना। अगला आंदोलन आपके राज्य की राजधानी में होगा।





किसान नेता के घर आए थे टिकैत





राकेश टिकैत 15 अप्रैल को नर्मदापुरम की सिवनी मालवा तहसील पहुंचे। यहां वे किसान नेता बलराम पटेल के घर पर एक कार्यक्रम में शामिल हुए। टिकैत यहां एक साल पहले आने वाले थे, लेकिन कोरोना के कारण उनका दौरा टल गया था। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने सरकार पर जमकर निशाना साधा। टिकैत ने मध् यप्रदेश में किसानों की मुख्य समस्या बिजली और पानी को लेकर सरकार को आड़े हाथ लिया। कहा कि किसानों को गेहूं का उचित मूल्य नहीं मिल रहा, जबकि यूक्रेन और रूस के युद्ध से गेहूं का दाम बढ़ा है।





टिकैत ने ये भी कहा कि किसान गेहूं बेचने की जल्दी ना करें। किसान गेहूं को खेत से घर लाता ही नहीं है। एक बार गेहूं को घर भी दिखा लें या फिर मंडियों में औने-पौने दामों पर बेच लें। गेहूं का रेट अबकी बार इंटरनेशनल मार्केट में ज्यादा है, जिसका फायदा मिलना चाहिए।





MSP पर कानून बने





टिकैत के मुताबिक, किसानों के मुद्दे पर सरकार ने वादाखिलाफी की है। कृषि कानून समेत अन्य मुद्दों पर सरकार ने समझौते के बाद अभी तक कुछ नहीं किया। उन्होंने एमएसपी पर कानून बनाने की मांग करते हुए कहा कि सरकार ने अभी तक इसको लेकर कमेटी भी नहीं बनाई।



Madhya Pradesh मध्य प्रदेश protest प्रदर्शन Rakesh Tikait राकेश टिकैत WARNING चेतावनी Delhi Kisan Andolan Bhartiya Kisan Union दिल्ली किसान आंदोलन भारतीय किसान आंदोलन