DELHI: जगदीप धनखड़ एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया ऐलान

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
DELHI: जगदीप धनखड़ एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया ऐलान

DELHI. राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) के साथ-साथ उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice Presidential Election) को लेकर भी सियासी गलियारों में चर्चाएं जोरों पर हैं। इस बीच बीजेपी (BJP) ने आज यानी 16 जुलाई को जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को उपराष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार घोषित कर सभी को चौंका दिया है। धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल (Governor of West Bengal) हैं। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम को बीजेपी संसदीय बोर्ड द्वारा अंतिम रूप दिया गया। बीजेपी संसदीय बोर्ड के सदस्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह सहित अन्य शामिल थे। ये बैठक पार्टी मुख्यालय दिल्ली में हुई है।





क्या बोले जेपी नड्डा





बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उपराष्ट्रपति पद के लिए उनके पास कई नाम आए थे। इन सभी नामों पर चर्चा की गई और हर दृष्टिकोण से हमने विचार विमर्श किया। नड्डा ने आगे कहा कि हम लोगों ने यह तय किया है कि बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए (NDA) का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि धनखड़ किसान परिवार से आते हैं, वो किसान पुत्र हैं। उन्होंने अपने सार्वजनिक जीवन में लोगों की हमेशा मदद की।





कौन हैं जगदीप धनखड़?





जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कहा कि जगदीप धनखड़ एक किसान के पुत्र हैं, जिन्होंने खुद को लोगों के राज्यपाल के रूप में स्थापित किया है। जगदीप धनखड़ तीन दशक से अधिक समय से राजनीति में हैं। 1989 के लोकसभा चुनाव में झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। इसके बाद, उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 1993 में वे अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। 





छह अगस्त को होगी वोटिंग





गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नामांकन 19 जुलाई तक होगा। इसके बाद 20 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 22 जुलाई तक नामांकन करने वाले उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। वहीं 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग होगी। 



BJP बीजेपी JP Nadda जेपी नड्डा Jagdeep Dhankhar जगदीप धनखड़ NDA एनडीए presidential election राष्ट्रपति चुनाव उपराष्ट्रपति चुनाव vice president election West Bengal Governor पश्चिम बंगाल के राज्यपाल