मुंबई में INDIA की तीसरी बैठक 25-26 अगस्त को, पहली बार विरोधी पार्टी के गढ़ में मिलेंगे 26 दल, उद्धव-शरद गुट मेजबानी करेंगे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मुंबई में INDIA की तीसरी बैठक 25-26 अगस्त को, पहली बार विरोधी पार्टी के गढ़ में मिलेंगे 26 दल, उद्धव-शरद गुट मेजबानी करेंगे

NEW DELHI. विपक्षी गठबंधन INDIA (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंट इन्क्लूसिव एलायंस) की तीसरी बैठक 25-26 अगस्त को मुंबई में होगी। इसका ऐलान तो बेंगलुरु में हुई बैठक में शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने कर दिया था, लेकिन अब बैठक की तारीखों को ऐलान हो गया है। बैठक की मेजबानी शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद गुट) संयुक्ति रूप से करेगा।





ऐसे वैन्यू में मीटिंग जहां दल का कोई सदस्य सत्ता में नहीं





INDIA नाम का नया गठबंधन बनने के बाद यह पहला मौका है, जब सभी 26 विपक्षी दल किसी ऐसे राज्य में मीटिंग करेंगे जहां उनका कोई सदस्य सत्ता में नहीं है। दरअसल महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना (शिंदे गुट) -एनसीपी (अजीत गुट) की सरकार है। इनमें से कोई भी INDIA का हिस्सा नहीं है। पहली मीटिंग बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू द्वारा 23 जून को पटना में आयोजित की गई थी। दूसरी बैठक बेंगलुरु में 18-19 जुलाई को आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कांग्रेस ने की थी।





ये भी पढ़ें...





दमोह के जज प्रकाश उईके ने पद से दिया इस्तीफा, जॉइन की बीजेपी, बोले- राजनीति में सेवा करने के पर्याप्त अवसर हैं





मुंबई बैठक में विपक्ष के 3 एजेंडे





मुंबई में होने वाली तीसरी मीटिंग में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होनी है। इसमें 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी को भी अंतिम रूप दिया जाएगा। जिसमें कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, आप, जेडीयू, आरजेडी, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, समाजवादी पार्टी और सीपीआई(M) से एक-एक सदस्य होंगे। गठबंधन में शामिल अन्य छोटे दलों को समिति में जगह नहीं मिल सकेगी।





संयुक्त सचिवालय की होगी घोषणा





2024 लोकसभा चुनावों को देखते हुए संयुक्त विरोध प्रदर्शनों और रैलियों को आयोजित करने के एक अन्य पैनल की घोषणा करने की भी संभावना है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी दलों के बीच बेहतर तालमेल बनाए रखने के लिए एक संयुक्त सचिवालय की भी जल्द घोषणा की जाएगी।





आपसी मतभेद दूर करने पर फोकस





INDIA बैठक के दौरान सभी पार्टियों के आपसी मतभेद को दूर किया जाएगा। खासकर उन राज्यों में जहां वे सीधे चुनावी लड़ाई में हैं। केरल में कांग्रेस और लेफ्ट, पश्चिम बंगाल में लेफ्ट और टीएमसी, पंजाब और दिल्ली में आप और कांग्रेस, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर में पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस एक-दूसरे के धुर-विरोधी हैं। ऐसे में इस मसलों को सुलझाना होगा।





ये दल हैं INDIA का हिस्सा





INDIA गठबंधन में 26 दल शामिल हैं। इसमें कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, आप, जेडीयू, आरजेडी, जेएमएम, एनसीपी (शरद गुट), शिवसेना (उद्वव गुट), सपा, एनसी, पीडीपी, सीपीएम, सीपीआई, आरएलडी, एमडीएमके, केएमडीके, वीसीके, आरएसपी, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कामेरावादी) और एमएमके शामिल हैं।





INDIA के 26 दल vs एनडीए की 38 पार्टियां





जहां 18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्ष के 26 दल इकठ्ठा हुए थे। वहीं उसी दिन दिल्ली में एनडीए की मीटिंग हुई थी। एनडीए के 25 साल और केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने पर यह बैठक बुलाई गई थी। इसमें 2024 लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से एनडीए गठबंधन की सरकार बनाने की रणनीति पर चर्चा की गई। एनडीए का गठन मई 1998 में हुआ था, तब इसके संयोजक जॉर्ज फर्नांडिस थे।



इंडिया की तीसरी बैठक 25-26 अगस्त को नेशनल न्यूज India's meeting will be hosted by Shiv Sena-NCP National News India's third meeting in Mumbai India's third meeting on August 25-26 Political News राजनीतिक समाचार इंडिया की बैठक की मेजबान शिवसेना-एनसीपी करेंगे इंडिया की तीसरी बैठक मुंबई में