दिल्ली के सीएम केजरीवाल के बंगले के रेनोवेशन पर खर्च हुए 44 करोड़; 1 करोड़ के 23 पर्दे, आप ने कहा- PWD ने तोड़कर बनाया

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
दिल्ली के सीएम केजरीवाल के बंगले के रेनोवेशन पर खर्च हुए 44 करोड़; 1 करोड़ के 23 पर्दे, आप ने कहा- PWD ने तोड़कर बनाया

NEW DELHI. दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने अपने मुख्यमंत्री और पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के सरकारी बंगले के सौंदर्यीकरण पर 44 करोड़ 78 लाख रुपए खर्च कर दिए। इसमें 01 करोड़ रुपए पर्दों पर,इंटीरियर डेकोरेशन पर 11.30 करोड़ रुपए, विदेशी मार्बल पर 03 करोड़ रुपए और किचन के रेनोवेशन पर 63 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। इतना ही नहीं रेनोवेशन और इंटीरियर डेकोरेशन की कंसल्टेंसी के लिए 01 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। आम आदमी पार्टी की सरकार के मुखिया के बंगले पर ये शाहखर्ची देश में कोरोना आपदा (2021-22) के समय की गई है। 





बंगले में 01 करोड़ के 23 पर्दे





दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरावाल के बारे में ये खुलासा 25 अप्रैल की शाम को नेशनल न्यूज चैनल टाइम्स नाऊ नवभारत ने किया है। इस बारे में चैनल की पड़ताल में कई चौंकाने वाले तथ्य और दस्तावेज सामने आए हैं। इनसे आप नेताओं की सादगी और मितव्ययता के दावों पर गंभीर सवाल खड़ा हुआ है। तहकीकात में जो दस्तावेज सामने आए, उससे खुलासा हुआ है कि कि सीएम हाउस में आठ-आठ लाख रुपए का एक पर्दा लगाया गया। पर्दों पर कुल एक करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। कुल 23 पर्दों का ऑर्डर दिया, जिनमें कुछ लगे और कुछ लगने बाकी हैं। शुरुआत में आठ पर्दे लगवाए गए जिन पर 45 लाख खर्च हुए जबकि दूसरे चरण में 15 पर्दे का ऑर्डर दिया गया और इसकी कीमत लगभग 51 लाख रुपए थी।





यह खबर भी पढ़ें





शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया की मुश्किलें बढ़ीं, सीबीआई की चार्जशीट में पहली बार आया नाम





इन पर खर्च की गई लाखों की राशि 







— Kapil Mishra (@KapilMishra_IND) April 25, 2023







  • 23 पर्दों का ऑर्डरः एक करोड़ से अधिक



  • वियतनाम का डियोर मार्बलः करीब तीन करोड़


  • वॉर्डरोब (अलमारी): करीब 40 लाख रुपए 


  • इंटीरियर डेकोरेशनः  11.30 करोड़ रुपए


  • इंडीरियर कंसल्टेंसीः 01 करोड़


  • वॉल डेकोरेशनः 04 करोड़ से अधिक


  • दो किचन का रेनोवेशनः 63 लाख 75 हजार (पहला- ग्राउंड फ्लोर पर 31 लाख रुपए, दूसरा- पहली मंजिल पर 32 लाख )


  • छह वूलन कालीनः लगभग 20 लाख रुपए






  • AAP के राघव चड्ढा की सफाई 







    — TIMES NOW (@TimesNow) April 25, 2023





    आप के सांसद और पार्टी प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कहा, "केजरीवाल जिस सरकारी घर में रहते थे, वह साल 1942 में बना था। घर के अंदर बेडरूम से लेकर दफ्तर तक की छत से पानी टपकता था। एक-दो बार छत गिरी भी। चूंकि घर में उनके बुजुर्ग माता-पिता भी रहते थे, इसीलिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट में उसे तोड़कर नया बनाने की बात कही थी। इसीलिए इसे नए सिरे से बनाया गया। यह बंगला प्राइवेट तो नहीं है। एक सरकारी बंगला है। यदि एक सीएम के घर पर इतना खर्च हुआ तब उसकी तुलना दूसरे राज्यों के सीएम और पीएम हाउस से भी की जानी चाहिए। यदि मप्र के सीएम शिवराज सिंह के आवास में पुताई एवं साजसज्जा पर 20 करोड़ खर्च हुआ तो फिर वो भी देखना होगा। प्रधानमंत्री मोदी का सरकारी आवास भी फिर बनाया जा रहा है, जिसकी अनुमानित लागत  500 करोड़ बताई जा रही है। समझा जाता है कि ये रकम हकीकत में दो से तीन गुनी हो सकती है।



    Aam Aadmi Party आम आदमी पार्टी Delhi CM Arvind Kejriwal दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल lakhs of curtains in CM House Aam Aadmi Party convenor Arvind Kejriwal national party Aam Aadmi Party सीएम हाउस में लाखों के पर्दे आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल राष्ट्रीय पार्टी आम आदमी पार्टी