MP में फर्जी नर्सिंग कॉलेज के जरिए 60 हजार छात्रों के जीवन से हो रहा खिलवाड़, कांग्रेस ने सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MP में फर्जी नर्सिंग कॉलेज के जरिए 60 हजार छात्रों के जीवन से हो रहा खिलवाड़, कांग्रेस ने सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

BHOPAL. फर्जी नर्सिंग कॉलेज मामले में कांग्रेस ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह और अमिताभ अग्निहोत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आरोप लगाया कि मध्यप्रदेश में व्यापम से भी बड़ा नर्सिंग घोटाला चल रहा है। सरकार नर्सिंग कॉलेज के 60 हजार से ज्यादा छात्रों का जीवन तबाह कर रही है।





कागजों पर चल रहे अमानक नर्सिंग कॉलेज





नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश में 667 नर्सिंग कॉलेज संचालित हैं। सूचना के अधिकार के तहत जानकारी में सामने आया है कि मध्यप्रदेश नर्सिंग काउंसिल ने साल 2020-21 में 130 नर्सिंग कॉलेजों को अमानक माना हैं। इसी तरह 2021-22 में भी 130 नर्सिंग कॉलेज को मध्यप्रदेश नर्सिंग काउंसिल ने अमानक ठहराया है। जब 130 नर्सिंग कॉलेज अमानक घोषित कर दिए गए तो फिर कागजों पर ये किस तरह से चल रहे हैं।





667 नर्सिंग कॉलेजों की हो पूरी जांच





कांग्रेस का कहना है कि बड़ी संख्या में अन्य राज्यों से छात्रों के एडमिशन और रजिस्ट्रेशन कॉलेज में कर लिए जाते हैं, लेकिन उनकी कोई कक्षाएं नहीं चलती और बाद में परीक्षा लेकर उन्हें डिग्री बेच दी जाती है। डॉ. गोविंद सिंह ने दावा किया कि प्रदेश में चल रहे 667 नर्सिंग कॉलेज की पूरी जांच की जाएगी तो इनमे से मुश्किल से 50 नर्सिंग कॉलेज ऐसे होंगे जो नेशनल नर्सिंग काउंसिल के मानकों के अनुरूप चल रहे हैं।





प्रदेश में बड़ा नर्सिंग घोटाला





कांग्रेस के मुताबिक प्रदेश में चल रहे नर्सिंग घोटाले के घटनाक्रम पर नजर डालें तो मध्यप्रदेश नर्सिंग काउंसिल ही नहीं हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच के 29 जून 2022 के आदेश से पता चलता है कि हाईकोर्ट द्वारा बनाई गई जांच कमेटी ने जिन 200 कॉलेजों का निरीक्षण किया उनमें से 70 कॉलेज अमानक पाए गए हैं। सरकार ने हाईकोर्ट को 18 अगस्त 2022 को रिपोर्ट सौंपकर माना कि 94 कॉलेज की मान्यता सरकार ने समाप्त कर दी है।





इनको किया जा चुका है निलंबित





हाईकोर्ट जबलपुर ने 23 अगस्त 2022 को मध्यप्रदेश नर्सिंग काउंसिल के रजिस्ट्रार को निलंबित करने का आदेश देकर प्रशासक नियुक्त करने को कहा। इसी मामले में पहले काउंसिल की रजिस्ट्रार चंद्रकला दिवगैया को सस्पेंड किया गया। संगीता तिवारी प्राचार्य नर्सिंग कॉलेज उज्जैन, सुप्रिया विक्टर ट्यूटर एफएचडब्ल्यू, ट्रेनिंग सेंटर धार, नेहा टाइट्स सिस्टर ट्यूटर शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय उज्जैन, गायत्री पुरोहित सिस्टर ट्यूटर स्कूल ऑफ नर्सिंग देवास, मालती लोधी प्राचार्य स्कूल ऑफ नर्सिंग जबलपुर, सेवंती पटेल सिस्टर ट्यूटर शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय उज्जैन और शारदा नागवंशी सिस्टर ट्यूटर शासकीय महाविद्यालय विदिशा को निलंबित किया जा चुका है।



MP News Bhopal News नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह मध्यप्रदेश की खबरें भोपाल की खबरें Congress press conference in Bhopal Congress made serious allegations against the government Congress attacked the government over nursing scam भोपाल में कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस कांग्रेस ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए नर्सिंग घोटाले को लेकर कांग्रेस का सरकार पर हमला