पश्चिम बंगाल में अमित शाह बोले- ममता जान लें कोरोना खत्म होते ही लागू करेंगे CAA

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
पश्चिम बंगाल में अमित शाह बोले- ममता जान लें कोरोना खत्म होते ही लागू करेंगे CAA

Delhi. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में हारने के एक साल बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। इस बीच उन्होंने दो टूक कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act-CAA ) को हर हाल में लागू किया जाएगा। उन्होंने 5 मई को सिलीगुड़ी की एक रैली में कहा कि सीएए को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अफवाह फैला रही हैं कि सीएए सब पर लागू नहीं होगा। हम सीएए को हर हाल में लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि जैसे ही कोरोना की लहर कम होती है सीएए पर काम शुरू हो जाएगा। अमित शाह ने स्पष्ट कहा है कि सीएए केंद्र के एजेंडे में है और इसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।





शाह का बंगाल दौरा इसलिए भी अहम





केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर पश्चिम बंगाल पहुंचे। पिछले साल पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद शाह पहली बार राज्य का दौरा करेंगे। शाह का बंगाल दौरा कई मायनों में अहम है। यह ऐसे समय में हो रहा है जब पार्टी राज्य में अपने संगठनात्मक तंत्र को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। 2021 के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद से पार्टी आंतरिक कलह और दलबदल से त्रस्त है। अमित शाह सभी सांसदों और विधायकों सहित अपनी पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई के नेताओं से मिल रहे हैं।  





ममता बनर्जी ने कहा, संसद में बिल पास क्यों नहीं कराते





पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने भी इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘वे एक साल बाद यहां आए हैं। वे हर बार आते हैं, गंदी बात करते हैं।’ ममता बनर्जी ने कहा कि यह एक योजना है। अगर ऐसा है तो वे इस बिल को संसद में पास क्यों नहीं कराते हैं। मैं आपको बता रही हूं वे 2024 में सत्ता में नहीं आ रहे हैं।  मैं नहीं चाहती कि किसी के नागरिकता के अधिकारों को कोई नुकसान पहुंचे। हमारी एकता ही हमारी ताकत है। सीएए को लेकर वर्ष 2019 के अंत और 2020 की शुरुआत में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे।





ममता बनर्जी ने कहा ने अमित शाह राजनीतिक चीजें करने की साजिश रच रहे हैं? ऐसा कभी नहीं होगा। बीएसएफ को राज्य पर शासन करने के लिए मत कहो। आपका कर्तव्य है शांति बनाए रखना, न कि राजनीतिक जटिलता बढ़ाते जाना। उन्होंने कहा कि शाह को नागरिक के रूप में सम्मान करती हूं। हालांकि आपके बारे में बहुत सी बातें मुझे पता हैं।





ममता दीदी घुसपैठ चाहती हैं





लेकिन पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में अमित शाह ने साफ कर दिया है कि यह मात्र अफवाह है। उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस यह अफवाह फैला रही है कि नागरिकता कानून कभी भी जमीनी धरातल पर नहीं उतरेगा। लेकिन मैं उन्हें बता देना चाहता हूं कि हम सीएए को लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि जैसे ही महामारी खत्म होगी हम इसे लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि ममता दीदी घुसपैठ चाहती हैं, लेकिन CAA एक हकीकत है, जिसको अमल में लाया जाएगा।



BJP Citizenship Amendment Act CAA West Bengal बीजेपी कांग्रेस विधानसभा चुनाव CONGRESS नागरिकता संशोधन कानून अमित शाह गृह मंत्री Home Minister सीएए ममता बनर्जी Assembly Elections Amit Shah Mamata Banerjee पश्चिम बंगाल