आदिवासी विधायक की शादी पर राजनीति गर्म, मोदी-शाह से लेकर प्रियंका गांधी इनवाइटेड

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
आदिवासी विधायक की शादी पर राजनीति गर्म, मोदी-शाह से लेकर प्रियंका गांधी इनवाइटेड

Dhar. मध्य प्रदेश के आदिवासी मनावर विधायक डॉ. हिरालाल अलावा जल्द ही घोड़ी चड़ने वाले है। और इन दिनों उनकी शादी चर्चा का विषय बनी हुई है। इसकी वजह है विधायक द्वारा भेजे गए निमंत्रण पत्र। क्योंकि विधायक हीरालाल ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ-साथ कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी को शादी का इंविटेशन कार्ड भेजा है। 2 मई को वह अपने पैतृक गांव भैंसदेई में अपनी ताकत आजमाने के लिए एक सामूहिक भोज का आयोजन कर रहे हैं।





जयस संगठन से जुड़े हुए हैं अलावा





हीरालाल अलावा आदिवासी युवाओं के संगठन जयस से चर्चा में आए थे जिसकी वजह से कांग्रेस ने संगठन को अपने साथ लेकर अलावा को टिकट दिया था। अलावा के कांग्रेस के साथ आने के बाद आदिवासियों का वोट कांग्रेस की तरफ बढ़ा और 2018 में कमलनाथ सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अब हीरालाल अलावा विवाह के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो उन्होंने अपने तरफ से कांग्रेस ही नहीं भाजपा के भी कई दिग्गजों को आमंत्रित किया है। अब भाजपा-कांग्रेस दोनों दलों के नेताओं के इस विवाह समारोह में शामिल होने से उसके राजनीतिक समीकरणों पर सबकी निगाहें हैं।





पक्ष-विपक्ष के कई दिग्गजों को निमंत्रण





हीरालाल अलावा भील आदिवासी हैं और उनकी छत्तीसगढ़ के धमतरी की गौंड आदिवासी जाग्रति से शादी हो रही है। जो कि एक डॉक्टर हैं। अलावा ने बताया कि कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को दिल्ली पहुंचकर निमंत्रण दिया है तो ई-मेल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को आमंत्रण भेजा है। भाजपा के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित शिवराज सरकार के मंत्रियों और विधायकों को भी आमंत्रित किया है। कांग्रेस के कमलनाथ, दिग्विजय सिंह सहित सभी साथी विधायकों और वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को भी निमंत्रण दिया है।





शादी का पड़ेगा आगामी विधानसभा चुनाव पर असर





आदिवासी वर्ग के प्रति भाजपा-कांग्रेस के संवेदनशील रुख को देखते हुए अब अलावा के दो मई के शादी समारोह के राजनीतिक समीकरण पर लोगों की नजरें टिकी हैं। शादी समारोह में कांग्रेस और भाजपा के नेताओं के पहुंचने पर आदिवासी का वोट अगले साल के विधानसभा चुनाव में प्रभाव डाल सकता है क्योंकि जयस संगठन आदिवासी युवाओं में काफी पैठ रखता है। भाजपा इस संगठन को अपने पक्ष में करने के लिए आतंरिक रूप से कुछ समय से कोशिशें भी कर रहा है। तो वहीं अगर प्रियंका गांधी डॉ आलावा के आमंत्रण पर इस भोज में आती है तो अंचल में ही नहीं मध्यप्रदेश में इस आदिवासी नेता की ताकत बढ़ेगी जिससे कांग्रेस के अंदर के वर्तमान आदिवासी नेताओं के चेहरे पर अभी से ही लकीरें खिंच गई है।





डॉ. हीरालाल अलावा की आदिवासी वर्ग में गहरी पैठ





जयस के संरक्षक होने के साथ डॉ. हीरालाल अलावा ने AIIMS ने डॉक्टरी की है। 2012 से 2015 तक वे सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। डॉ. हीरालाल अलावा ने मनावर में बीजेपी के 15 साल के वर्चस्व को खत्म करने के लिए नौकरी से त्यागपत्र देकर मनावर से चुनाव लड़ा और पूर्व कैबिनेट मंत्री रंजना बघेल को मात देकर विधायक निर्वाचित हुए।



Madhya Pradesh पीएम मोदी PM Modi priyanka gandhi प्रियंका गांधी Amit Shah अमित शाह मध्य प्रदेश हीरालाल अलावा HIRALAL ALAWA Invitation Wedding शादी निमंत्रण